Breaking News

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 80 वर्ष से अधिक उम्र मतदाता को दिव्यांग मतदाता को कोविड19 देखते पोस्टल बैलट मतदान करेगें।

BHARAT NEWS LIVE24भारत निर्वाचन आयोग  द्वारा 80 वर्ष से अधिक उम्र मतदाता को दिव्यांग मतदाता को कोविड19 देखते 
पोस्टल बैलट मतदान करेगें।

11 अक्टूबर 2020, 
रिपोर्टः डीके पंडित
गया जिला में बिहार विधान सभा आम निर्वाचन के अवसर पर 28 अक्टूबर 2020 को मतदान होंगे। इस मतदान में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता, दिव्यांग मतदाता एवं कोविड-19 से प्रभावित मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलट की सुविधा दी गई है।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी गया श्री अभिषेक सिंह ने बताया कि जो मतदाता पोस्टल बैलट पेपर हेतु आवेदन नहीं दिया है वे ही मतदान केंद्र पर मतदान करने जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि इन तीनों प्रकार के मतदाताओं के लिए यह व्यवस्था की जाएगी। दिव्यांग तथा 80 वर्ष से ऊपर वाले मतदाता के लिए सभी पोलिंग स्टेशन पर व्हीलचेयर रहेगी तथा कोविड-19 से प्रभावित मतदाता को मतदान केंद्र पर अंतिम घंटे में पीपीई किट पहनकर मतदान करेंगे। उन्होंने बताया कि लगभग 9000 से अधिक दिव्यांग, 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं ने अपनी सहमति पोस्टल बैलट पेपर से मतदान करने को दिया है।
   उन्होंने बताया कि जिले के 6 नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्र में मतदान प्रातः 7:00 बजे से अपराहन 4:00 बजे तक तथा शेष 4 विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान प्रातः 7:00 बजे से संध्या 6:00 बजे तक निर्धारित किया गया है। जिले के लगी झारखंड राज्य की सीमा को पूरी तरह सील कर दिया गया है। इस कार्य हेतु राज्य स्तर पर, प्रमंडल एवं जिला स्तर पर बैठक की गई है। 
  उन्होंने बताया कि कोविड-19 को देखते हुए सभी मतदान कर्मियों को मास्क, ग्लब्स एवं फेस शिल्ड दिया जाएगा साथ ही मतदान केंद्र पर 6-6 फीट के अंतराल पर गोल घेरे बनाए जाएंगे। जहां मतदाता खड़े होकर मतदान हेतु अपनी बारी की प्रतीक्षा करेंगे। सभी मतदान केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होगी। अगर किसी मतदाता का तापमान अधिक होगा तो पुनः उनका तापमान लिया जाएगा। दोनों बार तापमान अधिक होने पर उन्हें मतदान के अंतिम घंटे मतदान करने की सुविधा दी जाएगी।
   मतदान केंद्र पर सभी मतदाता को सैनिटाइजर एवं ग्लब्स दिए जाएंगे। मतदान के पश्चात ग्लब्स को रखने हेतु डस्टबिन की व्यवस्था सभी मतदान केंद्रों पर की जाएगी।
    जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी ने बताया कि नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों में सीपीएमएफ द्वारा एरिया डेमोनेशन, सर्च अभियान चलाई जा रही है। मतदान के दिन ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी, एयर एंबुलेंस की भी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने जिले के सभी मतदाताओं से अपील किया है कि वह निर्भीक एवं निश्चिंत होकर 28 अक्टूबर को मतदान केंद्र पर आएं और अपना बहुमूल्य मत दे। कोविड-19 के संक्रमण से पूरी तरह निर्भीक होकर गया जिले के मतदाता मतदान करने आए क्योंकि मतदान केंद्र पर कोविड-19 एवं सुरक्षा हेतु पूरी व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर हेल्पडेस्क की व्यवस्था की गई है जहां मतदाताओं को मतदान से संबंधित आवश्यक जानकारी दी जाएगी। साथ ही सभी मतदान केंद्रों पर एएनएम एवं आशा की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।
    जिला पदाधिकारी ने सभी राजनीतिक दलों एवं प्रत्याशियों से अनुरोध किया है कि वे चुनाव प्रचार हेतु रैली एवं सभा करें तो कोविड-19 से बचाव एवं सुरक्षा हेतु पूरी व्यवस्था करें तथा कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित करें।

No comments