Breaking News



रीवा 08 अक्टूबर 2020. नगर निगम क्षेत्र रीवा में विभिन्न योजनाओं से स्वीकृत शहरी आवास योजनाओं के अधूरे आवासों को शीघ्र पूरा किया जायेगा। इस संबंध में कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि नगर निगम के अधिकारी तथा बैंक अधिकारी शहरी आवास योजनाओं के चयनित स्थलों पर शिविर लगाकर योजनाओं से स्वीकृत आवासों के संबंध में पात्र हितग्राहियों के आवेदन पत्र भरवायें। उनके ऋण प्रकरण मौके पर तैयार कराकर अंशराशि जमा कराकर आवास ऋण स्वीकृत करें। 
विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि जिन आवासों का निर्माण पूरा हो गया है उनके हितग्राहियों का चयन पूर्व से ही किया जा चुका है। हितग्राहियों को आवासों का यथाशीघ्र आवंटन करायें। शहरी आवास योजना में कई बैंकों द्वारा पूर्व में आवास ऋण मंजूर किये गये हैं। इनसे निर्मित आवासों में हितग्राही निवास कर रहे हैं। नगर निगम आवास ऋण की वसूली में बैंकों को सहयोग प्रदान करे। बैंक अधिकारी आवास ऋण मंजूर करने में बहानेबाजी न करें। जो प्रकरण उपयुक्त हो उसे तत्काल मंजूरी प्रदान करें। 
बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि आवास योजनाओं के क्रियान्वयन में राशि की कमी नहीं है। नगर निगम, बैंक तथा हितग्राही में सतत संवाद और समन्वय होने पर सभी ऋण प्रकरण शीघ्र ही स्वीकृत हो सकते हैं। नगर निगम द्वारा 398 आवासों का निर्माण पूरा किया गया है। इन्हें तय हितग्राहियों को शीघ्र सौंपने की कार्यवाही करें। बैठक में आवास ऋण के लिये हाउसिंग फाइनेंस कंपनी से सम्पर्क करने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में नगर निगम आयुक्त मृणाल मीणा ने विभिन्न योजनाओं से शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में निर्माणाधीन आवासों की जानकारी दी। बैठक में एसडीएम हुजूर फरहीन खान, एलडीएम रश्मेन्द्र सक्सेना, विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि तथा नगर निगम के अधिकारी, जिला गौ संवद्र्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय उपस्थित रहे। 
क्रमांक-81-2999-तिवारी-फोटो क्रमांक 01 संलग्न है।
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा सहायिका की अनंतिम सूची प्रकाशित 

