Breaking News

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय रीवा कमिश्नर ने प्राचार्य को दिया दो वेतन वृद्धियां रोकने का नोटिस


रीवा 15 अक्टूबर 2020. रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन ने सतना जिले के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महुडर के प्रभारी प्राचार्य राजकुमार पाण्डेय को दो वार्षिक वेतन वृद्धियां असंचयी प्रभाव से रोकने का नोटिस दिया है। श्री पाण्डेय विधानसभा निर्वाचन वर्ष 2018 में सतना विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक 55 शासकीय हाई स्कूल बगहा में पीठासीन अधिकारी के रूप में तैनात थे। श्री पाण्डेय द्वारा मतदान केन्द्र का निरीक्षण कर रहे तत्कालीन आयुक्त नगर निगम सतना श्री प्रवीण सिंह अढ़ाइच के साथ अभद्रता की गई। मतदाताओं को अपनी पहचान के लिये निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित पहचान पत्र प्रस्तुत करने के संबंध में भी श्री पाण्डेय ने मतदाताओं से अभद्रता की। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सतना द्वारा दिये गये प्रतिवेदन के आधार पर कमिश्नर ने प्राचार्य महुडर श्री पाण्डेय को नोटिस दिया है। यह नोटिस मध्यप्रदेश सिविल सेवा वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील नियम 1966 के तहत दिया गया है। नोटिस का दस दिनों की समय सीमा में संतोषजनक उत्तर प्राप्त न होने पर एक पक्षीय कार्यवाही की जायेगी। 
क्रमांक-156-3074-तिवारी 
निर्धारित दरों पर किसानों को मिलेंगे प्रमाणित बीज 

रीवा 15 अक्टूबर 2020. मध्यप्रदेश राज्य बीज एवं फर्म विकास निगम द्वारा किसानों को शासन द्वारा निर्धारित दरों पर प्रमाणित बीज उपलब्ध कराये जा रहे हैं। निगम द्वारा रीवा तथा सतना जिले में बीज निगम के गोदाम, कृषि विभाग प्राथमिक सहकारी समितियों तथा विपणन संघ के माध्यम से इन बीजों की बिक्री की जा रही है। इस संबंध में बीज निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि प्रमाणित बीज की बिक्री के लिये शासन द्वारा गेंहू 3700 रूपये प्रति Ïक्वटल, चना 6600 रूपये प्रति क्विंटल, मसूर 6550 रूपये प्रति Ïक्वटल, अलसी 5950 रूपये प्रति Ïक्वटल तथा सरसों 6700 रूपये प्रति Ïक्वटल की दर से बिक्री के लिये उपलब्ध है। बीज निगम के पास वर्तमान में 3500 Ïक्वटल गेंहू, 250 Ïक्वटल चना, 100 Ïक्वटल मसूर, 25 Ïक्वटल अलसी तथा 25 Ïक्वटल सरसों के प्रमाणित बीज उपलब्ध हैं। किसान गेंहू, चना तथा मसूर के बीजों का उपयोग 10 वर्ष तक तथा अलसी एवं सरसों के बीजों का उपयोग 15 वर्षों की अवधि तक कर सकते हैं। किसान अपनी आवश्यकता के अनुसार बीज निगम से सम्पर्क करके प्रमाणित बीज प्राप्त कर सकते हैं। 
क्रमांक-157-3075-तिवारी 
कृषि उत्पादन आयुक्त आज कृषि आदान की समीक्षा करेंगे
रीवा 15 अक्टूबर 2020. वर्तमान खरीफ फसल की समीक्षा तथा आगामी रबी फसल की तैयारियों की अपर मुख्य सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त श्री केके सिंह वीडियो कान्फ्रेंसिंग से समीक्षा करेंगे। रीवा संभाग की समीक्षा बैठक 16 अक्टूबर को प्रात: 10 बजे से कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र में आयोजित की गयी है। बैठक में प्रात: 10 बजे से 10.45 बजे तक पशुपालन एवं डेयरी विभाग, प्रात: 10.45 से दोपहर 11.45 बजे तक कृषि विभाग, प्रात: 11.45 दोपहर 12.20 बजे तक उद्यानिकी, दोपहर 12.20 बजे से 12.55 बजे तक सहकारिता तथा दोपहर 12.55 बजे से 1.30 बजे तक मछली पालन विभाग की समीक्षा की जायेगी। रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन ने अधिकारियों को नियत समय में कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र में उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं। 
क्रमांक-158-3076-शुक्ल  
सहायता राशि स्वीकृत 

