Breaking News

जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में छठ त्यौहार के अवसर पर विधि व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, कोविड-19 से बचाव एवं सुरक्षा हेतु प्रबंधन

गया, 16 नवंबर 2020
रिपोर्टः डीके पंडित

, जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में छठ त्यौहार के अवसर पर विधि व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, कोविड-19 से बचाव एवं सुरक्षा हेतु प्रबंधन, गृह विशेष विभाग द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के संबंध में विचार विमर्श, छठ घाटों की सफाई, छठ पूजा समिति के सदस्यों के साथ विचार-विमर्श, छठ पर्व के अवसर पर ट्रैफिक प्लान सहित अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श कर संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए।
     बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि छठ पूजा करने पर कोई रोक नहीं है, परंतु जहां तक संभव हो सके लोग छठ पर्व अपने घर पर ही करें। घाट पर छठ करने से बचें तथा भीड़ एवं मेला से बचें। उन्होंने पूजा समिति के सदस्यों से अनुरोध किया कि जहां तक संभव हो सके छठ व्रतियों को घर पर ही छठ पर्व करने का अनुरोध किया जाय। अगर संभव नहीं हो तो छठ घाट पर अधिक भीड़ न लगाया जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सावधानी बरतना आवश्यक है। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि वैसे तालाबों को चिन्हित करें जहां अधिक भीड़ होती है, भीड़ को लिमिट करने का प्रयास करें ताकि अधिक संख्या में भीड़ एकत्रित ना हो सके। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए घाटों को सेनीटाइज कराने को कहा।
    उन्होंने कहा कि कपड़े से निर्मित अतिरिक्त पंडाल नहीं लगाया जाए तथा ओपनस्पेस में ही छठ व्रत किया जाए। उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वे पूजा समिति से बात कर ले और कम से कम पूजा स्थल पर भीड़ लगाया जाए। किसी भी स्तर पर मेला का आयोजन न किया जाए, भोज्य पदार्थों को बेचने से रोका जाए ताकि संक्रमण से बचा जा सके। पूजा हो लेकिन मेला का आयोजन न किया जाए।
बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया कि पूजा स्थल पर सफाई की व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, खतरनाक घाटों पर बैरिकेटिंग पी०ए० सिस्टम लगाने का निदेश दिया। साथ ही  इन सभी घाटों पर समय-समय पर सैनिटाइजेशन कराने का निर्देश दिया पूजा समिति को दिया गया। नगर निगम गया को घाटों की सफाई बैरिकेटिंग कराने का निर्देश दिया गया।
    जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट रूप से कहा कि छठ पूजा यथासंभव घर पर ही किया जाए। अगर संभव ना हो तो नदी एवं तलाव पर केवल पूजा तक ही सीमित रखा जाए। किसी प्रकार का मेला, सांस्कृतिक कार्यक्रम, दुकान, पंडाल, प्रसाद वितरण, भंडारा इत्यादि का कार्यक्रम न किया जाए।
    पूजा स्थल पर सीमित संख्या में लोग एकत्रित हो। बच्चों एवं वृद्धों को छठ घाट पर ना लाने की हिदायत दी गई। उन्होंने निर्देश दिया कि पूजा समिति के पदाधिकारी वॉलिंटियर के माध्यम से लोगों को छठ घाट पर पूजा करने के बजाय घर पर ही पूजा करने के संबंध में अनुरोध करें। 
   उन्होंने कहा कि छठ पर्व का उद्देश्य परिवार एवं समाज की सुरक्षा एवं समृद्धि है। भीड़ लगने से लोगों का स्वास्थ्य एवं संक्रमण का खतरा हो सकता है। इस तथ्य को लोगों को समझना आवश्यक है।
    जिला पदाधिकारी ने जिला वासियों से अपील किया है कि अगर लोग घाट पर छठ करते हैं तो संध्या में छठ घाट पर शीघ्र चले जाएं और अर्घ्य देकर शीघ्र निकलने का प्रयास करें। छठ व्रती के साथ मात्र एक से दो व्यक्ति ही सहयोग के लिए रहे। छठ घाट पर दुकान लगाने, तमाशा, मेला इत्यादि का आयोजन ना करने की अपील की गई साथ ही छठ घाट पर कम से कम लोगों के आने की हिदायत दी गई। अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अंचलाधिकारी को जगह-जगह साइनेज लगाने तथा लोगो को कोविड-19 से पूरी तरह अपने आप को बचाने हेतु मास्क का प्रयोग करने एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन करने की अपील की गई।
      वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा ने बैठक में स्पष्ट रूप से निर्देश दिया कि छठ घाट पर पटाखों पर बिक्री एवं उपयोग पूरी तरह प्रतिबंध लगावे। गया नगर निगम क्षेत्र, नगर पंचायत क्षेत्र में पटाखे बेचते हुए अथवा पटाखे छोड़ते हुए पाए जाएंगे तो उन पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। उन्होंने सभी थानाध्यक्षों, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि स्थानीय प्रशासन द्वारा लोगों को छठ पर्व घर पर ही करने हेतु सलाह दी जाए। अगर कुछ लोग छठ घाट पर जाते हैं तो छठ व्रती के साथ मात्र एक या दो लोग ही शामिल हो। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी तथा पुलिस उपाधीक्षक यातायात को ट्रैफिक प्लान बनाकर इसका प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया।
    बैठक में नगर आयुक्त गया नगर निगम सावन कुमार, अपर समाहर्ता श्री मनोज कुमार, सहायक समाहर्ता श्री सौरभ सुमन यादव, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, सभी थानों के थानाध्यक्ष एवं अन्य पदाधिकारी तथा छठ पूजा समिति के सदस्य उपस्थित थे।

No comments