Breaking News

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय रीवा मध्यप्रदेश शासन समाचार ----------- मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने किया सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल का लोकार्पण रीवा का जिला अस्पताल 200 बिस्तरों का होगा - मुख्यमंत्री


BNL24NEWS
राजीव तिवारी संभागीय हेड


डॉक्टरों तथा अन्य चिकित्सा कर्मियों के कोरोना संक्रमित होने पर
 उपचार का पूरा खर्च उठायेगी सरकार - मुख्यमंत्री 
मुख्यमंत्री ने कश्मीर में आतंकवादियों से संघर्ष में शहीद हुए धीरेन्द्र का किया नमन
विन्ध्य के विकास की कसर तीन साल में करेंगे पूरी - मुख्यमंत्री 

रीवा 07 अक्टूबर 2020. प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 150 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने समारोह में 399 करोड़ रूपये की लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने लाडली लक्ष्मी योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, पथ पर बिक्री करने वालों के लिये स्वनिधि योजना तथा वनाधिकार अधिनियम के तहत वनाधिकार पत्र प्राप्त करने वाले हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने प्रदेश की बोर्ड परीक्षा में मेरिट सूची में स्थान बनाने वाली रीवा जिले की तीन बेटियों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का ब्रांड एंबेस्डर बनाते हुए ट्रॉफी तथा सम्मान निधि प्रदान की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित हास्पिटल का भ्रमण कर उपचार सुविधाओं की जानकारी ली।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विन्ध्य क्षेत्र के विकास में जो कसर रह गई है उसे तीन साल में पूरा करेंगे। विन्ध्य क्षेत्र की जनता का आशीर्वाद नहीं होता तो शिवराज सिंह मुख्यमंत्री भी नहीं बनते। पिछले 15 वर्षों में विन्ध्य क्षेत्र में बाणसागर बांध, सोलर पावर प्लांट, अच्छी सड़कों, मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी सहित विकास की अनेक सौगातें दी गई हैं। मुख्यमंत्री ने विन्ध्य की धरा और जनता को मंच पर दंडवत प्रणाम करके आभार व्यक्त किया। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल से रीवा ही नहीं पूरे विन्ध्य को आधुनिक उपचार सुविधाओं की सौगात मिली है। इस हास्पिटल में अब ओपन हार्ट सर्जरी सहित अनेक गंभीर रोगों का उपचार हो रहा है। इसमें वर्तमान में कॉर्डियोलॉजी, कॉर्डियो वस्कुलर थोरेंसिक सर्जरी, न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, नवजात शिशु उपचार इकाई, एनेस्थीसिया तथा रेडियो डायग्नोसिस विभाग संचालित हैं। स्वर्गीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना से इस हास्पिटल का निर्माण किया गया है। अटल जी के नमन तथा प्रधानमंत्री श्री मोदी जी के प्रति आभार व्यक्त किये बिना यह समारोह अधूरा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश कोरोना से सक्षमता से लड़ाई लड़ रहा है। इस समय प्रतिदिन 30 हजार से अधिक कोरोना टेस्ट हो रहे हैं। हम कोरोना से हर हाल में जीतेंगे। