Breaking News

आत्मनिर्भर बिहार- सीरीज-2* *मिलेगा रोजगार- होगा आत्मनिर्भर बिहार*


BHARAT NEWS LIVE24*आत्मनिर्भर बिहार- सीरीज-2*
*मिलेगा रोजगार- होगा आत्मनिर्भर बिहार*
-डाॅ॰ प्रेम कुमार
(दिनांक 14.10.2020)
बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता-सह-कृषि मंत्री डॉ० प्रेम कुमार ने कहा कि रोजगार के नाम पर विपक्ष जनता को बरगलाने का प्रयास कर रही है। जिसमें उन्हें कामयाबी नहीं मिलनेवाली है। बिहार की जनता 15 साल पहले के उनके कार्यकाल में इनके कारनामों से पूरी तरह वाकिफ है। इसलिए अब इनकी दाल गलनेवाली नहीं है। आज पूरे बिहार में विपक्ष कहीं नजर नहीं आ रही है। इस चुनाव में उनका सुपड़ा साफ होनेवाला है। 
बिहार में एन.डी.ए. के शासनकाल में योजनाबद्ध तरीके से विकास के कार्य हुये हंै। विषेषकर कृषि के क्षेत्र में जो कार्य हुए हैं आनेवाले दिनों में उसके दूरगामी परिणाम देखने का मिलेगें। कृषि के क्षेत्र में राज्य में बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गयी है। हमारी सरकार राज्य में कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने जा रही है। इसके लिए इसके लिए नई औद्योगिक नीति तैयार की गई है। नई कृषि निवेष प्रोत्साहन पॉलिसी बनी है जिसमें कृषि के क्षेत्र में उद्योग लगाने वालों को काफी सहूलियत देने का प्रावधान किया गया है। समूह में अगर कोई कृषि उद्योग लगाता है तो उसे कई तरह की सुविधाएं मिलेगी इसके साथ ही जो कैपिटल इन्वेस्टमेंट होगा अर्थात जो पूंजी निवेश होगा उस पर 25 प्रतिषत अनुदान मिलेगा। यह बहुत बड़ी बात है। इसके साथ ही उद्यमियों को अन्य सभी आवष्यक सुविधायें उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है। इस नीति से राज्य में बड़े पैमाने पर कृषि आधारित उद्योग स्थापित होंगे। इससे एक ओर जहां किसानों को उनके फसल उत्पादों के लिए अधिक मूल्य मिलेगा वहीं दूसरी ओर राज्य में बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।
डाॅ0 प्रेम ने कहा कि सिर्फ बात बनाने से रोजगार नहीं मिलता है। रोजगार देने के लिए योजना बनानी पड़ती है तथा उसके हिसाब से आधारभूत संरचनाओं का विकास करना होता है। एन.डी.ए. के शासनकाल में बिहार में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य हुआ है तथा सभी आवष्यक व्यवस्थाये की गई है। यही कारण है कि पहले भी कई क्षेत्रों में लोगों को रोजगार मिला है तथा आनेवाले दिनों में बड़े पैमाने पर रोजगार मिलेगा। जिस तरह से तैयारी की गई है। मुझे पूरा विष्वास है कि अगली सरकार बनते ही बिहार में लाखों लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा। लेकिन 32साल तक मा०विधायक रहे और मंत्री भी  गया शहर एवं विकास ज्यादा गन्दगी आम्बार नजर आयेऐमोक्षधाम ज्ञान धाम में ।

No comments