Breaking News

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय रीवा मध्यप्रदेश शासन समाचार ----------- कमिश्नर श्री जैन ने किया कलेक्टर कार्यालय का निरीक्षण कार्यालय को स्वच्छ तथा अभिलेखों को व्यवस्थित रखें – कमिश्नर


BNL24NEWS
 राजीव तिवारी संभागीय हैड

रीवा 03 अक्टूबर 2020. रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन ने कलेक्टर कार्यालय रीवा का निर्धारित वार्षिक निरीक्षण किया। कमिश्नर ने कलेक्ट्रेट कार्यालय की भू अभिलेख शाखा, शिकायत शाखा, कलेक्टर न्यायालय, अपर कलेक्टर न्यायालय, जन सुनवाई शाखा सहित विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण किया। कमिश्नर ने कहा कि कार्यालय को साफ सुथरा तथा व्यवस्थित रखें। प्रत्येक नस्ती एवं आवश्यक अभिलेख क्रमबद्ध रूप से रखें। अनावश्यक तथा अनुपयोगी वस्तुओं की नियमानुसार नीलामी कराकर उनका अपलेखन करायें। 
कमिश्नर ने कहा कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिये अधीनस्थ कार्यालयों से समय पर प्रतिवेदन प्राप्त कर लंबित प्रकरणों का निराकरण करायें। कमिश्नर ने ऑडिट कण्डिकाओं के निराकरण, विभागीय जांच के प्रकरण समय पर निराकृत करने एवं अधिकारियों तथा कर्मचारियों के स्वत्वों के भुगतान के संबंध में निर्देश दिये। कमिश्नर ने अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरण तत्परता से निराकृत करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के समय कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी, संयुक्त कलेक्टर एके झा, डिप्टी कलेक्टर राहुल नायक तथा अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे। 
क्रमांक-25-2943-तिवारी-फोटो क्रमांक 01, 02 संलग्न हैं।  

जिले के 12 स्थानों से कंटेनमेंट एरिया समाप्त 

रीवा 03 अक्टूबर 2020. कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट इलैयाराजा टी ने जिले के 12 स्थानों से कंटेनमेंट एरिया समाप्त करने के आदेश दिये हैं। जारी अलग-अलग आदेशों के अनुसार तहसील रायपुर कर्चुलियान के ग्राम जोगिनिहाई के वार्ड क्रमांक 8 तथा ग्राम लेडुआ के वार्ड क्रमांक 11, तहसील हनुमना के ग्राम रमकुड़वा के वार्ड क्रमांक 4, नगर परिषद मऊगंज के वार्ड क्रमांक 5 तथा वार्ड क्रमांक एक एवं नगर परिषद गुढ़ के वार्ड क्रमांक 2 में रोहित तिवारी के घरसे कंटेनमेंट एरिया समाप्त करने के आदेश दिये गये हैं। इसी तरह तहसील हुजूर के ग्राम मड़वा के वार्ड क्रमांक 14 में अशोक कुशवाहा के घर से रूपेश बहेलिया के घर तक, ग्राम मैदानी के वार्ड क्रमांक 13 में मृत्युंजय तिवारी का घर, ग्राम टीकर में रामलाल मिश्रा के घर से कृष्णलाल मिश्रा के घर तक, अनुभाग त्योंथर में ग्राम सितलहा के वार्ड क्रमांक 2, नगर परिषद त्योंथर के वार्ड क्रमांक 8 में रामसनेही के घर से राजाराम पाल के घर तक तथा तहसील नईगढ़ी के ग्राम नरैनी के वार्ड क्रमांक 4 से कंटेनमेंट एरिया समाप्त करने के आदेश दिये गये हैं। 
कलेक्टर ने अंतिम पुष्ट मामला मिलने के बाद लगातार दो सप्ताह तक लैब द्वारा कोविड-19 का कोई पुष्ट मामला नहीं मिलने पर तीन अक्टूबर की मध्य रात्रि से कंटेनमेंट एरिया समाप्त करने के आदेश जारी किये हैं। यह आदेश संबंधित क्षेत्र के इंसिडेंट कमाण्डर एवं एसडीएम तथा खण्ड चिकित्सा अधिकारी से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर जारी किये गये हैं। 
क्रमांक-26-2944-तिवारी  