रीवा 15 अक्टूबर 2020. सड़क दुर्घटना में मृतक मुस्कान विश्वकर्मा के वारिस पिता सुशील कुमार विश्वकर्मा ग्राम रगौली को सहायता राशि के तौर पर पन्द्रह हजार रूपये स्वीकृत किये गये हैं।
क्रमांक-159-3077-शुक्ल

कोरोना संक्रमित मिलने पर जिले के 24 स्थानों में बनाये गये कंटेनमेंट क्षेत्र

रीवा 15 अक्टूबर 2020. जिले के 24 स्थानों में कोरोना संक्रमित रोगी पाये जाने पर कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट इलैयाराजा टी ने कंटेनमेंट क्षेत्र बनाने के आदेश दिये हैं। जारी अलग-अलग आदेशों के अनुसार नगर निगम क्षेत्र रीवा के वार्ड क्रमांक 26 पुलिस कालोनी में पूजा सिंह का घर, वार्ड क्रमांक 26 में ही अमित सिंह का घर, वार्ड क्रमांक 14 समान में रामकुमार का घर, वार्ड क्रमांक 11 इन्द्रा नगर में राजेश सिंह का घर, वार्ड क्रमांक 25 विवेकानंद नगर में विजय बहादुर सिंह का घर, वार्ड क्रमांक 24 पीटीएस चौराहा में ब्लाक एच-1, वार्ड क्रमांक 24 में ही द्वारिका नगर में उत्तम लेदवानी के घर को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। 
रीवा नगर निगम क्षेत्र के ही वार्ड क्रमांक 24 में विश्वनाथ शुक्ला का घर, वार्ड क्रमांक 23 अमहिया में हीरालाल कालोनी का मकान नम्बर 16/452, वार्ड क्रमांक 18 में नरेन्द्र गुप्ता का घर, वार्ड क्रमांक 16 रवीन्द्र नगर में प्रेमचन्द्र पाण्डेय का घर, वार्ड क्रमांक 20 घोघर में सागर निगम का घर, वार्ड क्रमांक 9 निराला नगर में अभिनव शुक्ला का घर, वार्ड क्रमांक 38 रानी तालाब में दीपक का घर तथा वार्ड क्रमांक 4 शांति विहार कालोनी में गरिमा त्रिपाठी के घर को कंटेनमेंट क्षेत्र बनाने के आदेश दिये गये हैं। 
कलेक्टर ने कोरोना संक्रमित रोगी पाये जाने पर तहसील रायपुर कर्चुलियान के ग्राम रायपुर कर्चुलियान के वार्ड क्रमांक 3 में राजेश तिवारी के घर, ग्राम खुझ के वार्ड क्रमांक 8 में उर्मिला सिंह का घर, ग्राम भलुही वार्ड क्रमांक 17 में सोनू प्रसाद साहू का घर तथा नगर परिषद मऊगंज के वार्ड क्रमांक 2 में श्रीनाथ चौरसिया के घर को कंटेनमेंट एरिया बनाने के आदेश दिये हैं। नगर परिषद त्योंथर के वार्ड क्रमांक 6 में सीएमओ के आवास, तहसील त्योंथर के ग्राम कोनियाखुर्द वार्ड क्रमांक 13 में रमाकांत के घर से बुद्धिमान केवट के घर तक, इसी तहसील के ग्राम फरहदी के वार्ड क्रमांक एक में रामाश्रय के घर से अभयराज के घर तक, तहसील हुजूर के ग्राम किटहा के वार्ड क्रमांक 17 में सुरेन्द्र सिंह तिवारी के घर से रामजी सिंह तिवारी के घर तक तथा नगर परिषद गोविंदगढ़ के वार्ड क्रमांक 15 में विनय पाण्डेय के घर को कंटेनमेंट क्षेत्र बनाने के आदेश दिये गये हैं। कंटेनमेंट एरिया में आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।
जारी आदेश के अनुसार घोषित किये गये कंटेनमेंट एरिया में निवास करने वाले सभी निवासियों को होम क्वारेंटाइन में रहना होगा। इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग, पुलिस विभाग तथा आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने के लिए अधिकृत व्यक्तियों के अतिरिक्त सभी का प्रवेश वर्जित होगा। कंटेनमेंट एरिया में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता तथा अन्य स्थानीय कर्मचारियों के दल तैनात किये गये हैं। इनके द्वारा कंटेनमेंट क्षेत्रों के प्रत्येक घर में जाकर निर्धारित प्रपत्र में व्यक्तियों की जानकारी तैयार की जायेगी। जारी आदेश के अनुसार संबंधित क्षेत्र में कंटेनमेंट एरिया के लिए संबंधित एसडीएम कोे इंसिडेंट कमाण्डर बनाया गया है। इन्हें सहयोग देने के लिए राजस्व, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग, जनपद पंचायत तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारी तैनात किये गये हैं। कलेक्टर ने कंटेनमेंट क्षेत्रों में निर्देशों तथा प्रतिबंधों का कठोरता से पालन कराने के निर्देश दिए हैं। 
क्रमांक-160-3078-तिवारी 

  सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण हेतु कार्यालय में निश्चित समय तय करें 
अभियान चलाकर लंबित प्रकरणों का समाधानकारक निराकरण करायें - कलेक्टर

रीवा 15 अक्टूबर 2020.  कलेक्टर इलैयाराजा टी ने जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रत्येक विभाग अपने कार्यालय में सीएम हेल्पलाइन के लिये समय निर्धारित करें तथा लंबित प्रकरणों का समाधानकारक निराकरण सुनिश्चित करायें। शिकायतकर्ता से बात कर उसकी शिकायत का समाधान करें तथा यदि आवश्यकता हो तो कैंप लगाकर शिकायतों का निराकरण करायें। 
कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जिला अधिकारी प्राप्त आवेदन पत्रों का समय सीमा में निराकरण करायें समय पर निराकरण न होने पर प्रकरण अगले स्तर पर चले जाते हैं ऐसी स्थिति निर्मित न हो अत: इनका त्वरित निराकरण कराया जाय। समीक्षा के दौरान कतिपय विभागों द्वारा निराकरण की दिशा में प्रयास न किये जाने पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने जिला पंचायत द्वारा सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के समाधानकारक समय पर निराकरण किये जाने की प्रशंसा की तथा अन्य अधिकारियों को निर्देशित किया इसी प्रकार समय पर सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण निराकृत करायें। बैठक में कमिश्नर नगर निगम मृणाल मीणा, सीईओ जिला पंचायत स्वप्निल वानखेड़े सहित जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। 
क्रमांक-161-3079-शुक्ल-फोटो क्रमांक 01, 02 संलग्न हैं। 

