Breaking News

आयुक्त महोदय श्री असंगवा चुबा आओ ने अध्यक्षता में अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज अस्पताल में डॉक्टर के साथ बैठक की।*

BHARAT NEWS LIVE24*आयुक्त महोदय श्री असंगवा चुबा आओ ने  अध्यक्षता में अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज अस्पताल में डॉक्टर के साथ बैठक की।*
गया, 06 अक्टूबर, 2020, 
रिपोर्टः

दिनेश कुमार पंडित
बिहार में 
आयुक्त मगध प्रमंडल गया श्री असंगवा चुबा आओ की अध्यक्षता में अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल के सभाकक्ष में कोविड-19 संक्रमण की अद्यतन स्थिति एवं आज से ओपीडी प्रारंभ करने के संबंध में अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल के संबंधित डॉक्टर एवं पारा मेडिकल स्टाफ के साथ बैठक की गई।
उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में कोविड-19 के संक्रमण काल के बीच बिहार विधान सभा आम निर्वाचन का सफल संचालन कराना काफी अहम चुनौती है। भारत सरकार द्वारा अनलॉक की गाइडलाइंस जारी हो चुकी है। इसे लेकर कोरोना का संक्रमण फैलने से इन्कार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने सभी डॉक्टर एवं पारा मेडिकल स्टाफ को निर्देश दिया कि एक भी कोरोना के केस में शिथिलता ना बरतें। उन्होंने अधीक्षक अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल एवं सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि प्रत्येक दिन कोरोना के जितने मरीज मिल रहे हैं उनके कांटेक्ट ट्रेसिंग ससमय कराएं। साथ ही जिस स्थान से पॉजिटिव केस मिल रहे हैं उस स्थान के परिधि की मैपिंग कराएं और बवदजंपदउमदज ेजतंजमहल अपनाया जाय।
उन्होंने कहा कि मार्च महीने से अब तक लोगो को कोरोना से बचाने में जुड़े चिकित्सक, पारा मेडिकल स्टाफ से लेकर सफाई कर्मी  द्वारा उत्कृष्ट कार्य किए हैं। सभी का योगदान काफी महत्वपूर्ण रहा है। आगे भी इसी तरह अपने दायित्वों का निर्वहन करते रहें। किसी भी हालत में सभी चिकित्सा कर्मी शिथिलता नहीं बरतेंगे बल्कि और अधिक सतर्कता से काम करेंगे। पिछले कुछ महीनों की तुलना में अब सभी तरह का फैसिलिटी, एस०ओ०पी०, प्रोटोकॉल बना हुआ है उसी के अनुरूप कार्य करें।
बिहार विधानसभ्रा आम निर्वाचन 2020 को ध्यान में रखते हुए अगले दो-तीन दिनों के अन्दर एक विस्तृत रूप से मॉक ड्रिल कराया जाय ताकि मतदान कर्मी, पदाधिकारी, सुरक्षा कर्मी एवं मतदाताओं में  कोविद-19 के लक्षण पाये जानपर कोविड के एस.ओ.पी. के अनुसार उनका समुचित ईलाज त्वरित रूप से किया जा सके।
उन्होंने बताया कि आज से सभी तरह की ओपीडी सेवा भी चालू किया जा रहा है। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि कोरोना के इलाज में लगे हुए डॉक्टर, चिकित्सा कर्मी एवं अन्य सभी कर्मी अलग-अलग रहकर अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे। इसके लिए कोविड-19 से जुड़े सभी कर्मियों को अलग तरह का आई कार्ड निर्गत करने का निदेश दिया गया ताकि उनको आसानी से उनकी पहचान की जा सके।
उन्होंने कहा कि ओपीडी शुरू हो गया है एक बार में एक ही मरीज इलाज हेतु चिकित्सक के कक्ष में जाए। अनावश्यक मरीज भीड़ न लगाएं। मरीजों को सामाजिक दूरी पर खड़े रहने के लिए गोल घेरा बनाया गया है। उसी घेरे में अपने इलाज हेतु इंतजार करेंगे।  सामाजिक दूरी का पालन नहीं करने वाले मरीजों एवं व्यक्तियों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने अधीक्षक अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल को निर्देश दिया कि परिसर के मेन गेट पर ही बिना मास्क वाले व्यक्तियों को अंदर आने की अनुमति नहीं दिया जाए। 
इसके उपरांत आयुक्त मगध प्रमंडल द्वारा ओपीडी कक्ष एवं परिसर का गहन निरीक्षण किया गया। उन्होंने ओपीडी के मेन एंट्रेंस द्वार पर पड़े मलबों को हटवाने का निर्देश दिया। टूटे-फूटे कुर्सी टेबल को हटवाने का निर्देश दिया। पंजीकरण काउंटर पर रहने वाले व्यक्तियों को प्रॉपर मास्क एवं ग्लब्स  पहन कर ड्यूटी करने की हिदायत दी गई। उन्होंने कहा कि पूर्व में लगाए गए बैनर जो फटे हुए हैं उन्हें अविलंब हटवा दिया जाए एवं नए बैनर एवं दीवार पेंटिंग कराएं। उन्होंने जगह-जगह पर सामाजिक दूरी का पालन करने, बिना मास्क निबंधन नहीं किया जाएगा इत्यादि जानकारी का बैनर परिसर में लगवाने का निर्देश दिया। इसके उपरांत उन्होंने अन्य विभागों का घूम घूम कर निरीक्षण किया एवं कई आवश्यक निर्देश दिए।
निरीक्षण के क्रम में अधीक्षक/प्राचार्य अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल, सिविल सर्जन गया, डीपीएम स्वास्थ्य सहित के अलावा अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल के सभी प्रभारी पदाधिकारी एवं चिकित्सक उपस्थित थे।

No comments