रीवा 08 अक्टूबर 2020. रायपुर कर्चुलियान विकासखण्ड में महिला एवं बाल विकास विभाग की रायपुर कर्चुलियान परियोजना क्रमांक एक में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा सहायिका के चयन की अनंतिम सूची प्रकाशित कर दी गई है। इस संबंध में परियोजना अधिकारी निर्मला शर्मा ने बताया कि विकासखण्ड स्तरीय समिति द्वारा अनुमोदित सूची के अनुसार आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद पर आंगनवाड़ी केन्द्र पलिया 351 में श्रीमती नीलम तिवारी, आंगनवाड़ी केन्द्र सगरा तीन में श्रीमती रंजना पाण्डेय तथा आंगनवाड़ी केन्द्र इटौरा एक में कुमारी जीतू सोंधिया का चयन किया गया है। आंगनवाड़ी सहायिका के पद पर आंगनवाड़ी केन्द्र दुअरा 275 में श्रीमती शीला कुशवाहा तथा आंगनवाड़ी केन्द्र पतौना में श्रीमती नीलम मिश्रा का चयन किया गया है। चयन सूची परियोजना कार्यालय तथा संबंधित ग्राम पंचायतों के सूचना पटल पर प्रकाशित कर दी गई है। सूची के संबंध में 16 अक्टूबर तक दावे-आपत्तियां परियोजना कार्यालय रायपुर कर्चुलियान में दर्ज करायी जा सकती हैं। समय-सीमा के बाद प्राप्त दावे-आपत्तियों पर विचार नहीं किया जायेगा। दावे-आपत्तियों के निराकरण के बाद अंतिम चयन सूची जारी की जायेगी। 
क्रमांक-82-3000-तिवारी 
लक्ष्मणबाग के मंदिरों का होगा जीर्णोद्धार  
लक्ष्मणबाग ट्रस्ट की कार्यकारिणी समिति की बैठक संपन्न 
रीवा 08 अक्टूबर 2020. कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में लक्ष्मणबाग ट्रस्ट की कार्यकारी समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि लक्ष्मणबाग परिसर रीवा में स्थित मंदिरों के जीर्णोंद्धार का कार्य तत्काल प्रारंभ करायें। मंदिर में स्थापित गौशाला से जुड़े गोबर गैस संयंत्र तथा पाइपलाइन में सुधार का भी कार्य करायें। रीवा जिले तथा प्रदेश के कई स्थानों ही नहीं प्रदेश के बाहर भी लक्ष्मणबाग ट्रस्ट की परिसम्पत्तियां हैं। इनकी सूची तैयार कर सभी परिसम्पत्तियां तथा जमीनें ट्रस्ट के नाम दर्ज कराने की कार्यवाही करें। लक्ष्मणबाग ट्रस्ट की सतना, प्रयागराज, बद्रीनारायण धाम, चित्रकूट तथा अन्य स्थानों में स्थित मंदिरों एवं जमीनों के विकास तथा संरक्षण के लिये प्रभावी उपाय करें। 
बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने बताया कि लक्ष्मणबाग मंदिर परिसर रीवा के तीन मंदिरों के जीर्णोद्धार तथा परिसर में पेवर ब्लाक लगाने के लिये कार्य स्वीकृत किया जा रहा है। ट्रस्ट की सेमरिया में स्थित 77 दुकानों में लगभग 29 लाख रूपये की राशि की वसूली लंबित है। दुकानदारों से सम्पर्क कर तथा स्थानीय समाजसेवियों के सहयोग से इसकी वसूली की जायेगी। सेमरिया में ट्रस्ट द्वारा 10 दुकानों का निर्माण भी शीघ्र ही शुरू किया जायेगा। 
बैठक में लक्ष्मणबाग परिसर में संचालित गौशाला के संचालन के लिये प्रबंध समिति के गठन का भी निर्णय लिया गया। बैठक में रीवा शहर में स्थित ट्रस्ट के पांच अन्य मंदिरों को जिला पर्यटन विकास समिति के सहयोग से पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव पारित किया गया। कलेक्टर ने कहा कि आगामी बैठक में ट्रस्ट से जुड़े मुकदमों के संबंध में जानकारी प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने बताया कि प्रमोद वन चित्रकूट में प्रस्तावित निर्माण कार्यों के संबंध में हाउसिंग बोर्ड के माध्यम से प्रस्ताव तैयार किये जा रहे हैं। बैठक में प्रभारी संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय तथा प्रभारी सीईओ लक्ष्मणबाग अनिल दुबे ने ट्रस्ट के आय-व्यय का विवरण प्रस्तुत किया। बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, एसडीएम हुजूर फरहीन खान, कार्यपालन यंत्री हाउसिंग बोर्ड अनुज सिंह, जिला गौ संवद्र्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय, डॉ. प्रभाकर चतुर्वेदी, सेवा निवृत्त डिप्टी कलेक्टर योगेन्द्र द्विवेदी, अधिवक्ता श्री द्विवेदी उपस्थित रहे। 
क्रमांक-83-3001-तिवारी-फोटो क्रमांक 02 संलग्न है। 
खनिज रियायत की स्वीकृति के लिये बैठक 14 अक्टूबर को 
रीवा 08 अक्टूबर 2020. वन सीमा से 250 मीटर की परिधि में आने वाली जमीनों में खनिज रियायत के प्रकरणों को मंजूरी देने के लिये 14 अक्टूबर को शाम 4 बजे से कमिश्नर कार्यालय में बैठक आयोजित की गई है। इसकी अध्यक्षता रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन करेंगे। बैठक में मुख्य वन संरक्षक, कलेक्टर, वन मण्डलाधिकारी, खनिज अधिकारी तथा अन्य संबंधित अधिकारी शामिल होंगे। 
क्रमांक-84-3002-तिवारी 
जिले के 2 स्थानों से कंटेनमेंट एरिया समाप्त 

रीवा 08 अक्टूबर 2020. कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट इलैयाराजा टी ने जिले के 2 स्थानों तहसील मऊगंज के ग्राम हर्रई मुडहान तथा अनुभाग त्योंथर के ग्राम सोहागी के वार्ड क्रमांक एक में गोविंद तिवारी के घर से हरगोविंद तिवारी के घर तक के क्षेत्र से कंटेनमेंट एरिया समाप्त करने के आदेश दिये हैं। कलेक्टर ने अंतिम पुष्ट मामला मिलने के बाद लगातार दो सप्ताह तक लैब द्वारा कोविड-19 का कोई पुष्ट मामला नहीं मिलने पर 8 अक्टूबर की मध्य रात्रि से कंटेनमेंट एरिया समाप्त करने के आदेश जारी किये हैं। यह आदेश संबंधित क्षेत्र के इंसिडेंट कमाण्डर एवं एसडीएम तथा खण्ड चिकित्सा अधिकारी से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर जारी किये गये हैं। 
क्रमांक-85-3003-तिवारी 
कोरोना संक्रमित मिलने पर जिले के 21 स्थानों में बनाये गये कंटेनमेंट क्षेत्र 

