Breaking News

हॉट बाजारों में जाकर कोविड-19 से बचाव के लिए कर रहे सतर्क

ग्राम पंचायत रिंगनी विकासखंड नवागढ़ के बाजार में कल्प समाज सेवी संस्था के द्वारा ग्राम पंचायत रिंगनी के वालेंटियर मेलाराम कश्यप के द्वारा हर दिन निरक्षण किया जा रहा है जिसमें रिंगनी के हाट बाजार में जा कर सोशल डिस्टेंट का पालन कराया गया
कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए ग्रामीण अंचल में लगने वाले हाट बाजारों को पूर्व मेंं बंद कर दिया गया था। लेकिन अब हाट बाजार लगाने की अनुमति तो प्रदान कर दी गई है, लेकिन यहां दुकानदार प्रशासन द्वारा निर्धारित किए गए नियमों को ताख में रखकर व्यापार कर रहे है। ना तो दुकानदार मुंह पर मास्क लगा रहे है और न ही दुकानों पर पहुंचने वाले ग्राहक। यहां तक की बाजार में भीड़ होने से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तक नहीं हो रहा है। ग्राहक एक दूसरे सटकर खरीदी कर करते नजर आते है। इससे ग्रामीण अंचल में कोरोना का संक्रमण बढ़ सकता है। जिले में आधा दर्जन से अधिक गांवों में कोरोना ने दस्तक दे दी है इसके बावजूद ग्रामीण क्षेत्र में लोगों द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। बाजार रिंगनी में इस प्रकार की स्थिति देखी गई। ग्राम पंचायत रिंगनी के हाट बाजार में आने वाले व्यापारियों को निर्देशित किया था कि मास्क लगाना अनिवार्य है एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए व्यापार करना है। लेकिन इन निर्देशों का पालन रिंगनी के हाट बाजार में नहीं किया जा रहा है। ना तो व्यापारी मास्क लगा रहे और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे है।
कल्प समाज सेवी संस्था द्वारा ग्राम पंचायत रिंगनी में सोमवार को लगने वाला हाट बाजार में लगने वाले हाट बाजार में हर दिन निरक्षण गया था जिसमें मुख्य रूप से कोविड 19 के बचाव के तरीके के बारे में जानकारी दी गयी । जिसमे कहा कि कोरोना से बचना है तो हमें मास्क पहनना होगा। मास्क पहनने का भी तरीका है। मास्क पहनने से पहले हाथ अच्छी तरह से साफ करने चाहिए। इस तरह कवर करें फेस मॉस्क पहनने के बाद यह सुनिश्चित करें कि वह नाक के ऊपर तक आए और ठुड्डी के नीचे तक कवर करें। मास्क को इस तरीके से बांधे कि कोई गैप न रहे। मास्क पहनने से पहले और बाद में हाथों को धोना चाहिए। मास्क पहनते समय मुंह और नाक के पास खाली जगह नहीं होनी चाहिए। मास्क उतारकर किसी से बात नहीं करनी चाहिए। कई लोग मॉस्क को बार-बार नीचे करते हैं और फिर से लगा लेते हैं, यह बिल्कुल सही नहीं। मास्क को कभी भी बाहर की तरफ से हाथ न लगाएं। मास्क का प्रयोग करने के बाद उसे डस्टबिन में फेंके। मास्क उतारने के बाद हाथ को सैनिटाइज करें। जन जागरूकता अभियान संस्था द्वारा संचालित सभी परियोजनाओं के कार्यकर्ता कार्यक्षेत्र में सेवाएं प्रदान कर रहे हैं संस्था विभिन्न विभागों के साथ समन्वय बनाकर काम कर रही है। जिसमे गांव के लोग सहभागी बने ।

No comments