Breaking News

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय रीवा मध्यप्रदेश शासन समाचार -----------BNL24NEWS राजीव तिवारी संभागीय हेड



शहर एवं कस्बे को साफ सुथरा व स्वच्छ रखने के लिये जुनून के साथ कार्य करें – 
पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल 
स्वीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन योजना के अंतर्गत कार्यशाला संपन्न 

रीवा 02 अक्टूबर 2020. शहर एवं कस्बे को साफ सुथरा व स्वच्छ रखने के लिये अधिकारी पूरे जुनून के साथ कार्य करें। घर-घर कचरे का संग्रहण किया जाय तथा लोगों को भी साफ-सफाई रखने के लिये जागरूक व प्रेरित करें तभी हम स्वच्छ भारत के संकल्प को पूरा कर पाने में सफल हो सकेंगे। उक्त आशय के उद्गार प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन योजनान्तर्गत  आयोजित कार्यशाला को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए व्यक्त किये। 
नगर पालिक निगम रीवा के तत्वाधान में कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित कार्यशाला में श्री शुक्ल ने कहा कि यह सुखद संयोग है कि आज महात्मा गांधी के जन्म दिवस पर यह कार्यशाला आयोजित की जा रही है। बापू स्वयं स्वच्छता के अग्रदूत थे। उन्होंने अहिंसा के साथ स्वच्छता को जीवन का मूलमंत्र बनाने का आह्वान किया था। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर स्वच्छ भारत का संकल्प लिया था। इसलिए सभी का दायित्व है कि अपने घर, शहर, कस्बे, गांव को साफ-सुथरा रखें। श्री शुक्ल ने कहा कि कोई भी शहर आदर्श शहर तभी होगा जब वहाँ घर-घर में मीठा पानी पहुंचे, घर का गंदा पानी अंडर ग्राउण्ड सिस्टम से ट्रीटमेंट प्लांट तक जाय तथा कचरे का सही प्रबंधन किया जाय। रीवा शहर में यह कार्य प्रगति पर है। इन्हें पूरा कर रीवा को प्रदेश व देश का आदर्श शहर बनाना है। रीवा विधायक ने नगरीय निकाय के अधिकारियों से अपेक्षा की कि कचरा संग्रहण करने वाली एजेंसी के साथ समन्वय बनाकर कार्य करें साथ ही एजेंसी अधिक तत्पर होकर कचरा संग्रहण का काम पूरे मनोयोग से करें। कहीं भी कचरा न रहे तथा हर घर से कचरा लिया जाय। उन्होंने कहा कि जिन नगरीय निकायों में कचरा संग्रहण स्थल के लिये भूमि चयनित नहीं हो पायी है वहां शीघ्र भूमि का चयन कर कचरा ट्रांसफर स्थल बनायें। रीवा के पहड़िया में कचरा प्रबंधन यूनिट की स्थापना का कार्य पूर्णता की ओर है जहां इस कचरे का प्रबंधन किया जायेगा। 
इस अवसर पर कमिश्नर रीवा संभाग श्री राजेश कुमार जैन  ने कहा कि ठोस अपशिष्ट के अधिकतम प्रबंधन के संसाधन निर्मित किया जाना जरूरी है ताकि कचरे का निष्पादन हो सके। संभागान्तर्गत जिन नगरीय निकायों में कचरा संग्रहण स्थल हेतु भूमि चयनित नहीं हुई है वहाँ आगामी तीन दिवस में भूमि का चयन कर एसडीएम के माध्यम से प्रस्ताव संबंधित कलेक्टर को भेजें ताकि इस हेतु भूमि का आवंटन किया जा सके। उन्होंने कचरा संग्रहण के लिये वाहनों की संख्या बढ़ाने व प्रचार-प्रसार के माध्यम से लोगों को साफ-सफाई के लिये जागरूक किये जाने की बात कही।  
कार्यशाला में रीवा कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि यह उच्च प्राथमिकता का कार्यक्रम है। घर-घर से कचरे का समय पर उठाव हो तथा इस कार्य की एसडीएम मॉनीटरिंग करें। जिम्मेदार अधिकारी वार्ड में जायं तथा लोगों को जागरूक भी किया जाय। उन्होंने गांधी जयंती पर साफ-सफाई का संकल्प लेने का आह्वान किया। इस दौरान आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा ने घर से कचरा संग्रहण का काम दोपहर 12 बजे तक अनिवार्यत: पूरा करने व कचरा संग्रहण वाहनों व अन्य प्रचार-प्रसार की गतिविधियों के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के लिये जागरूक किये जाने के निर्देश अधिकारियों व कचरा संग्रहण एजेंसी को दिये। कार्यशाला में भोपाल से सलाहकार स्वच्छ भारत मिशन नगरीय प्रशासन श्री कमल किशोर श्रीवास्तव ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ते हुए परियोजना का प्रस्तुतीकरण दिया। एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन योजना क्लस्टर रीवा की कार्यशाला के अंत में आभार प्रदर्शन अधीक्षण यंत्री नगर पालिक निगम रीवा श्री शैलेन्द्र शुक्ल ने किया। इस दौरान संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एसके सिंह, कार्यपालन यंत्री एसके चतुर्वेदी, जिला गौ संवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय रीवा जिले के अनुभाग के एसडीएम तथा रीवा, सतना जिलों के नगरीय निकाय के सीएमओ व अधिकारी तथा रेमकी कंपनी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। 
क्रमांक-17-2935-शुक्ल-फोटो क्रमांक 01, 02 संलग्न हैं। 

पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री शुक्ल ने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र पहड़िया का किया भ्रमण  

रीवा 02 अक्टूबर 2020.रीवा जिले के ग्राम पहड़िया में निर्माणाधीन एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र का आज प्रदेश के पूर्व मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने भ्रमण कर निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान कमिश्नर रीवा संभाग राजेश कुमार जैन, कलेक्टर इलैयाराजा टी, नगर निगम आयुक्त मृणाल मीणा सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। 
भ्रमण के दौरान श्री शुक्ल ने निर्देश दिये कि कचरा प्रबंधन संयंत्र का कार्य शीघ्र पूरा करें ताकि 20 नवम्बर को इसका लोकार्पण हो सके। उन्होंने कहा कि इस संयंत्र के कारण किसी भी प्रकार का कोई प्रदूषण नहीं होगा। संयंत्र में कचरा प्रबंधन का कार्य सुरक्षित तरीके से उच्चतम तकनीक से किया जायेगा तथा गांव या आसपास के क्षेत्र में किसी भी प्रकार के प्रदूषण आदि की कोई समस्या नहीं होगी। उन्होंने संयंत्र परिसर में किये गये वृक्षारोपण की जानकारी ली। इस दौरान बताया गया कि संयंत्र परिसर में बड़ी संख्या में वृक्ष लगाये गये हैं ताकि वातावरण में आक्सीजन की मात्रा में वृद्धि हो। श्री शुक्ल ने कहा कि 45 एकड़ में निर्मित इस संयंत्र के प्रारंभ हो जाने से रीवा, सतना व सीधी जिले के 28 नगरीय निकायों का प्रतिदिन 340 मीट्रिक टन निकलने वाले कचरे का प्रबंधन होगा जिससे मिलने वाला आरडीएफ सीमेंट फैक्ट्रियों के काम आयेगा शेष 10 से 15 प्रतिशत भाग से कम्पोस्ट खाद का निर्माण होगा। इसी प्रकार कचरे से आगामी दिनों में 6 मेगावाट वेस्ट टू एनर्जी बिजली भी पैदा होने लगेगी। यह परियोजना 158.67 करोड़ रूपये की लागत से रेमकी कंपनी द्वारा निर्माणाधीन है। भ्रमण के दौरान श्री शुक्ल ने निर्देश दिये कि संयंत्र में स्थानीय लोगों को रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाय तथा गांव के मंदिर का जीर्णोद्धार कार्य भी शीघ्र कराया जाय। इस दौरान रीवा विधायक श्री शुक्ल सहित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने संयंत्र परिसर में वृक्षारोपण किया। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक पौधे लगाये जायें ताकि वातावरण स्वच्छ रहे। भ्रमण में नगरीय निकाय के अधिकारी तथा रेमकी कंपनी हैदराबाद के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। 
क्रमांक-18-2936-शुक्ल-फोटो क्रमांक 03, 04 संलग्न हैं। 

पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री शुक्ल ने महात्मा गांधी को किया नमन 

रीवा 02 अक्टूबर 2020. पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर नमन किया। इस दौरान कमिश्नर रीवा संभाग राजेश कुमार जैन व कलेक्टर इलैयाराजा टी ने भी बापू के चित्र पर माल्यार्पण कर उनका स्मरण किया। 
क्रमांक-19-2937-शुक्ल-फोटो क्रमांक 05, 06 संलग्न हैं। 



पुनर्घनत्वीकरण योजना के अंतर्गत जल संसाधन विभाग की समान कालोनी में कार्यालय एवं आवासीय भवनों का निर्माण शीघ्र किया जाय – पूर्व मंत्री श्री शुक्ल 
निजी स्कूलों की तर्ज पर आकर्षक एवं गुणवत्तापूर्ण शासकीय स्कूलों का निर्माण होगा, केन्द्रीय लाइब्रेरी का कायाकल्प होगा  

रीवा 02 अक्टूबर 2020. पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में पुनर्घनत्वीकरण योजना के अंतर्गत जल संसाधन विभाग की समान कालोनी में प्रस्तावित नवीन मुख्य अभियंता कार्यालय एवं अन्य कार्यालयों का निर्माण तथा चिरहुला कालोनी में आवासीय परिसर का निर्माण, राज निवास परिसर का कायाकल्प कर उच्च विश्राम गृह के निर्माण कार्य की समीक्षा की तथा निर्माण एजेंसी मध्यप्रदेश गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मण्डल के कार्यपालन यंत्री को व्यवस्थित एवं गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य करने के निर्देश दिये। 
पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने निर्देश दिये कि पुनर्घनत्वीकरण योजना के अंतर्गत रीवा में स्थित शासकीय स्कूल भवनों का निर्माण निजी स्कूलों की तर्ज पर आकर्षक एवं गुणवत्तापूर्ण किया जाय। उन्होंने कहा कि पुराने व्यंकट टाकीज से लेकर स्वागत भवन तक सुलभ शौचालय न होने से लोगों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए बैजू धर्मशाला के पास सुलभ शौचालय का निर्माण किया जाय। कलेक्ट्रेट परिसर में कैन्टीन, टायलेट ब्लाक एवं वाहनों के लिये कवर्ड पार्किंग स्थल, जिला मुख्यालय में केन्द्रीय पुस्तकालय के नवीन भवन (जीअ3) का निर्माण किया जाय तथा पुराने भवन का जीर्णोद्धार किया जाय तथा श्यामशाह चिकित्सा महाविद्यालय के संपूर्ण परिसर की बाउन्ड्रीवॉल का निर्माण करें। 
पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री शुक्ल द्वारा पुनर्घनत्वीकरण योजना से प्रस्तावित निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जल संसाधन संभाग की समान कालोनी में मुख्य अभियंता कार्यालय एवं अन्य कार्यालयों का निर्माण एवं परिसर का विकास कार्य किया जायेगा। चिरहुला कालोनी में एक डी टाइप भवन, 4 नग ई टाईप भवन, 24 नग एफ टाईप भवन, 48 नग जी टाईप भवन, 48 नग एच टाईप भवन, 48 नग आई टाईप भवनों का निर्माण एवं विकास कार्य किया जायेगा। राजनिवास परिसर सर्किट हाउस का कायाकल्प कर उच्च विश्राम गृह का निर्माण कराया जायेगा। इसी प्रकार मुख्य अभियंता कार्यालय (गंगा कछार) जल संसाधन विभाग की भूमि पर पुनर्घनत्वीकरण योजना के अन्तर्गत जिला मुख्यालय में नवीन भवन (जीअ3) एवं पुराने भवन का जीर्णोद्धार, बैजू धर्मशाला के पास सुलभ शौचालय का निर्माण, जिला मुख्यालय में स्थित प्राथमिक, माध्यमिक, उच्चतर माध्यमिक भवनों एवं पुराने विद्यालयों का जीर्णोद्धार, कलेक्ट्रेट परिसर में कैन्टीन, टायलेट ब्लाक एवं वाहनों के लिये कवर्ड पार्किंग तथा श्यामशाह चिकित्सा महाविद्यालय के संपूर्ण परिसर की बाउन्ड्रीवॉल का निर्माण किया जायेगा। 
बैठक में कलेक्टर इलैयाराजा टी, अपर कलेक्टर इला तिवारी, एसडीएम फरहीन खान, कार्यपालन यंत्री हाउसिंग बोर्ड अनुज प्रताप सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। 
क्रमांक-20-2938-मिश्रा-फोटो क्रमांक 07 संलग्न है। 
माइक्रो प्लानिंग के साथ आधार सीडिंग का कार्य पूर्ण करें – कलेक्टर 
रीवा 02 अक्टूबर 2020. कलेक्टर इलैयाराजा टी ने राशन मित्र पोर्टल में नगरीय क्षेत्रों में की जा रही आधार सीडिंग के प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि आधार सीडिंग के कार्य को उच्च प्राथमिकता से किया जाय। नगरीय क्षेत्रों में अभी भी एक लाख 23 हजार 472 आधार सीडिंग का कार्य लंबित है। उन्होंने कहा कि आधार सीडिंग का शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण करने के लिये माइक्रो प्लानिंग के साथ करें। पांच दिवस के अंदर आधार सीडिंग का कार्य पूर्ण किया जाना है। 