रीवा 08 अक्टूबर 2020. जिले के 21 स्थानों में कोरोना संक्रमित रोगी पाये जाने पर कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट इलैयाराजा टी ने कंटेनमेंट क्षेत्र बनाने के आदेश दिये हैं। जारी अलग-अलग आदेशों के अनुसार नगर निगम क्षेत्र रीवा के वार्ड क्रमांक 21 कटरा में बालगोविंद गुप्ता के घर, वार्ड क्रमांक 33 घोघर में हीरालाल अग्रवाल का घर, वार्ड क्रमांक 26 विवेकानंद नगर में लता सिंह का घर तथा इसी वार्ड में सुदर्शन नायक का घर, वार्ड क्रमांक 15 में लालचंद्र दिग्वानी का घर, वार्ड क्रमांक 25 में नीरज सिंह का घर, वार्ड क्रमांक 24 अर्जुन नगर में रीतू बजाज का घर, वार्ड क्रमांक 16 में वीरेन्द्र शुक्ला का घर तथा वार्ड क्रमांक 10 अनंतपुर में वाईपी सिंह के घर को कंटेनमेंट एरिया बनाने के आदेश दिये गये हैं। 
कलेक्टर ने इसी तरह तहसील हुजूर के ग्राम डाढ़ी में छेदीलाल का घर, ग्राम भिटवा में संजय सोंधिया का घर, ग्राम बम्हौरी के वार्ड क्रमांक 5 में बाल्मीक गोस्वामी का घर तथा ग्राम मड़वा वार्ड क्रमांक 5 में मो. कयूम के घर से मो. सलीम के घर तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट क्षेत्र बनाने के आदेश दिये हैं। कलेक्टर ने तहसील त्योंथर के ग्राम रक्सहाकला वार्ड क्रमांक 20 में इन्द्रदेव सिंह के घर से विक्रम सिंह के घर तक तथा ग्राम बड़ा गांव के वार्ड क्रमांक 9 में दिलीप सोनी के घर से सालिकराम पटेल के घर तक, नगर परिषद त्योंथर के वार्ड क्रमांक 3 में जीवनलाल सोनी के घर से राधेश्याम गुप्ता के घर तक, वार्ड क्रमांक 6 में नवीन सिंह के घर से बुद्धसेन गुप्ता के घर तक तथा नगर परिषद त्योंथर में ही वार्ड क्रमांक 8 में रामविलास शुक्ला के घर से कुंजन शुक्ला के घर तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया है। तहसील सिरमौर के ग्राम पथरी के वार्ड क्रमांक एक में महिपाल साकेत के घर, तहसील रायपुर कर्चुलियान के ग्राम कोष्टा वार्ड क्रमांक 7 विजय मिश्रा के घर से गया प्रसाद तिवारी के घर तक तथा तहसील मऊगंज के ग्राम गोंदरी शिवप्रसाद में गुंजेश्वरी प्रसाद मिश्रा के घर को कंटेनमेंट एरिया बनाने के आदेश दिये गये हैं। कंटेनमेंट एरिया में आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।
जारी आदेश के अनुसार घोषित किये गये कंटेनमेंट एरिया में निवास करने वाले सभी निवासियों को होम क्वारेंटाइन में रहना होगा। इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग, पुलिस विभाग तथा आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने के लिए अधिकृत व्यक्तियों के अतिरिक्त सभी का प्रवेश वर्जित होगा। कंटेनमेंट एरिया में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता तथा अन्य स्थानीय कर्मचारियों के दल तैनात किये गये हैं। इनके द्वारा कंटेनमेंट क्षेत्रों के प्रत्येक घर में जाकर निर्धारित प्रपत्र में व्यक्तियों की जानकारी तैयार की जायेगी। जारी आदेश के अनुसार संबंधित क्षेत्र में कंटेनमेंट एरिया के लिए संबंधित एसडीएम कोे इंसिडेंट कमाण्डर बनाया गया है। इन्हें सहयोग देने के लिए राजस्व, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग, नगरीय निकाय, जनपद पंचायत तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारी तैनात किये गये हैं। कलेक्टर ने कंटेनमेंट क्षेत्रों में निर्देशों तथा प्रतिबंधों का कठोरता से पालन कराने के निर्देश दिए हैं। 
क्रमांक-86-3004-तिवारी 
सिरमौर में शिविर आज 