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे कोरोना योद्धा डॉक्टर तथा अन्य चिकित्साकर्मी रोगियों की सेवा करते हुए यदि कोरोना से संक्रमित हो जाते हैं तो उनके उपचार का पूरा खर्च मध्यप्रदेश सरकार उठायेगी। मुख्यमंत्री ने कुशाभाऊ ठाकरे जिला चिकित्सालय रीवा को 200 बिस्तर अस्पताल बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल के डॉक्टरों के लिये आवासीय कालोनी का निर्माण भी शीघ्र शुरू किया जायेगा। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट के कारण हमारे हाथ तंग रहे इसके बावजूद गरीब के कल्याण और सेवा में किसी तरह की कमी नहीं होने दी गई। प्रधानमंत्री जी के जन्मदिन में गरीब कल्याण सप्ताह मनाकर प्रदेश के 37 लाख लोगों को खाद्यान्न पर्ची प्रदान की गई। किसानों को फसल बीमा की राशि का भुगतान किया गया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना से किसानों को 6 हजार रूपये की सम्मान निधि में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से 4 हजार रूपये की राशि शामिल कर हर किसान को 10 हजार रूपये की सम्मान निधि हर वर्ष दी जा रही है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा का तेजी से विकास हो रहा है। मेरी कामना है कि रीवा विकास के मामले में इंदौर, भोपाल से भी आगे निकल जाये। बाणसागर बांध का निर्माण पूरा होने के बाद क्षेत्र में तीन लाख एकड़ में सिंचाई हो रही है तथा शीघ्र ही दो लाख एकड़ क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा होगी। विन्ध्य का किसान अब पंजाब के किसानों को पीछे छोड़ने के लिये आतुर है। 
समारोह में मुख्यमंत्री ने सतना जिले के ग्राम पड़िया के वीर सैनिक सीआरपीएफ जवान धीरेन्द्र त्रिपाठी की शहादत को नमन करते हुए कहा कि विन्ध्य के इस सपूत ने विन्ध्य ही नहीं पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है। श्री त्रिपाठी दो दिन पूर्व कश्मीर में आतंकवादियों से संघर्ष शहीद हुये हैं। समारोह में आने से पूर्व मुख्यमंत्री ने शहीद के गांव जाकर उनके परिजनों को सांत्वना दी तथा दिवंगत को श्रद्धा सुमन अर्पित किये। 
इस अवसर पर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ते हुए अपने सम्बोधन में कहा कि रीवा एवं विन्ध्य क्षेत्र के लिये सुपर स्पेशलिटी अस्पताल उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं के लिये एक सौगात है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सच्चे जनसेवक के तौर पर प्रदेश की जनता की सेवा कर रहे हैं। डॉ. हर्षवर्धन ने रीवा सांसद की अपने क्षेत्र के विकास के लिये प्रतिबद्धता की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल मेहनती और उत्साही हैं जो हमेशा अपने क्षेत्र के विकास के लिये प्रयत्नशील रहते हैं जिसका परिणाम है कि रीवा में परिवर्तन हो रहा है। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना के खिलाफ प्रधानमंत्री जी शीघ्र ही जागरूकता कार्यक्रम शुरू कर रहे हैं। इसमें मध्यप्रदेश वासियों की भूमिका अहम होगी। कार्यक्रम में केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री अश्वनी कुमार चौबे ने भी वीडियो कान्फ्रेंसिंग से शिरकत की।  
