Breaking News

ज़िला पदाधिकारी द्वारा आज विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण करते हुए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश


BHARAT NEWS LIVE24 ज़िला पदाधिकारी द्वारा आज विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण करते हुए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश

 
गया, 17 नवंबर 2020,
रिपोर्टः
दिनेश कुमार पंडित

बिहार के जिला गया में. श्रद्धा, भक्ति एवं आस्था का  महान पर्व छठ व्रत का त्योहार अत्यंत निकट है। वर्तमान कोविड संक्रमण के दौरान छठ व्रत के सफल एवं सुचारु आयोजन हेतु स्वास्थ्य विभाग ने एहतियात के तौर पर लोगों को आवश्यक सलाह दी है तथा इस आशय का व्यापक प्रचार प्रसार करने को कहा गया है। तदनुसार जिलाधिकारी गया श्री अभिषेक सिंह ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों को कोविड काल में छठ पूजा के सुव्यवस्थित आयोजन हेतु निर्गत परामर्श का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए जनहित में लोगों को जानकारी देने का निर्देश दिया है।
सभी व्रती यथासंभव अपने घर पर ही  छठ पूजा का आयोजन करें। 
छठ पर्व के दौरान बुखार से ग्रस्त व्यक्ति , 60 साल से ऊपर के व्यक्ति , 10 साल से कम उम्र के बच्चे एवं अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों को छठ घाटों पर नहीं जाने की सलाह दी गई है।
    छठ व्रत के दौरान प्रत्येक व्यक्ति को मास्क का प्रयोग करने तथा 2 गज की  दूरी का अनिवार्य रूप से पालन करने की सलाह दी गई है।
   तालाब/नदी/पोखर इत्यादि में अर्ध्य देने के दौरान डुबकी नहीं लगाने की सलाह दी गई है।
     जिलाधिकारी ने कोविड काल में छठ पूजा के सफल आयोजन के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं गृह विशेष विभाग द्वारा निर्गत परामर्श का पालन करने की अपील की है। 
    उन्होंने कहा कि वर्तमान कोविड संक्रमण के दौर में प्रत्येक व्यक्ति सावधान रहें, सतर्क रहें एवं सजग रहें तथा भीड़ भाड़ नहीं लगाएं। सभी व्यक्ति 2 गज की दूरी का पालन करें तथा अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करें।
उन्होंने कहा कि कोविड के खतरे को देखते हुए छठ घाटों पर भीड़ भाड़ नहीं लगाने तथा वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।
   *ज़िला पदाधिकारी द्वारा आज विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण करते हुए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए।* छठ घाट निरीक्षण के दौरान उन्होंने सर्वप्रथम पिता महेश्वर घाट का निरीक्षण किया। उन्होंने नगर निगम एवं बिजली विभाग को पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था कराने का निर्देश दिया। उन्होंने निर्देश दिया कि छठ घाटों पर किसी भी तरह का ठेला, खोमचा नहीं लगाया जाए। पिता महेश्वर नदी में नाले के पानी के बहाव को अविलंब बंद कराने का निर्देश दिया। उन्होंने वरीय उप समाहर्ता नजारत शाखा को पर्याप्त साइनेज लगवाने का निर्देश दिया। इसके उपरांत उन्होंने सूर्य कुंड तालाब का निरीक्षण किया। उन्होंने सीढ़ी के रेलिंग को समय-समय पर सैनिटाइज करवाते रहने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि संध्या अर्ध्य के समय सूर्य कुंड तालाब में काफी भीड़ होती है। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए अत्यधिक भीड़ ना हो इसके लिए डायवर्सन पॉइंट बनाकर तैयार रखें। इसके उपरांत उन्होंने केंदुई घाट का निरीक्षण किया। जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि सभी घाटों पर पी०ए० सिस्टम, चेंजिंग रूम, कंट्रोल रूम, कोविड एस०ओ०पी० का पर्याप्त साइनेज लगवाना सुनिश्चित करे। 
  निरीक्षण के दौरान वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा, नगर आयुक्त गया नगर निगम श्री सावन कुमार, सहायक समाहर्ता श्री सौरभ सुमन यादव, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, डीसीएलआर सदर सहित संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

No comments