रीवा 08 अक्टूबर 2020. मध्यप्रदेश दीनदयाल अंत्योदय योजना तथा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा निजी सुरक्षा एजेंसी एसआईएस के सहयोग से सुरक्षाकर्मी पद के लिये पात्र युवाओं का पंजीयन किया जायेगा। इसके लिये जनपद पंचायत कार्यालय सिरमौर में 9 अक्टूबर को प्रात: 11 बजे से शाम 5 बजे तक शिविर आयोजित किया जा रहा है, जिसमें सुरक्षाकर्मी, सुरक्षा सुपरवाइजर एवं सुरक्षा अधिकारी पद के लिये पात्र युवाओं का पंजीयन किया जायेगा। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को अधीनस्थ अमले के माध्यम से प्रत्येक ग्राम पंचायत में पात्र युवाओं को शिविर के संबंध में जानकारी देने के निर्देश दिये हैं।  
क्रमांक-87-3005-तिवारी 
दिव्यांग छात्रवृत्ति के आवेदन 31 अक्टूबर के पूर्व दर्ज कराने के निर्देश 

रीवा 08 अक्टूबर 2020. कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा को दिव्यांग विद्यार्थियों की राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर छात्रवृत्ति के आवेदन पत्र दर्ज कराने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने कहा है कि केन्द्रीय दिव्यांग छात्रवृत्ति के लिये वर्ष 2020-21 के आवेदन पत्र पोर्टल पर 16 अगस्त से ऑनलाइन दर्ज किये जा रहे हैं। पोर्टल पर आवेदन पत्र के नवीनीकरण तथा नये आवेदन पत्र दर्ज करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2020 है। इसके पूर्व सभी दिव्यांग विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति के आवेदन अनिवार्य रूप से दर्ज करायें। इस संबंध में किसी भी तरह की कठिनाई होने पर संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय तथा जिला शिक्षा अधिकारी एवं नोडल अधिकारी दिव्यांग छात्रवृत्ति से सम्पर्क कर मार्गदर्शन प्राप्त करें। 
क्रमांक-88-3006-तिवारी 

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता के प्रस्ताव तुरंत भेजे

रीवा 08 अक्टूबर 2020. आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक संतोष सिंह तिवारी ने कहा है कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों में पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता के प्रस्ताव तथा अशासकीय संस्थाओं के छात्रवृत्ति के प्रस्ताव 10 अक्टूबर तक आदिम जाति कल्याण विभाग के कार्यालय में प्रस्तुत कर दें ताकि समय पर छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता का भुगतान किया जा सके। 
जिला संयोजक ने कहा है कि अशासकीय संस्थाओं द्वारा छात्रों के छात्रवृत्ति के प्रस्ताव प्रस्तुत न करने पर छात्रों द्वारा अनावश्यक रूप से सीएम हेल्पलाइन में शिकायतें की जाती है। जिससे अप्रिय स्थिति बनती है। विलम्ब से प्रस्ताव प्रेषित करने पर नोडल अधिकारी उत्तरदायी होंगे।
क्रमांक-89-3007-मिश्रा 

ऑनलाइन विधिक साक्षरता शिविर संपन्न

रीवा 08 अक्टूबर 2020. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार व जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री अरूण कुमार सिंह के मार्गदर्शन में सचिव एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री विपिन कुमार लवानिया के नेतृत्व में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, महिला बाल विकास विभाग एवं पहल विकास समिति के संयुक्त तत्वाधान में ऑनलाइन विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। 
जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अभय कुमार मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओं के विरूद्ध अपराध व कानूनी निदान विषय पर ऑनलाइन शिविर में जिला न्यायालय के अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री उपेन्द्र कुमार देशवाल एवं अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश पॉक्सो न्यायालय सुश्री महिमा कछवाहा ने फेसबुक लाइव ऑनलाइन विधिक साक्षरता शिविर में पीसी पीएनडीटी एक्ट, दहेज प्रतिशेध अधिनियम, पॉक्सो अधिनियम, भारतीय दण्ड संहिता, घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम, अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना, नि:शुल्क विधिक सहायता योजना व अन्य महिला संबंधी विधियों के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान की व पूछे गये विधि प्रश्नो का उत्तर दिया। 
इस अवसर पर महिला बाल विकास विभाग के सहायक संचालक श्री आशीष द्विवेदी, पहल विकास समिति के कार्यकर्ता श्री विनय तिवारी, श्री उदेश मिश्रा एवं श्री अमित शर्मा उपस्थित थे। 
क्रमांक-90-3008-मिश्रा-फोटो क्रमांक 03 संलग्न है।

No comments