Breaking News

बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2020 के अवसर पर मतदान दल.के कर्मीको को प्रशिक्षण :आयुक्त महोदय।

BHARAT NEWS LIVE24 बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2020 के अवसर पर मतदान दल.के कर्मीको को प्रशिक्षण ,आयुक्त महोदय।

 06 अक्टूबर, 2020,
रिपोर्टः डी के पंडित
 बिहार विधान सभा आम निर्वाचन, 2020 के अवसर पर मतदान दल के कर्मियों को प्रशिक्ष दिया जा रहा है, ताकि मतदान दल के कर्मी मतदान से संबंधित प्रक्रिया को अच्छी तरह समझ लें, जिससे मतदान स्वच्छ एवं निष्पक्ष सम्पन्न हो सके।
आज आयुक्त, मगध प्रमंडल, गया श्री असंगबा चुबा आओ द्वारा *मिर्ज़ा ग़ालिब कॉलेज, गया (महिला) तथा अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज, गया* जाकर प्रशिक्षण कार्य का जायजा लिया गया। मिर्ज़ा ग़ालिब कॉलेज, गया में मतदान दल द्वितीय एवं तृतीय (महिला) कर्मी को संबोधित करते हुए आयुक्त ने कहा कि अपनी नियुक्ति के साथ ही आप भारत निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र पर आपकी जिम्मेवारी स्वच्छ, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं भयरहित वातावरण में मतदान कराना है। उन्होंने ईवीएम एवं वीवीपैट की तकनीकी पहलुओं को बताते हुए कहा कि आप अच्छी तरह ईवीएम/वीवीपट के बारे में प्रशिक्षण प्राप्त करें, ताकि आवश्यकता पड़ने पर आप छोटी गड़बड़ी को ठीक कर सकें। उन्होंने महिला मतदान कर्मियों से कहा कि आप जब अपने घर जाएं तो अपने आस-पड़ोस के मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करें। उन्हें बताएं कि जिला प्रशासन, गया द्वारा कोविड-19 से बचाव एवं सुरक्षा हेतु पुख्ता इंतजाम किया गया है। जिला के सभी मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजर एवं गलव्स की व्यवस्था की गई है। साथ ही सामाजिक दूरी के अनुपालन हेतु 2-2 गज की दूरी पर गोल घेरे बनाए जाएंगे, जहां मतदाता खड़े होंगे, इसलिए कोविड-19 के संक्रमण से मतदाताओं को डरने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप 28 अक्टूबर, 2020 को मास्क लगाकर मतदान केंद्र पर जाएं और अपना कीमती मत अवश्य दें।
आयुक्त ने अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज, गया में सेक्टर पदाधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में कहा कि निर्वाचन में सेक्टर पदाधिकारियों का काफी अहम भूमिका है। आपको मतदान के पूर्व से ही कार्य करने हैं तथा मतदान के दिन आपकी बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र के आसपास की स्तिथि तथा भेद्यता से संबंधित व्यक्ति एवं क्षेत्र के संबंध में आपको प्रतिवेदन देने हैं। साथ ही इस चुनाव में 80 वर्ष के अधिक आयु के मतदाताओं, दिव्यांग मतदाता तथा कोरोना से संक्रमित मतदाताओं को *पोस्टल बैलट पेपर* की सुविधा देनी है, जिसमें आपकी बहुत बड़ी भूमिका है। उन्होंने नए ढंग के ईवीएम एवं वीवीपैट के कार्यों को भलीभांति समझ लेने का निर्देश दिया। साथ ही मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करने एवं अच्छा माहौल तैयार करने का भी आपका दायित्व है, ताकि मतदाता निर्भिक होकर मतदान कर सकें। 
इस अवसर पर नगर आयुक्त, नगर निगम, गया श्री सावन कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी, मो0 मुस्तफा हुसैन मंसूरी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, शंभूनाथ झा, वरीय उप समाहर्त्ता श्री अभिषेक कुमार सहित अन्य पदाधिकारी शामिल थे।

No comments