एमबीए, एमसीए की च्वाइस फिलिंग प्रारंभ 
कालेज लेवल काउंसलिंग 10 नवम्बर से 

रीवा 15 अक्टूबर 2020.  प्रदेश के सभी शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों में एमबीए तथा एमसीए पाठ्यक्रम के पहले चरण में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया प्रारंभ है। विद्यार्थी इच्छित संस्थाओं के प्राथमिकता क्रम का ऑनलाइन चयन कर सकते हैं। यह च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया 28 अक्टूबर तक जारी रहेगी। दोनों पाठ्यक्रमों में पहले राउंड के तहत रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 24 अक्टूबर निर्धारित की गई है। सीट अलॉटमेंट एमबीए के छात्रों को पहले चरण में सीमेट 2020 की मेरिट के आधार पर अलॉटमेंट दिया जायेगा। रिक्त सीटों पर स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यार्थियों के स्नातक परीक्षा के अंकों की मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा। इसके बाद रिक्त सीटों पर शैक्षणिक सत्र 2019-20 के स्नातक अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम घोषित न होने के कारण पिछले दो वर्षों के अंकों की मेरिट के आधार पर प्राविधिक प्रवेश दिया जायेगा। एमसीए में पहले स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यार्थियों के परीक्षा के अंकों की मेरिट के आधार पर तथा रिक्त सीटों पर दो वर्षों के अंकों की मेरिट के आधार पर प्राविधिक दिया जायेगा। 10 नवम्बर से सीएलसी एम.बी.ए. तथा एमसीए पाठ्यक्रम में 24 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी रहेगी। च्वाइस फिलिंग 28 अक्टूबर तक, 25 एवं 26 अक्टूबर तक त्रुटि सुधार, 29 अक्टूबर को कॉमन मेरिट सूची जारी की जायेगी। इसी क्रम में 9 नवम्बर तक आवंटन पत्रों की ऑनलाइन उपलब्धता, संस्था में उपस्थिति, मूल दस्तावेजों का सत्यापन एवं प्रवेश प्रक्रिया होगी। कालेज लेवल काउंसलिंग 10 से 13 नवम्बर तक होगी तथा 11 से 13 नवम्बर तक इच्छुक संस्था में प्रवेश के लिए उपस्थित होना होगा। प्राविधिक रूप से प्रवेशित अभ्यार्थियों को संबंधित विश्वविद्यालय में पंजीयन से पूर्व अर्हताकारी परीक्षा के उत्तीर्ण परिणाम की अंकसूची प्रस्तुत कर एआईसीटीई द्वारा एमबीए पाठ्यक्रम के लिए निर्धारित पात्रता सुनिश्चित करवाना अनिवार्य होगा अन्यथा उनका प्रवेश स्वत: ही निरस्त माना जायेगा। 
क्रमांक-162-3080-मिश्रा 

जिले के 4 स्थानों से कंटेनमेंट एरिया समाप्त 

रीवा 15 अक्टूबर 2020. कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट इलैयाराजा टी ने जिले के 4 स्थानों कंटेनमेंट एरिया समाप्त करने के आदेश दिये हैं। जारी अलग-अलग आदेशों के अनुसार अनुभाग त्योंथर के ग्राम बरहट वार्ड क्रमांक 4 में रामलखन मिश्रा के घर से रामप्रसाद मिश्रा के घर तक तथा इसी अनुभाग के ग्राम ककरहा वार्ड क्रमांक 3 में मिश्रीलाल पटेल के घर से बालेश्वरी प्रसाद के घर तक, तहसील सिरमौर के ग्राम दुलहरा के वार्ड क्रमांक 16 तथा अनुभाग त्योंथर के ग्राम जोन्हा के वार्ड क्रमांक 10 में शिवाकांत द्विवेदी के घर से मधुकर तिवारी के घर तक के क्षेत्र से कंटेनमेंट एरिया समाप्त करने के आदेश दिये गये हैं। 
कलेक्टर ने अंतिम पुष्ट मामला मिलने के बाद लगातार दो सप्ताह तक लैब द्वारा कोविड-19 का कोई पुष्ट मामला नहीं मिलने पर 15 अक्टूबर की मध्य रात्रि से कंटेनमेंट एरिया समाप्त करने के आदेश जारी किये हैं। यह आदेश संबंधित क्षेत्र के इंसिडेंट कमाण्डर एवं एसडीएम तथा खण्ड चिकित्सा अधिकारी से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर जारी किये गये हैं। 
क्रमांक-163-3081-तिवारी 
आईटीआई में पंजीयन एवं च्वाइश फिलिंग के लिए पोर्टल आज खुला रहेगा