प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग ने कहा कि रीवा ही नहीं अपितु पूरे विन्ध्य के लिये सुपर स्पेशलिटी अस्पताल एक उपलब्धि है। एम्स के बाद रीवा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में नवजात शिशुओं की चिकित्सा की सुविधा होगी जो बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में कोरोना के विरूद्ध लड़ाई में काफी काम हुए हैं और इस संकट से हम जल्द से जल्द उबरेंगे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद जनार्दन मिश्र ने कहा कि रीवा जिले के विकास में मुख्यमंत्री श्री चौहान का महत्वपूर्ण योगदान है। रीवा के लिए एम्स जैसी सुविधाओं वाले सुपर स्पेशलिटी अस्पताल एक सौगात है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने पूरी सहृदयता से रीवा जिले के लिये सुपर स्पेशलिटी अस्पताल हेतु मदद की। उन्होंने अपेक्षा की कि इस अस्पताल के लिये केन्द्र से आर्थिक मदद मिले। सांसद ने कहा कि रीवा जिले में विकास की गंगा बहाने के लिये मुख्यमंत्री जी भागीरथ हैं।  
स्वागत उद्बोधन में पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि सुपर स्पेशलिटी अस्पताल विन्ध्य के लिये एक सौगात है। यहां के लोगों को इलाज के लिये दिल्ली, नागपुर, मुंबई जाना पड़ता था अब उनका इलाज सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में होगा। गरीब लोग भी आयुष्मान योजना का लाभ लेकर इस अस्पताल में नि:शुल्क इलाज करा सकेंगे। श्री शुक्ल ने मुख्यमंत्री जी से जिला अस्पताल को 200 बिस्तर अस्पताल बनाने की मांग रखी। पूर्व मंत्री ने कहा कि रीवा में सबसे पहले आउटसोर्स से सीटी स्केन व डायलिसिस, एमआरआई टेस्ट प्रारंभ हुए। उन्होंने कहा कि रीवा के लिये आज का दिन उतना ही महत्वपूर्ण है जितना महत्वपूर्ण बाणसागर बांध के शुभारंभ का दिवस था। बाणसागर की नहरों से पानी पाकर रीवा जिले के किसान समृद्धशाली हुए हैं। रीवा की पहचान व्हाइट टाइगर सफारी व मेगा सोलर प्लांट से भी है जिस प्लांट की बिजली दिल्ली की मेट्रो ट्रेन के लिये दी जा रही है। 
विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में जटिल ऑपरेशन जैसे ओपन हार्ट सर्जरी आदि प्रारंभ हो गयी हैं। डॉक्टरों के आवास के लिये 75 करोड़ की लागत से सर्वसुविधायुक्त आवासीय परिसर का निर्माण अस्पताल के पीछे प्रस्तावित है। उन्होंने मुख्यमंत्री जी से अपेक्षा की कि इस विषय में विभागीय स्तर पर निर्देश दें ताकि इस पर कार्य शीघ्र प्रारंभ हो। कार्यक्रम में संयुक्त सचिव भारत सरकार सुनील शर्मा ने दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के विषय में जानकारी दी। समारोह का समापन कमिश्नर राजेश कुमार जैन द्वारा आभार प्रदर्शन से हुआ। 
समारोह में पिछड़ावर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री रामखेलावन पटेल, पिछड़ावर्ग कल्याण आयोग के प्रदेश अध्यक्ष श्री भगत सिंह कुशवाहा, विधायक गुढ़ श्री नागेन्द्र सिंह, विधायक सेमरिया श्री दिव्यराज सिंह, विधायक त्योंथर श्री श्यामलाल द्विवेदी, विधायक देवतालाब श्री गिरीश गौतम, विधायक मनगवां श्री पंचूलाल प्रजापति, विधायक श्री सेमरिया श्री केपी त्रिपाठी, आयुक्त चिकित्सा शिक्षा निशांत बरबड़े, पुलिस महानिरीक्षक उमेश जोगा, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, मेडिकल कालेज के प्रभारी डीन डॉ. मनोज इंदुलकर, सुपर स्पेशिलिटी के प्रभारी डॉ. सुधाकर द्विवेदी, जनप्रतिनिधिगण, डॉक्टर, चिकित्साकर्मी, पत्रकारगण अधिकारी तथा आमजन उपस्थित रहे। 
क्रमांक-70-2988-तिवारी/शुक्ल-फोटो क्रमांक 01 से 12 संलग्न हैं।


