Breaking News

मनमानी निर्माण व अवैध प्लाटिंग करने वालों पर तत्काल शुरू करें कार्रवाई {BNL24NEWS राजीव तिवारी संभागीय हेड}


सिंगरौली. नगरीय क्षेत्र में की जा रही अवैध प्लाटिंग व मनमानी निर्माण पर तत्काल कार्रवाई की जाए। निर्माण पर न केवल तत्काल प्रतिबंध लगाया जाए बल्कि आगे भी यह क्रम जारी नहीं रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर ने नगर निगम अधिकारियों को यह निर्देश दिया है। साथ ही एक दल गठित करने को कहा है, जो नियमित निरीक्षण कर कार्रवाई करें।

नगर निगम सभागार में आयोजित एक बैठक में कलेक्टर ने विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान शहर में हो रहे अवैध निर्माण पर कार्रवाई नहीं किए जाने पर नाराजगी जताई। कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने विकास कार्यों के मद्देनजर भी कई निर्देश दिया। बैठक में निगमायुक्त आरपी सिंह ने कराए जा रहे विकास कार्यों व आय के स्रोतों के साथ भवन निर्माण की स्वीकृत संबंधित जानकारी दी।

जानकारी प्राप्त करने के बाद कलेक्टर संपत्ति कर की वसूली के साथ निगम के अन्य बकाया करों की वसूली का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बृहद जल योजना के तहत जो नल कनेक्शन कराए गए हैं। उनकी अमानत राशि उपभोक्ताओं से जमा नहीं कराई गई है। अभी भी अवैध रूप से कई नल कनेक्शन चल रहे हैं। संबंधित क्षेत्रों में कैंप आयोजित कर वैधता की कार्यवाही पूर्ण की जाए।

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास के दोनो घटकों के प्रगति की जानकारी लेने के बाद गनियारी में पूर्ण हो चुके आवास को पात्रता के अनुसार हितग्राहियों को आवंटित किया जाए। दूसरे घटक के तहत जिन हितग्राहियों को आवास निर्माण के लिए राशि आवंटित की गई है। उनके आवासों को समय सीमा मे पूर्ण कराएं।

ऐसे हितग्राही जो किश्त प्राप्त होने के बाद भी निर्माण नहीं कर रहे हैं, उनके विरूद्ध कार्रवाई कर राशि वापस ली जाए। कलेक्टर ने इसके अलावा भी अन्य कई निर्देश दिए। बैठक में निगम के कार्यपालन यंत्री व्हीबी उपाध्याय, उपायुक्त आरपी वैश्य, सहायक यंत्री आरके जैन, रत्नाकर गजभिये, सिद्धार्थ सिंह, संतोष पाण्डेय, आरपी शर्मा, उपयंत्री पीके सिंह, सीटी मैनेजर संदीप मिश्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक में जारी हुए यह भी निर्देश
- परसौना से माजन मोड़ और माजन मोड़ से नवानगर तक फोरलेन का सौंदर्यीकरण कराएं।
- निर्धारित 20 सड़क, 20 पार्क व 20 तालाबों के सौंदर्यीकरण का कार्य पूरा किया जाए।
- नगर निगम की खाली पड़ी जमीनों में विकास कार्यों की योजना बनाकर कार्य शुरू करें।
- मुड़वानी डैम के विकास व सौंदर्यीकरण संबंधित कार्य को योजना के अनुरूप पूरा कराएं।
- चौराहो के सौंदर्यीकरण के साथ शहर में स्ट्रीट लाइट व हाई मास्क की व्यवस्था किया जाए।

No comments