रीवा 15 अक्टूबर 2020. आज मौजूदा शिक्षण सत्र में आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) में ओपन राउंड के लिए प्रवेश के लिये पोर्टल आज 16 अक्टूबर को रात्रि 12 बजे तक खुला रहेगा। आईटीआई में प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र-छात्रायें इस अवधि में पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन एवं च्वाइश फिलिंग कर सकते हैं। आईटीआई में प्रवेश के लिये प्रथम, द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ चरण पूरे हो चुके हैं। ओपन राउंड के जरिए भी आईटीआई में प्रवेश के लिये रजिस्ट्रेशन व च्वाइश फिलिंग की जा सकती है। 
पूर्व में जिन आवेदकों को मैरिट के आधार पर आईटीआई में स्थान आवंटित हुआ था। अगर उन्होंने अभी तक प्रवेश नहीं लिया है तो उन्हें अब फिर से च्वाइश फिलिंग करनी होगी। च्वाइश फिलिंग न करने की दिशा में वे प्रवेश प्राप्त नहीं कर सकेंगे। 
क्रमांक-164-3082-मिश्रा 
ऑक्सीजन संयंत्र के लिए निवेश प्रोत्साहन सहायता दी जायेगी
रीवा 15 अक्टूबर 2020. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में निवेश संवर्धन के लिये आयोजित मंत्रि परिषद समिति की बैठक में प्रदेश में होशंगाबाद जिले में मोहासा बावई इंडस्ट्रीयल एवं मेडिकल गैस निर्माण के लिए संयंत्र स्थापना पर निवेश प्रोत्साहन सहायता देने का निर्णय लिया गया है। समिति ने आइनॉक्स लिमिटेड को निवेश प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 40 प्रतिशत की दर से 7 वर्ष की अवधि में सहायता देने का निर्णय लिया। प्रदेश में हाल ही में कोविड-19 के दौरान नागरिकों के उपचार के लिए राज्य सरकार ने पर्याप्त ऑक्सीजन व्यवस्था करने के साथ ही भविष्य में ऑक्सीजन के लिए अन्य राज्यों पर निर्भरता समाप्त करने के उद्देश्य से राज्य में ही संयंत्र स्थापना के लिए गंभीरता से विचार किया। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में संबंधित विभागों को तेजी से कार्यवाही संपादित करने के निर्देश दिए थे। 
औद्योगिक क्षेत्र मोहासा बावई में आइनॉक्स एयर प्रोडक्ट प्रा. लि. जो देश में औद्योगिक गैसों के निर्माण की अग्रणी कंपनी है, को राज्य शासन ने एम.पी. आईडीसी के माध्यम से विद्युत वितरण की अनुज्ञप्ति भी स्वीकृत की है। परियोजना को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होने से इकाई स्थापना में सहयोग मिलेगा। कोविड-19 के दृष्टिगत प्रदेश में ऑक्सीजन की मांग के लिए 125 करोड़ के पूंजी निवेश से रोजाना 210 टन क्षमता के एयर सेप्रेशन प्लांट की स्थापना की प्रक्रिया चल रही है। परियोजना की स्थापना राज्य के आर्थिक विकास और ऑक्सीजन पूर्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। 
क्रमांक-165-3083-मिश्रा 
ग्रामों में स्वच्छ पेयजल के लिए समयबद्ध कार्यक्रम पर अमल 

