Breaking News

, ज़िला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड 19 से बचाव एवं सुरक्षा को लेकर समाहरणालय सभाकक्ष में सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारी के साथ बैठक की

  ज़िला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड 19 से बचाव एवं सुरक्षा को लेकर समाहरणालय सभाकक्ष में सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारी के साथ बैठक की गई। , गया में 

ज़िला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड 19 से बचाव एवं सुरक्षा को लेकर समाहरणालय सभाकक्ष में सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारी के साथ बैठक की गई। उन्होंने कहा कि विभिन्न त्योहारों को लेकर मार्केट क्षेत्र में भीड़ भाड़ रहेंगे, जिससे संक्रमण बढ़ने का खतरा रहेगा। मार्केट क्षेत्र एवं भीड़भाड़ वाले जगहों पर मास्क चेकिंग अभियान व्यापक रूप से चलाएं एवं सभी लोगों को प्रेरित करें कि मास्क का प्रयोग करें। बैठक में उन्होंने सिविल सर्जन एवं डीपीएम स्वास्थ्य को निर्देश दिया कि कॉविड सैंपल जांच का जो निर्धारित लक्ष्य है उसी के अनुरूप कोविड जांच करवाएं। उन्होंने कहा कि चुनाव कार्य में कार्य करने वाले बड़े संगठन जैसे शिक्षक, पुलिस फोर्स इत्यादि का सैंपल जांच कराएं। 
उन्होंने कहा कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोविड सैंपल जांच हो रहा है इसे सुनिश्चित कराएं। बैठक में बताया गया कि गया जिले में मात्र दो कंटेनमेंट जोन एक्टिव है दोनों कंटेनमेंट जोन शेरघाटी प्रखंड के क्षेत्र में है। 
बैठक में अधीक्षक अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल द्वारा बताया गया कि अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल में कोविड के 8 मरीज भर्ती हैं, जिनमें एल-3 वार्ड में 2 मरीज भर्ती हैं। वेंटिलेटर में कोई मरीज नहीं है।
जिलाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक मतगणना हॉल के दरवाजे पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था रहेगी प्रत्येक काउंटिंग एजेंट एवं स्टॉफ को थर्मल स्क्रीनिंग से तापमान मापने के बाद ही मतगणना हॉल में प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना कार्य में लगने वाले पदाधिकारी एवं कर्मियों को मास्क, ग्लब्स एवं फेस शिल्ड उपलब्ध कराए जाएंगे तथा कोविड-19 के एस०ओ०पी० का अनुपालन कराया जाएगा।
जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि चुनाव कार्य में सभी बूथों पर थर्मल स्कैनर भेजा गया था। चुनाव संपन्न हो गया है, जिन आशा या एएनएम द्वारा अब तक थर्मल स्कैनर मशीन वापस सामग्री कोषांग को नहीं उपलब्ध कराया है, वह 2 दिनों के अंदर उपलब्ध करावे। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं एमओआईसी को निर्देश दिया कि चुनाव कार्य में लगे डस्टबिन जो अब तक सामग्री कोषांग को वापस नहीं किया है, वह 2 दिनों के अंदर उपलब्ध कराएं। कोविड-19 से संक्रमित मरीजों को मतदान कराने के उद्देश्य से पीपीई किट सभी संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को उपलब्ध कराया गया था ताकि यदि कोई पॉजिटिव मरीज मतदान करने यदि मतदान केंद्र पर आते हैं तो उन्हें पीपीई किट पहन कर मतदान करेंगे। चुनाव संपन्न होने के उपरांत जिन प्रखंड विकास पदाधिकारी के पास बिना प्रयोग वाला पीपीई किट बचा है, उसे सामग्री कोषांग को उपलब्ध कराएं। उन्होंने प्रभारी पदाधिकारी जिला आपदा शाखा को निर्देश दिया कि होम आइसोलेशन वाले मरीजों को दवा का किट ससमय संबंधित मरीजों के घर भेजवाना सुनिश्चित करेंगे। इसके उपरांत कोविड-19 से संबंधित कई आवश्यक निर्देश संबंधित कोषांगों के पदाधिकारी को दिया गया।
बैठक में सहायक समाहर्ता श्री सौरभ सुमन यादव, उप विकास आयुक्त श्री सुमन कुमार, सिविल सर्जन, डीपीएम स्वास्थ्य सहित कोषांगों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

No comments