Breaking News

आयुक्त, मगध प्रमंडल, गया श्री असंगबा चुबा आओ की अध्यक्षता में बिहार विधान सभा आम निर्वाचन, 2020 के अवसर पर मतदान की तैयारी की समीक्षा

आयुक्त, मगध प्रमंडल, गया श्री असंगबा चुबा आओ की अध्यक्षता में बिहार विधान सभा आम निर्वाचन, 2020 के अवसर पर मतदान की तैयारी की समीक्षा की बैठक।
गया, 15 अक्टूबर, 2020, 
रिपोर्टः डीके पंडित।


बिहार में 
आयुक्त, मगध प्रमंडल, गया श्री असंगबा चुबा आओ की अध्यक्षता में बिहार विधान सभा आम निर्वाचन, 2020 के अवसर पर मतदान की तैयारी की समीक्षा बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में की गई, जिसमें मुख्य रुप से कोविड-19 से बचाव व सुरक्षा, पोस्टल बैलेट पेपर की व्यवस्था, दिव्यांग एवं 80 वर्ष से ऊपर के मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र पर सुविधा, मतदाता जागरूकता अभियान के तहत स्वीप गतिविधि कार्य की समीक्षा, मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण, मतदान कर्मियों की स्थिति, ईवीएम/वीवीपैट की स्थिति, विधि व्यवस्था, मतदान केंद्रों पर सभी मान्य सुविधाओं इत्यादि कार्यो की विस्तार से समीक्षा की गई।
आयुक्त, मगध प्रमंडल, गया ने मतदान केंद्रों पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सभी मान्य मूलभूत सुविधाओं को सुनिश्चित करने का निदेश दिया। उन्होंने लाइटनिंग की व्यवस्था पर विशेष जोर दिया, क्योंकि जिले के 4 विधानसभा में पूर्वाहन 7:00 बजे से अपराहन 6:00 बजे तक मतदान होना है। साथ ही इस निर्वाचन में विद्युत की भी आवश्यकता पड़ेगी। उन्होंने मतदान केंद्रों एवं शौचालय की साफ सफाई, मतदान केंद्रों पर जाने के लिए सड़कों, पुलों की समीक्षा करते हुए आवश्यकतानुसार मरम्मती करने का निदेश दिया। मतदान केंद्रों पर आवश्यक उपकरण भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। उन्होंने दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप, व्हीलचेयर की व्यवस्था आवश्यक रूप से करने का निदेश दिया। साथ ही कोविड-19 के बचाव व सुरक्षा के लिए जिले के सभी मतदान केंद्रों पर पूरी व्यवस्था करने हेतु महत्वपूर्ण निर्देश दिया।
पुलिस महानिरीक्षक, मगध प्रक्षेत्र, श्री राकेश राठी द्वारा जिले में नक्सलियों की स्थिति, केंद्रीय अर्धसैनिक बलों द्वारा फ्लैग मार्च, कांबिंग ऑपरेशन सहित मतदाताओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने का निदेश दिया।
बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह द्वारा बताया गया कि मतदान केंद्रों पर सभी मान्य मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी की जा रही है। दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर, रैम्प इत्यादि की व्यवस्था की जा रही है। जिले में 10 मतदान केंद्रों ऐसे होंगे जहां मतदान कर्मी के रूप में शत प्रतिशत दिव्यांग व्यक्ति होंगे। उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा एवं सुविधाओं के बारे में बताया कि *जिले में 422 महिला मतदान केंद्र* बनाए जा रहे हैं, जिनमें शत प्रतिशत महिला मतदान कर्मी के रूप में कार्य करेंगे। साथ ही 422 मतदान केंद्रों पर दो महिला निश्चित रूप से होंगे। महिला के लिए अलग पंक्ति बनाई जाएगी तथा कोविड-19 से बचाव हेतु सैनिटाइजर, थर्मल स्क्रीनिंग, ग्लव्स की व्यवस्था की जा रही है। सभी मतदान कर्मियों को मास्क, ग्लव्स, फेस शिल्ड दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिले के सभी मतदान केंद्रों पर कुल- 20,449 मतदान कर्मी लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिले में मतदाताओं के लिए मतदान हेतु जागरूक एवं प्रेरित करने के उद्देश्य से आईसीडीएस, जीविका, शिक्षा विभाग, एन०एस०एस०, नेहरू युवा केंद्र, स्काउट एंड गाइड, जन वितरण प्रणाली, सूचना एवं जन-संपर्क विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा मतदाता जागरूकता से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक, गया श्री राजीव मिश्रा द्वारा ही जिले में विधि व्यवस्था, स्वच्छ, निर्भीक, निष्पक्ष चुनाव कराने हेतु सभी व्यवस्था, असामाजिक तत्वों पर नकेल कसने, भेद्यता क्षेत्रों में व्यक्तियों पर नजर रखने तथा एसएसटी, एफएसटी के माध्यम से अवैध राशि, वाहनों, उपहार, अवैध शराब की आवागमन पर रोक लगाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में अर्धसैनिक बल द्वारा वन क्षेत्र/नक्सली क्षेत्रों में अभियान चलाए जा रहे हैं। 
बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक, श्री राजीव मिश्रा, नगर आयुक्त, नगर निगम, गया श्री सावन कुमार, सहायक समाहर्ता सह वरीय पदाधिकारी, जिला स्वीप कोषांग, श्री सौरभ सुमन यादव, अपर समाहर्ता श्री मनोज कुमार, उप विकास आयुक्त, श्री सुमन कुमार सहित सभी निर्वाची पदाधिकारी, सभी कोषांग के वरीय एवं नोडल पदाधिकारी उपस्थित थे।

No comments