Breaking News

27 बिहार बटालियन एनसीसी द्वारा नई शिक्षा नीति पर राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन


BHARAT NEWS LIVE24 27 बिहार बटालियन एनसीसी द्वारा नई शिक्षा नीति पर राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन
रिपोर्टःप्रकाश गुप्ता बिहार से
गया*बिहार)में अफसर प्रशिक्षण अकादमी के लाइन एरिया स्थित 27 बिहार बटालियन एनसीसी कार्यालय में नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत शनिवार को राष्ट्रीय वेबीनार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य रूप से ग्रुप मुख्यालय के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर सीसी जलील 27 बिहार बटालियन के कमांडिंग आफिसर कर्नल जेएन कुमार विशिष्ट अतिथि बिहार झारखंड एनसीसी के अपर महानिदेशक सेना मेडल मेजर जनरल इंद्रबालन सहित विभिन्न स्कूलों कॉलेजों में शामिल हो एनसीसी कैडेट शामिल हुए।

 एनसीसी जिसे अभी तक राष्ट्र की सुरक्षा के लिए सुरक्षा की दूसरी कतार के रूप में जाना जाता था हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के संदर्भ में इसे शिक्षा की दूसरी कतार के रूप में संबोधित करके एनसीसी का नाम और बड़ा कर दिया युवा कैडेट्स इस संबोधन को व्यवहारिक रूप में देने के लिए पूरे जोश से तैयार हैं।

31 जुलाई 2020 को कैबिनेट के द्वारा पारित किया गया जो कि अपने आप में अद्वितीय है 1986 के बाद 34 साल के बाद शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए लाया गया,जिसका मकसद 2030 तक साक्षरता का शत्त- प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करना है,साथ ही साथ शिक्षा में गुणात्मक परिवर्तन के साथ बदलते परिदृश्य के साथ तालमेल बनाना,रोजगार, शिक्षा देना है,नई शिक्षा नीति के तहत भारतीय शिक्षा प्रणाली को एक नया आयाम मिलेगा,इससे वर्तमान शिक्षा की कमियों को दूर कर शिक्षा की सरंचना को गतिशीलता प्रदान करते हुवे उसे लचीला एवं प्रासंगिक बनाया गया है और अगर ये बदलाव सफलतापूर्वक लागू किये जाते है तो भारत में शिक्षा के भविष्य के लिए मजबूत नींव साबित हो सकते है और नई शिक्षा नीति के तहत नई आशाओं,सपनों और आकांक्षाओं की लहर दौड़ेगी।
नई शिक्षा नीति को लागू करने एवं इससे सम्बंधित जागरूकता फैलाने में एन.सी.सी कैडेट्स की अहम भूमिका हो सकती है इस उद्देश्य से वेबिनार किये जा रहें है उनकी सहायता से देश के कोने कोने तक नई शिक्षा नीति का जानकारी मिल सकती है।

इस मौके पर 27 बिहार बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल जेएन कुमार ने बताया कि एनसीसी आपको रक्षा सेवाओं में जाने योग्य तो बनाती ही है साथ ही आपके व्यक्तित्व का चौमुखी विकास करते हुए जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफल होने योग्य भी बनाती है और नई शिक्षा नीति भी इस समग्र विकास के उद्देश्य को रखकर बनाई गई है जो हमें आत्मनिर्भर भारत की ओर ले जाएगी। बेबीनार के सफल आयोजन में डॉ प्रज्ञा गुप्ता मुकेश प्रसाद वर्मा प्रगति किरण का विशेष सहयोग रहा जिन्होंने सम्माननीय अतिथियों का स्वागत परिचय एवं धन्यवाद ज्ञापित भी किया। इस दौरान 27 बिहार बटालियन के सूबेदार मेजर परवेज मलिक, सूबेदार दिलचंद प्रधान नयाब सूबेदार सुनील कुमार सहित विभिन्न कैडेट्स मौजूद थे।

No comments