Breaking News

राष्ट्रीय स्तर एवं राज्य - स्तरीय मान्यता प्राप्त पार्टी प्रत्याशियों को ही सिर्फ मिलेगा एक विधानसभा क्षेत्र का निशुल्क वोटर लिस्ट - उप निर्वाचन पदाधिकारी।

BHARAT NEWS LIVE24  राष्ट्रीय स्तर एवं राज्य -  स्तरीय मान्यता प्राप्त पार्टी प्रत्याशियों को ही सिर्फ मिलेगा एक विधानसभा क्षेत्र  का निशुल्क वोटर लिस्ट - उप निर्वाचन पदाधिकारी।       

       मगध ब्यूरो: अजय कुमार पाण्डेय औरंगाबाद: ( बिहार ) इस प्रकार का जवाब उप निर्वाचन पदाधिकारी, औरंगाबाद जावेद इकबाल ने एक प्रत्याशी को उस वक्त दिया?  जब मंगलवार दिनांक - 13 अक्टूबर 2020  की संध्या करीब 3:45 बजे उप निर्वाचन पदाधिकारी, औरंगाबाद के कक्ष में कुटुंबा विधानसभा क्षेत्र से भारतीय सर्वोदय पार्टी के टिकट पर बिहार -  विधानसभा का चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी विकास कुमार पासवान कुटुंबा देव विधानसभा क्षेत्र का पूरा वोटर लिस्ट लेने पहुंचा था! तब उप निर्वाचन पदाधिकारी, औरंगाबाद में कहां कि इसके लिए लगभग 15, 000 रुपए का एक विधानसभा क्षेत्र का वोटर लिस्ट लेने के लिए सरकारी रसीद कटवाएंगे? तभी एक विधानसभा क्षेत्र का पूरा वोटर लिस्ट आपको विभाग से मिलेगा!  उस वक्त संवाददाता भी वहीं पर मौजूद था! तब प्रत्याशी ने उप निर्वाचन पदाधिकारी से कहा कि कम से कम सभी प्रत्याशी को तो फ्री में वोटर लिस्ट मिलना चाहिए था? यह तो गलत नियम है? तब उप निर्वाचन पदाधिकारी ने जवाब देते हुए कहा कि सरकारी नियमानुकूल सिर्फ राष्ट्रीय - स्तर एवं राज्य - स्तरीय  मान्यता प्राप्त पार्टी उम्मीदवारों को ही फ्री में 1 विधानसभा क्षेत्र का पूरा वोटर लिस्ट देने का प्रावधान है? सरकारी नियमानुकूल यदि किसी भी पार्टी का 04 एम0एल0ए0 सीट जीतकर एम0एल0ए0 बन जाता है? तो उस पार्टी को राज्य स्तरीय मान्यता मिलती है? और यदि चार राज्यों में किसी भी पार्टी का प्रत्याशी चुनाव जीत जाता है? तो उस पार्टी को राष्ट्रीय - स्तर का दर्जा मिलता है? उप निर्वाचन पदाधिकारी, औरंगाबाद  ने कहा कि आप जान लीजिए?  कि नियमानुकूल निर्वाचन विभाग द्वारा यदि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा सुप्रीमो जीतन राम मांझी के पार्टी से भी टिकट लेकर कोई प्रत्याशी बनता है? तो उसे भी हम अपने विभाग से फ्री में एक विधानसभा क्षेत्र का पूरा वोटर लिस्ट नहीं दे सकते हैं? क्योंकि उन्हें भी इसी प्रक्रिया को अपनाकर लगभग 15 हजार रुपे का रसीद कटवाना ही होगा? तभी विभाग से वोटर लिस्ट प्राप्त होगा? क्योंकि हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा एवं वी0आई0पी0 पार्टी ( सन ऑफ मल्लाह ) को भी अभी तक  राज्य - स्तरीय दर्जा प्राप्त नहीं हुआ है? इसके अलावे उप निर्वाचन पदाधिकारी, औरंगाबाद ले प्रत्याशी से पूछा कि आप चुनाव लड़ रहे हैं? आपको पता है?  की कुल कितना पार्टी है? तब प्रत्याशी जवाब नहीं दे पाया? तब उप निर्वाचन पदाधिकारी,  औरंगाबाद ने कहा कि 2, 600 से अधिक पार्टी है? जब अंत में भी कुटुंबा विधानसभा क्षेत्र का प्रत्याशी कहने लगा?  कि हम लोगों को भी फ्री में मिलना चाहिए था? तब उप निर्वाचन पदाधिकारी,  औरंगाबाद ने कहा कि आप जाकर चुनाव आयोग से पूछिए? यदि आपको अपने विधानसभा क्षेत्र का वोटर लिस्ट चाहिए?  तो लगभग 15, 000 का विभागीय रसीद कटवाना ही होगा? तब प्रत्याशी ने कहा कि आपके यहां से ही कटेगा न? तब उप निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि हां मेरे कार्यालय से रसीद कटेगा! आपको जमा किए गए पैसा का रसीद मिलेगा!

No comments