सुरक्षाकर्मी के रूप में पंजीयन के लिये सभी विकासखण्डों में लगेंगे शिविर 

रीवा 03 अक्टूबर 2020. मध्यप्रदेश दीनदयाल अंत्योदय योजना तथा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा निजी सुरक्षा एजेंसी एसआईएस के सहयोग से सुरक्षा कर्मी पद के लिये पात्र युवाओं का पंजीयन किया जायेगा। इसके लिये सभी जनपद पंचायत कार्यालयों में पांच से 13 अक्टूबर के बीच एक दिवसीय शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। जिसमें सुरक्षाकर्मी, सुरक्षा सुपरवाइजर एवं सुरक्षा अधिकारी पद के लिये पात्र युवाओं का पंजीयन किया जायेगा। इस संबंध में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने बताया कि जनपद पंचायत रायपुर कर्चुलियान में 5 अक्टूबर, मऊगंज में 6 अक्टूबर, हनुमना में 7 अक्टूबर, नईगढ़ी में 8 अक्टूबर तथा सिरमौर में 9 अक्टूबर को शिविर लगाये जायेंगे। 
इसी तरह जनपद पंचायत जवा में 10 अक्टूबर, रीवा में 11 अक्टूबर, त्योंथर में 12 अक्टूबर तथा गंगेव में 13 अक्टूबर को शिविर लगाये जायेंगे। सभी स्थानों में प्रात: 11 बजे से शाम 5 बजे तक शिविर लगाये जायेंगे। जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अधीनस्थ अमले के द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत में पात्र युवाओं को शिविर में आकर सुरक्षाकर्मी के रूप में पंजीयन का लाभ उठाने के लिये प्रेरित करें। शिविर की तिथियों का व्यापक प्रचार प्रसार करायें जिससे हर पात्र युवा इसका लाभ उठा सके। 
क्रमांक-27-2945-तिवारी 

कोरोना संक्रमित मिलने पर जिले के 9 स्थानों में बनाये गये कंटेनमेंट क्षेत्र 

रीवा 03 अक्टूबर 2020. जिले के 9 विभिन्न स्थानों में कोरोना संक्रमित रोगी पाये जाने पर कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट इलैयाराजा टी ने कंटेनमेंट क्षेत्र बनाने के आदेश दिये हैं। जारी अलग-अलग आदेशों के अनुसार तहसील रायपुर कर्चुलियान के ग्राम बरहदी वार्ड क्रमांक 10 में सूर्यबली चौरसिया के घर, तहसील हनुमना के ग्राम बघैला में रामनिरंजन सेन का घर, ग्राम छिरहा वार्ड क्रमांक 10 में सविता साकेत का घर तथा ग्राम अर्जुनपुर के वार्ड क्रमांक 11 में विक्रम सिंह के घर को कंटेनमेंट क्षेत्र बनाने के आदेश दिये गये हैं। 
कलेक्टर ने नगर परिषद हनुमना के वार्ड क्रमांक 7 में रामस्वरूप जायसवाल का घर, तहसील मऊगंज के ग्राम पाडर में सुनीता प्रजापति का घर, नगर निगम क्षेत्र रीवा के वार्ड क्रमांक 43 चिरहुला कालोनी में संदीप जड़िया का घर, वार्ड क्रमांक 11 तिलक नगर में सचिन मिश्रा का घर तथा वार्ड क्रमांक 5 ढेकहा में कमला कुशवाहा के घर को कंटेनमेंट क्षेत्र बनाने के आदेश दिये हैं। कंटेनमेंट एरिया में आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।
जारी आदेश के अनुसार घोषित किये गये कंटेनमेंट एरिया में निवास करने वाले सभी निवासियों को होम क्वारेंटाइन में रहना होगा। इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग, पुलिस विभाग तथा आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने के लिए अधिकृत व्यक्तियों के अतिरिक्त सभी का प्रवेश वर्जित होगा। कंटेनमेंट एरिया में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता तथा अन्य स्थानीय कर्मचारियों के दल तैनात किये गये हैं। इनके द्वारा कंटेनमेंट क्षेत्रों के प्रत्येक घर में जाकर निर्धारित प्रपत्र में व्यक्तियों की जानकारी तैयार की जायेगी। जारी आदेश के अनुसार संबंधित क्षेत्र में कंटेनमेंट एरिया के लिए संबंधित एसडीएम कोे इंसिडेंट कमाण्डर बनाया गया है। इन्हें सहयोग देने के लिए राजस्व, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग, नगरीय निकाय, जनपद पंचायत तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारी तैनात किये गये हैं। कलेक्टर ने कंटेनमेंट क्षेत्रों में निर्देशों तथा प्रतिबंधों का कठोरता से पालन कराने के निर्देश दिए हैं। 
क्रमांक-28-2946-तिवारी  
पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए अब आवेदन 15 अक्टूबर तक 
पात्र विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित न रहें – कमिश्नर के निर्देश