मुख्यमंत्री ने किया 399 करोड़ रूपये के निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा भूमिपूजन 

रीवा 07 अक्टूबर 2020. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा में 150 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल का समारोह पूर्वक लोकार्पण किया। समारोह में मुख्यमंत्री 399 करोड़ 30 लाख रूपये की कुल लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने समारोह में 203 करोड़ 96 लाख रूपये की लागत के 24 निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समारोह में 195 करोड़ 34 लाख रूपये की लागत के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन करके शुभारंभ किया। 
समारोह में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 9.99 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित पोषण आहार संयंत्र पहड़िया तथा मध्यप्रदेश ग्रामीण विकास प्राधिकरण द्वारा 381 करोड़ 15 लाख रूपये की लागत से बनायी गई पांच सड़कों का लोकार्पण किया। समारोह में नव निर्मित 9 शासकीय हाईस्कूल भवनों तथा 28 गौशालाओं का भी लोकार्पण किया गया। 
समारोह में मुख्यमंत्री ने 75 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन करके शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री जल निगम द्वारा 129 करोड़ 72 लाख रूपये की लागत की कदैला ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा बनाये जा रहे एक करोड़ 16 लाख रूपये की लागत के 33 सामुदायिक स्वच्छता परिसरों का शिलान्यास किया। समारोह में शिक्षा विभाग द्वारा पांच करोड़ 52 लाख रूपये की लागत से बनाये जा रहे चार कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावासों तथा 35 करोड़ 80 लाख रूपये लागत की 25 ग्रामीण सड़कों के निर्माण का भी शिलान्यास किया गया। समारोह में मुख्यमंत्री ने जल जीवन मिशन के तहत 11 करोड़ 90 लाख रूपये की लागत से बनायी जा रही नल-जल योजनाओं तथा शिक्षा विभाग द्वारा सात करोड़ 71 लाख रूपये की लागत से बनाये जा रहे शासकीय माडल स्कूल हनुमना एवं सौ सीटर बालक तथा सौ सीटर बालिका छात्रावासों का शिलान्यास किया। 
क्रमांक-71-2989-तिवारी-फोटो क्रमांक 13 संलग्न है। 

मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों को किया लाभान्वित 
मुख्यमंत्री ने किया कोरोना योद्धाओं का सम्मान  

रीवा 07 अक्टूबर 2020. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा में आयोजित समारोह में सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल का लोकार्पण किया। समारोह में मुख्यमंत्री ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित किया। मुख्यमंत्री ने वनाधिकार अधिनियम के हितग्राहियों परेशनाथ कोल, रामसुजावन कोल तथा श्यामलाल कोल को वनाधिकार पत्र प्रदान किये। तीनों हितग्राही गंगेव विकासखण्ड के ग्राम सरई के निवासी हैं। मुख्यमंत्री ने लाडली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित रिद्धिमा सोंधिया तथा आशी सेन को दुलार करते हुए उनके अभिभावकों को प्रमाण पत्र प्रदान किये। मुख्यमंत्री ने ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वरोजगार के लिये महिला स्वसहायता समूहों को 59 लाख 55 हजार रूपये की ऋण राशि का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने समारोह में तीन किसानों महेन्द्र तिवारी रामयश पटेल तथा महेन्द्र सिंह को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया। 
समारोह में मुख्यमंत्री ने शहरी क्षेत्र में पथ पर विक्रय करने वालों के लिये प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से स्ट्रीट वेण्डर अजीत गुप्ता, सुभाष चौरसिया तथा रामकिशोर सोंधिया को दस-दस हजार रूपये की ऋण राशि का चेक प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने समारोह में प्रदेश की बोर्ड परीक्षाओं की मेरिट सूची में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली रीवा जिले की गौरव खुशी सिंह को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना का ब्राण्ड एंबेस्डर बनाते हुए 11 हजार रूपये की सम्मान निधि प्रदान की। मुख्यमंत्री ने बोर्ड की मेरिट सूची में तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली अपर्णा गुप्ता तथा दसवां स्थान प्राप्त करने वाली अदिति शुक्ला को भी ब्राण्ड एंबेस्डर बनाते हुए पांच-पांच हजार रूपये की सम्मान निधि प्रदान की। 
समारोह में मुख्यमंत्री ने कोरोना महामारी से बचाव एवं उपचार में सराहनीय कार्य करने वाले चार कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने कोरोना परीक्षण लैब संजय गांधी हास्पिटल के प्रभारी डॉ. अम्बरेश, सफाईकर्मी सुधीर कुमार स्वीपर, लैब टेक्नीशियन पतिराज सिंह, नर्स रजनी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। 
क्रमांक-72-2990-तिवारी-फोटो क्रमांक 14 से 19 संलग्न हैं।