कलेक्टर ने कहा कि जनपद पंचायतों एवं नगर परिषद क्षेत्र में जिन हितग्राहियों के पास आधार कार्ड नहीं है उनके तुरंत आधार कार्ड बनाये जायें। इसके लिये आधार मशीन को आवश्यकता के अनुरूप ले जाया जाय। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतें अपने सभी साधनों का उपयोग कर आधार सीडिंग का कार्य पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि मृत्यु एवं डुप्लीकेसी के प्रकरणों में नाम डिलीट करना है लेकिन कोई व्यक्ति बाहर गया है तो उसका नाम डिलीट नहीं करना है। 
कलेक्टर ने समीक्षा के दौरान बताया कि जनपद पंचायत गंगेव द्वारा 27413 आधार सीडिंग में अब तक 13352 आधार की सीडिंग की गई है। अभी भी 14061 सीडिंग की जानी है। हनुमना में 38431 आधार सीडिंग में से 25724 आधार सीडिंग की गई है। 12707 आधार सीडिंग की जानी है। जवा में  33592 सीडिंग में से 18214 सीडिंग की गयी है। 15378 सीडिंग की जाना है। मऊगंज में 14856 में से 8669 आधार कार्ड की सीडिंग की गयी है। अभी भी 6187 सीडिंग की जाना है। नईगढ़ी में 22197 सीडिंग में से 15502 सीडिंग की गयी है तथा 6695 सीडिंग की जाना है। रायपुर कर्चुलियान में 25 हजार में से 18277 सीडिंग की गई है। 6723 आधार की सीडिंग की जाना है। रीवा में 33019 सीडिंग में से 18035 सीडिंग पूर्ण हो गयी हैं तथा 14984 सीडिंग की जाना है। सिरमौर में 32059 में से 18630 आधार सीडिंग पूर्ण हो गयी है तथा 14355 सीडिंग शेष है। 
उन्होंने बताया कि नगर निगम रीवा द्वारा 20733 आधार सीडिंग में से 7569 सीडिंग पूर्ण हो गयी है। 13164 सीडिंग की जाना है। बैकुण्ठपुर में 634 सीडिंग में से 535 सीडिंग पूर्ण हो गयी है 99 आधार सीडिंग की जाना है। चाकघाट में 1192 में से 663 सीडिंग पूर्ण हो गयी है 529 आधार सीडिंग की जाना है। गोविंदगढ़ में 897 में से 556 सीडिंग पूर्ण हो गयी है 341 आधार सीडिंग की जाना है। गुढ़ में 1237 सीडिंग में से 988 सीडिंग पूर्ण हो गयी है 249 की जाना है। हनुमना में 1147 सीडिंग में से 801 सीडिंग पूर्ण हो गयी है 346 की जाना है। नगर परिषद मऊगंज में 2624 सीडिंग में से 1413 सीडिंग पूर्ण हो गयी 1211 की जाना है। मनगवां में 1015 सीडिंग में से 631 पूर्ण हो गयी है 384 आधार सीडिंग की जाना है। नईगढ़ी में 1629 सीडिंग में से 910 आधार सीडिंग की गई है 719 की जाना है। सेमरिया में 903 सीडिंग में से 622 पूर्ण हो गयी है 281 सीडिंग की जाना है। सिरमौर में 1143 सीडिंग में से 919 सीडिंग पूर्ण हो गयी है 224 सीडिंग की जाना है। त्योंथर में 2604 आधार सीडिंग में से 1188 सीडिंग पूर्ण हो गयी है 1406 आधार सीडिंग की जाना है। बैठक में नगर निगम आयुक्त मृणाल मीणा, अपर कलेक्टर इला तिवारी, एसडीएम एवं नगर परिषदों के सीएमओ उपस्थित थे। 
क्रमांक-21-2939-मिश्रा-फोटो क्रमांक 08 संलग्न है। 
कलेक्टर ने साइकिल रैली को दिखाई हरी झंडी 
साइकिल रैली बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ का संदेश गांव गांव देगी 
रीवा 02 अक्टूबर 2020. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 151वीं जयंती के अवसर पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिये कलेक्टर इलैयाराजा टी ने विवेकानंद पार्क में साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय उपस्थित थीं।
 इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि गांधी जी के विचार थे कि बेटे-बेटी में कोई अंतर नहीं करना चाहिए। बेटे एवं बेटी को शिक्षा के समान अवसर दिये जायं ताकि वे समान रूप से अपना जीवन बेहतर बनायें। उल्लेखनीय है कि आज जिले की सभी ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्राम सभाओं में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के कार्यक्रम आयोजित किये गये तथा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की शपथ दिलायी गयी। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली बालिकाओं को ग्राम सभा में सम्मानित किया गया। बेटी के नाम थीम पर पौध रोपण किया गया। कार्यक्रम का आयोजन महिला एवं बाल विकास तथा साईनांजलि समिति की अध्यक्ष अनुराधा श्रीवास्तव के संयोजन में किया गया। कार्यक्रम में सहायक संचालक आशीष द्विवेदी एवं बालक-बालिकायें उपस्थित थीं। 
क्रमांक-22-2940-मिश्रा-फोटो क्रमांक 09, 10 संलग्न हैं। 
जिले के 5 स्थानों में बनाये गये कंटेनमेंट क्षेत्र 

