Breaking News

एफ०एस०टी०, एस०एस०टी०, सेक्टर पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ बैठक

BHARAT NEWS LIVE24 एफ०एस०टी०, एस०एस०टी०, सेक्टर पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ बैठक 

गया, 14 अक्टूबर, 2020, 

रिपोर्टः डीके पंडित
बिहार से 
बिहार विधान सभा आम निर्वाचन, 2020 के अवसर पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 225-गुरुआ एवं 232-बेलागंज के माननीय प्रेक्षक *श्री हंसराज चौहान, (भा०प्र०से०)* की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में 225-गुरुआ एवं 232-बेलागंज निर्वाचन क्षेत्र में प्रतिनियुक्त सभी एफ०एस०टी०, एस०एस०टी०, सेक्टर पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ बैठक की गई।
बैठक में सर्वप्रथम माननीय प्रेक्षक द्वारा एफ०एस०टी० के मुख्य कार्य के बारे में विस्तृत जानकारी दी। बताया गया कि एफएसपी का कार्य चुनाव की घोषणा से प्रारंभ होकर मतदान खत्म होने तक होता है। एफ०एस०टी० किसी क्षेत्र में चुनाव के समय धनबल /बाहुबल पर नियंत्रण का कार्य करती है। नगदी, शराब आदि की शिकायत मिलने पर उड़नदस्ता दल तुरंत वहां पहुंचकर अवैध चीजों को ज़ब्त करने तथा उनके विरुद्ध संबंधित थाना में प्राथमिकी दर्ज कराना तथा इसकी सूचना निर्वाची पदाधिकारी एवं सहायक व्यय पर्यवेक्षक को देना है। C-Vigil App के माध्यम से ऑनलाइन प्राप्त शिकायत का निष्पादन ससमय करना तथा ऐप के माध्यम से अपलोड करने का निदेश तथा संपूर्ण जांच एवं कार्रवाई की वीडियो रिकॉर्डिंग करने का निदेश दिया गया।
इसी प्रकार एस०एस०टी० का कार्य की जानकारी देते हुए बताया गया के एसएसटी का कार्य ब्लॉक/थाना/निर्वाचन क्षेत्र में लगाए गए चेक पोस्ट पर गहन जांच करना होता है। चेक पोस्ट के माध्यम से अवैध नगदी/शराब/ हथियार जप्त करना एवं अवैध वस्तुएं पकड़े जाने पर संबंधित थाना में प्राथमिकी दर्ज कराना होता है। अलग-अलग चेकपोस्ट पर अलग-अलग समय में जांच करना एवं समय बदल बदल कर जांच कर अवैध सामान के परिवहन पर रोक लगाएंगे एवं संपूर्ण जांच एवं कार्रवाई का वीडियो रिकॉर्डिंग भी किया जाएगा।
इसके उपरांत आदर्श आचार संहिता एवं कोविड 19 से बचाव व सुरक्षा हेतु शत प्रतिशत अनुपालन करने का निदेश दिया गया।

No comments