मुख्यमंत्री ने चाकघाट पहुंचकर दी पूर्व मंत्री स्वर्गीय रमाकांत तिवारी को श्रद्धांजलि
पूर्व मंत्री श्री तिवारी के निधन से जो रिक्तता आयी है उसे भर पाना संभव नहीं - मुख्यमंत्री 

रीवा 07 अक्टूबर 2020. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एक दिवसीय प्रवास पर रीवा पहुंचे। श्री चौहान ने चाकघाट पहुंचकर पूर्व मंत्री स्वर्गीय रमाकांत तिवारी के परिजनों को सांत्वना दी। मुख्यमंत्री ने स्वर्गीय तिवारी को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि श्री तिवारी के निधन से प्रदेश की राजनीति में जो रिक्तता आयी है उसे भर पाना संभव नहीं है। श्री रमाकांत तिवारी कुशल एवं सफल राजनेता थे। उन्होंने बड़ी कुशलता से पशुपालन मंत्रालय का कार्य किया। उनकी पहल से पशुपालकों के हित में कई कल्याणकारी योजनायें प्रारंभ की गईं। श्री तिवारी का निधन हम सबके लिये अपूर्णीय क्षति है। भगवान श्री तिवारी के परिवारजनों को दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करे। इस अवसर पर सांसद श्री जनार्दन मिश्र, विधायक त्योंथर श्री श्यामलाल द्विवेदी, भाजपा के जिलाध्यक्ष डॉ. अजय सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मऊगंज सुरेन्द्र कुमार जैन तथा जनप्रतिनिधिगण एवं श्री तिवारी के परिवारजन उपस्थित रहे। 
क्रमांक-73-2991-मिश्रा/तिवारी-फोटो क्रमांक 20, 21 संलग्न हैं।

मुख्यमंत्री के रीवा पहुंचने पर जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक अधिकारियों ने भी आगवानी

रीवा 07 अक्टूबर 2020. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज अपने एक दिवसीय रीवा प्रवास पर भोपाल से स्टेट प्लेन से प्रात: 11 बजे चोरहटा हवाई पट्टी रीवा पहुंचे जहाँ जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने उनकी आगवानी की। मुख्यमंत्री के साथ चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग भी रीवा पहुंचे। इस अवसर पर सांसद रीवा जनार्दन मिश्र, पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल, विधायक गुढ़ नागेन्द्र सिंह, विधायक देवतालाब गिरीश गौतम, विधायक मनगवां डॉ. पंचूलाल प्रजापति, विधायक त्योंथर श्यामलाल द्विवेदी, विधायक सिरमौर दिव्यराज सिंह, विधायक सेमरिया के.पी. त्रिपाठी, भाजपा अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह सहित जनप्रतिनिधियों व कमिश्नर राजेश जैन, आईजी उमेश जोगा, डीआईजी अनिल सिंह कुशवाह, कलेक्टर इलैयाराजा टी, पुलिस अधीक्षक राकेश सिंह एवं अधिकारियों ने मुख्यमंत्री की अगवानी की। 
मुख्यमंत्री श्री चौहान चोरहटा हवाई पट्टी से कार द्वारा सतना जिले के पड़िया गांव पहुंचे जहां अमर शहीद को श्रृद्धांजलि अर्पित करने के बाद रीवा में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री जी स्थानीय राजनिवास सर्किट हाउस में कुछ समय व्यतीत करने के उपरांत सैनिक स्कूल हेलीपैड से चाकघाट के लिये रवाना हुए। 
क्रमांक-74-2992-शुक्ल-फोटो क्रमांक 22, 23 संलग्न हैं।

No comments