रीवा 02 अक्टूबर 2020. जिले के 5 विभिन्न स्थानों में कोरोना संक्रमित रोगी पाये जाने पर कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट इलैयाराजा टी ने कंटेनमेंट क्षेत्र बनाने के आदेश दिये हैं। जारी अलग-अलग आदेशों के अनुसार तहसील जवा के ग्राम खम्हरिया वार्ड क्रमांक 5 में नागेन्द्र सिंह के मकान से महेश सिंह के मकान तक, तहसील मनगवां के ग्राम हिनौता कोठार में हरिशंकर प्रसाद यादव के घर से शंकर्षण प्रसाद यादव के घर तक, इसी तहसील के ग्राम बुढ़वा पिपरवा में भैयालाल शुक्ला के मकान से देवेन्द्र शुक्ला के मकान तक एवं ग्राम पोखड़ौर में विवेक पाठक का मकान तथा तहसील सिरमौर के ग्राम दुलहरा वार्ड क्रमांक 16 में सरदार पाण्डेय के मकान को कंटेनमेंट क्षेत्र बनाने के आदेश दिये गये हैं। कंटेनमेंट एरिया में आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।
जारी आदेश के अनुसार घोषित किये गये कंटेनमेंट एरिया में निवास करने वाले सभी निवासियों को होम क्वारेंटाइन में रहना होगा। इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग, पुलिस विभाग तथा आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने के लिए अधिकृत व्यक्तियों के अतिरिक्त सभी का प्रवेश वर्जित होगा। कंटेनमेंट एरिया में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता तथा अन्य स्थानीय कर्मचारियों के दल तैनात किये गये हैं। इनके द्वारा कंटेनमेंट क्षेत्रों के प्रत्येक घर में जाकर निर्धारित प्रपत्र में व्यक्तियों की जानकारी तैयार की जायेगी। जारी आदेश के अनुसार संबंधित क्षेत्र में कंटेनमेंट एरिया के लिए संबंधित एसडीएम कोे इंसिडेंट कमाण्डर बनाया गया है। इन्हें सहयोग देने के लिए राजस्व, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग, जनपद पंचायत तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारी तैनात किये गये हैं। कलेक्टर ने कंटेनमेंट क्षेत्रों में निर्देशों तथा प्रतिबंधों का कठोरता से पालन कराने के निर्देश दिए हैं। 
क्रमांक-23-2941-शुक्ल 