रीवा 15 अक्टूबर 2020. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ग्रामों के निवासियों के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जल जीवन मिशन के तहत हर घर में स्वच्छ जल पहुंचाने की पहल की है। प्रधानमंत्री श्री मोदी गांव-गांव तक हैंडपंप के स्थान पर टोंटी से जल प्रदाय की महत्वपूर्ण कार्य निर्धारित अवधि में करवाने के लिए संकल्पबद्ध हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अक्सर माताएं और बहनें ही घर के लिए पेयजल के प्रबंध का कार्य करती हैं इसलिए उन्हें इन पेयजल योजनाओं के क्रियान्वित होने से विशेष राहत मिलेगी। आगामी छह महीनों में योजनाओं का क्रियान्वयन पूरा होगा। मुख्यमंत्री ने पेयजल योजनाओं के सफल संचालन और संधारण के लिए ग्रामवासियों से अंशदान देने का भी आव्हान किया। नल-जल योजनाओं के क्रियान्वयन से ग्रामीण आबादी को स्वस्थ बनाए रखने में भी सहयोग मिलेगा। ग्रामीणों का संसाधनों पर पहला हक होता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पूर्व वर्षों में जल निगम के गठन और समूह पेयजल योजनाओं के माध्यम से इंटेकवेल का निर्माण कर पानी को ट्रीट कर प्रदाय करने की व्यवस्था को प्रभावी बनाया गया। उन्होंने जिलों में विद्यालयों और आंगनवाड़ी केन्द्रों तक भी योजना के तहत स्वच्छ पेयजल प्रदाय की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। आने वाले तीन वर्ष में प्रधानमंत्री के संकल्प के अनुसार ग्रामों में हर घर में स्वच्छ पेयजल प्रदाय का लक्ष्य पूरा होगा। इस दिशा में मध्यप्रदेश सरकार समयबद्ध कार्यक्रम के अनुसार क्रियान्वयन कर रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने युवाओं से अपना उद्यम प्रारंभ करने का भी आव्हान किया। 
18 जिलों में 107 योजनाएं:- मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिन 18 जिलों में 107 पेयजल योजनाओं का भूमि पूजन किया, उनमें सतना जिले के 4 सीहोर जिले की 13, विदिशा जिले की 2, झाबुआ जिले की एक, खरगोन जिले की 8, बड़वानी जिले की 5, उज्जैन जिले की 6, शाजापुर जिले की 2, श्योपुर जिले की 2, दमोह जिले की 4, पन्ना जिले की एक, टीकमगढ़ जिले की 3, नरसिंहपुर जिले की 6, मंडला जिले की 2, छिंदवाड़ा, जिले की 12, बालाघाट जिले की 17 तथा सिवनी जिले की 7 पेयजल योजनाएं शामिल हैं। ये योजनाएं कुल 117 करोड़ रूपये की लागत की हैं। ये सभी पेयजल योजनाएं चुनाव अप्रभावित जिलों की हैं। 
क्रमांक-166-3084-मिश्रा
अभिभावक बच्चों को सेना में जाने के लिये प्रेरित करें 
रीवा 15 अक्टूबर 2020. संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने कहा है कि अभिभावक अपने घर परिवार के बच्चों को सेना में भर्ती होने के लिये प्रेरित करें। साथ ही क्रांतिकारियों और शहीदों के चित्रों को घर में स्थान दें, ताकि आने वाली पीढ़ी शहीदों के बलिदान को याद कर सके और उनमें देशभक्ति की भावना जागृत हो। सुश्री ठाकुर बुधवार को शौर्य स्मारक के चतुर्थ वर्षगांठ के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रही थी। समारोह के पहले दिन सातवीं वाहिनी विसबल, भोपाल के पुलिस बैण्ड एवं दल देशभक्ति गीतों की सांगीतिक प्रस्तुति हुई। 
मंत्री सुश्री ठाकुर ने कार्यक्रम के पहले महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री पर केन्द्रित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। साथ ही शौर्य वीथि को भी देखा। उन्होंने शहीदों के गांव की रज पर पुष्पांजलि अर्पित की। सुश्री ठाकुर को भारत माता की मूर्ति का स्मृति-चिन्ह भेंट किया गया। इस मौके पर संचालक श्री अदिति कुमार त्रिपाठी भी उपस्थित थे।
समारोह की दूसरी शाम को भोपाल के प्रतिष्ठित रिलायंस म्यूजिक ग्रुप के कलाकारों द्वारा देशभक्ति गीत प्रस्तुत किये जायेंगे। तीसरी शाम 16 अक्टूबर को कवि सम्मेलन होगा। इसमें आशीष अनल अवस्थी लखीमपुर, मदनमोहन समर और डॉ. अनु सपन भोपाल, डॉ. सुरेश अवस्थी कानपुर, सुदीप भोला नई दिल्ली, शशिकांत यादव देवास और राकेश दांगी इंदौर शामिल होंगे।
क्रमांक-167-3085-मिश्रा 