रीवा 03 अक्टूबर 2020. आदिम जाति कल्याण विभाग के पोर्टल के माध्यम से अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास भत्ता का वितरण किया जा रहा है। एमपीटीएएएस के पीएमएस मॉड्यूल पर डेटा/नॉन रिफन्डेबल फीस अपलोड करने के लिए संबंधित शैक्षणिक संस्था के नोडल विभागों को आईडी एवं पासवर्ड प्रदाय किए गए हैं, जिसके माध्यम से विभाग द्वारा डाटा अपलोड किया जायेगा। 
रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन ने बताया कि वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 के पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता के आवेदन पत्र जमा करने के लिए अंतिम तिथि 30 सितम्बर निर्धारित की गई थी। अब इसे 15 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है। सभी प्राचार्य तथा छात्रवृत्ति के लिये तैनात नोडल अधिकारी 15 अक्टूबर तक सभी पात्र विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति के आवेदन पत्र दर्ज कराकर उनका सत्यापन अनिवार्य रूप से करायें। उक्त नियत तिथि पश्चात संबंधित विद्यार्थियों द्वारा एमपीटीएएएस पोर्टल पर आवेदन नहीं किया जा सकेगा, जिसका संपूर्ण उत्तरदायित्व संस्था/नोडल अधिकारी (प्राचार्य) का होगा। 
कमिश्नर श्री जैन ने निर्देश दिये हैं कि माह अक्टूबर से शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए एमपीटीएएएस पोर्टल पर पीएमएस छात्रवृत्ति का डेटा/नॉन रिफन्डेबल फीस संबंधित नोडल विभाग अपलोड करें। एमपीटीएएएस के पीएमएस मॉड्यूल में जिन छात्रों के बैंक खाते एनपीसीआई चालू न होने के कारण भुगतान लंबित है उन छात्रों के बैंक खाते संस्था प्रमुख छात्रों से संपर्क कर आधार नंबर बैंक खाते से लिंक कराकर छात्रों की छात्रवृत्ति का भुगतान सुनिश्चित करावें। 
उन्होंने कहा कि पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता अन्तर्गत विगत शैक्षणिक सत्र 2018-19 एवं 2019-20 के आवेदन पत्रों पर समय पर कार्यवाही न करना तथा आवेदन पत्र स्वीकृत एवं भुगतान हेतु लंबित रहना अत्यन्त खेदजनक है। पात्र छात्र-छात्राओं को अभी तक पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता का भुगतान नहीं किया जाना शासकीय कार्य के प्रति लापरवाही तथा उदासीनता को प्रदर्शित करता है। कमिश्नर श्री जैन ने रजिस्ट्रार अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा, रजिस्ट्रार एकेएस विश्वविद्यालय सतना, अधिष्ठता श्यामशाह चिकित्सा महाविद्यालय, कृषि महाविद्यालय, पशु चिकित्सा महाविद्यालय, प्राचार्य शासकीय इंजीनियरिंग कालेज रीवा, पॉलिटेक्निक महाविद्यालय रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, संभाग के कालेजों के नोडल प्राचार्य, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास एवं जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण रीवा एवं सतना को निर्देशित किया गया है कि दिए गए निर्देशानुसार समय-सीमा में कार्यवाही करना सुनिश्चित करें, ताकि कोई भी पात्र छात्र-छात्राएँ छात्रवृत्ति के लाभ से वंचित न हो सके। 
क्रमांक-29-2947-तिवारी 
कलेक्टर 5 अक्टूबर को करेंगे टीएल पत्रों की समीक्षा  