जिले के 9 स्थानों से कंटेनमेंट एरिया समाप्त 

रीवा 02 अक्टूबर 2020. कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट इलैयाराजा टी ने जिले के 9 स्थानों से कंटेनमेंट एरिया समाप्त करने के आदेश दिये हैं। जारी अलग-अलग आदेशों के अनुसार अनुभाग त्योंथर के ग्राम सितलहा वार्ड क्रमांक एक में मोहम्मद कादिर के मकान से मोहम्मद जमीर के मकान तक, तहसील मनगवां के ग्राम गढ़, ग्राम अगडाल एवं ग्राम बघेला, तहसील नईगढ़ी के ग्राम अतरैला एवं ग्राम चमरहर वार्ड क्रमांक 9, तहसील हनुमना के ग्राम दादर वार्ड क्रमांक 6 एवं ग्राम भुअरी वार्ड क्रामंक 8 तथा नगर परिषद चाकघाट के वार्ड क्रमांक 14 में बैकुण्ठ तिवारी के मकान से राजा सिंह के मकान तक के क्षेत्र से कंटेनमेंट एरिया समाप्त करने के आदेश दिये गये हैं। 
कलेक्टर ने अंतिम पुष्ट मामला मिलने के बाद लगातार दो सप्ताह तक लैब द्वारा कोविड-19 का कोई पुष्ट मामला नहीं मिलने पर एक अक्टूबर की मध्य रात्रि से कंटेनमेंट एरिया समाप्त करने के आदेश जारी किये हैं। यह आदेश संबंधित क्षेत्र के इंसिडेंट कमाण्डर एवं एसडीएम तथा खण्ड चिकित्सा अधिकारी से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर जारी किये गये हैं। 
क्रमांक-24-2942-शुक्ल

No comments