उज्जैन में विषैले पदार्थ के सेवन से हुई मौतों की होगी एसआईटी से जांच
 ऐसे पदार्थ बेचने वाले लोगों का नेटवर्क ध्वस्त करें 
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बैठक बुलाकर दिए निर्देश 

रीवा 15 अक्टूबर 2020.  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन में कुछ व्यक्तियों की संदिग्ध मृत्यु और उसकी परिस्थितियों के संबंध में आज प्रात: निवास पर विशेष बैठक बुलाकर वरिष्ठ अधिकारियों से जानकारी ली। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए निर्देश दिए हैं कि ऐसे पदार्थ बेचने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। ऐसे व्यक्तियों का नेटवर्क तोड़ा जाय। इस घटना की विशेष अनुसंधान दल (एसआईटी) द्वारा जांच हो। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में अन्य कई स्थानों पर यदि ऐसी वस्तुएं बेची जा रही हैं, पुलिस बल इसका पता लगाए और दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अपर मुख्य सचिव गृह इस मामले में समन्वय कर प्रारंभिक जांच के आधार पर प्रतिवेदन दें। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा ऐसे विषैले नशीले बेचने वाले समाज के दुश्मन है। इन्हें कड़ी सजा मिले। ऐसे लोगों को फांसी के फंदे तक पहुंचाने का कार्य किया जाए। जिन व्यक्तियों की मृत्यु हुई है, वे काफी निर्धन भी हैं। संभवत: कई दिन से वे इस तरह का नशा कर रहे होंगे। ऐसे नशीले पदार्थ बेचने वालों का नेटवर्क ध्वस्त किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि न सिर्फ उज्जैन बल्कि पूरे प्रदेश में इस तरह के मामलों पर नजर रखी जाए। जहां कहीं भी ऐसे मिलावटी और जहरीले पदार्थों का विक्रय होने की आशंका हो सख्त से सख्त कार्यवाही की जाए। बालिकाओं और महिलाओं के विरूद्ध अपराध सहन नहीं होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल में एक बालिका के विरूद्ध हुए अपराध के संबंध में पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही की जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बालिकाओं और महिलाओं के विरूद्ध अपराध किसी भी स्थिति में सहन नहीं किए जायेंगे। ऐसी घटनाओं को अंजाम देने वाले अपराधिक तत्वों के लिए सरकार कठोरतम कार्यवाही करेगी। पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी ने जानकारी दी कि इस घटना के तीन आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं। करीब दो माह पूर्व की घटना की पृष्टभूमि में पबजी जैसे खेल हैं जो प्रतिबंधित किए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ऐसी गतिविधियों पर नजर रखने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि समाज में बालिकाओं और महिलाओं के विरूद्ध घटनाओं के संबंध में कार्यवाही न करने वाले दोषी व्यक्ति भी दंडित किए जाए। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा, आयुक्त जनसंपर्क डॉ. सुदाम खाड़े उपस्थित थे। 
क्रमांक-168-3086-तिवारी

No comments