रीवा 03 अक्टूबर 2020. कलेक्ट्रेट सभागार में 5 अक्टूबर को प्रात: 11 बजे से आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी टीएल पत्रों की समीक्षा करेंगे। बैठक में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण तथा शासन की उच्च प्राथमिकता की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की जायेगी। सभी संबंधित अधिकारियों को अद्यतन जानकारी के साथ बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं। 
क्रमांक-30-2948-तिवारी 

रीवा विधायक के निर्देश पर ग्राम पंचायत लोही में 
आयोजित हुआ जन समस्या निवारण शिविर 

रीवा 03 अक्टूबर 2020.  आम लोगों की समस्याओं का उनके गांव में ही निराकरण हो तथा उन्हें जिला या जनपद पंचायत में न जाना पड़े इस उद्देश्य से विधायक रीवा एवं पूर्व मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ला के निर्देश पर रीवा जनपद के ग्राम पंचायत लोही में जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। 
ग्राम पंचायत स्तर पर कोविड-19 के निर्देशों का पालन करते हुए लोगों की समस्यायें सुनीं गई। ग्रामीण जनों ने पेंशन, प्रधानमंत्री आवास, खाद्यान्न उपलब्धता तथा सड़क एवं नाली निर्माण से संबंधित आवेदन अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत किये। प्राप्त हुए 12 आवेदन पत्रों का परीक्षण किया जाकर संबंधितों को शासन की योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ दिलाये जाने की कार्यवाही करायी जायेगी। इस दौरान शासन की योजनाओं की भी जानकारी दी गयी तथा उपस्थित जनों से अपेक्षा की गयी कि इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठायें।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद रीवा ने बताया कि विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल की पहल पर जन समस्या निवारण शिविर में लोगों की समस्यायें सुनी गयीं तथा उनके निराकरण किये जाने की कार्यवाही की गयी। उल्लेखनीय है कि विधायक श्री शुक्ल ने जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि ग्रामीण क्षेत्र के रहवासियों की समस्यायें उनके गांव में ही जाकर सुनी जाय इस हेतु ग्राम पंचायत स्तर पर जन समस्या निवारण शिविर लगाये व उनका निराकरण किया जाय ताकि गांव व वहां के रहवासियों की समस्याओं का हल हो और विकसित रीवा की परिकल्पना को मूर्तरूप मिल सके। जन समस्या निवारण शिविर में जनपद सीईओ हरिश्चन्द्र द्विवेदी सहित जनपद स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे। 
क्रमांक-31-2949-शुक्ल-फोटो क्रमांक 03, 04 संलग्न हैं।

कलेक्टर नगर निगम क्षेत्र के निर्माण कार्यों की 5 अक्टूबर को करेंगे समीक्षा 

रीवा 03 अक्टूबर 2020. रीवा नगर निगम क्षेत्र में चल रहे विभिन्न निर्माण कार्यों की कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी समीक्षा करेंगे। बैठक 5 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जा रही है। बैठक में ओवर ब्रिज निर्माण, सीवर लाइन तथा गैस पाइपलाइन निर्माण, सड़क एवं नाली निर्माण सहित अन्य निर्माण कार्यों की समीक्षा की जायेगी। निर्माण कार्यों से जुड़े विभागों तथा निर्माण एजेंसियों तथा नगर निगम के अधिकारियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं। 
क्रमांक-32-2950-तिवारी

No comments