Breaking News

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय रीवा मध्यप्रदेश शासन समाचार BNL24NEWS राजीव तिवारी संभागीय हेड



-----------
जिले के 26 स्थानों में बनाये गये कंटेनमेंट क्षेत्र

रीवा 27 सितम्बर 2020. जिले के 26 विभिन्न स्थानों में कोरोना संक्रमित रोगी पाये जाने पर कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट इलैयाराजा टी ने कंटेनमेंट क्षेत्र बनाने के आदेश दिये हैं। जारी अलग-अलग आदेशों के अनुसार नगर पालिक निगम रीवा के वार्ड क्रमांक 16 रवीन्द्र नगर में संदीप मार्कों का घर, वार्ड क्रमांक 44 महाजन टोला में डीसी श्रीवास्तव का घर, वार्ड क्रमांक 24 पीटीएस चौक में अभिषेक सिंह के घर को, वार्ड क्रमांक 4 दीनदयालधाम में धनंजय तिवारी का घर एवं चोरहटा में देव प्रसाद दास का घर, वार्ड क्रमांक 16 आजाद नगर में राजनारायण शुक्ला का घर, वार्ड क्रमांक 7 सिविल लाइन में एसके विश्वकर्मा का घर, वार्ड क्रमांक 11 इन्द्रानगर में रमेश पटेल का घर, वार्ड क्रमांक 14 मानस नगर में मुद्रिका प्रसाद सोनी का घर, वार्ड क्रमांक 30 अमहिया में इमरान अंसारी का घर, वार्ड क्रमांक 15 रतहरा में अभिषेक सिंह के घर को कंटेनमेंट क्षेत्र बनाने के आदेश दिये हैं। 
कलेक्टर ने त्योंथर तहसील के वार्ड क्रमांक एक में श्री सोनू कुशवाहा का घर, तहसील गुढ़ के वार्ड क्रमांक 13 शैलेन्द्र कोल के घर एवं वार्ड क्रमांक एक रागनी सोंधिया के घर, वार्ड क्रमांक 9 में लीलावती साकेत के घर, ग्राम महुली के वार्ड क्रमांक 13 में सुनील कुमार कोल के मकान से श्री धाकड़ हरिजन के मकान तक, ग्राम सोनौरी के शासकीय स्कूल के पास वीरेन्द्र तिवारी के घर, नगर परिषद त्योंथर वार्ड क्रमांक 2 में श्री रामबाबू के मकान से सतीश वर्मा के मकान तक, ग्राम अतरसुइयां के वार्ड क्रमांक 9 में केशव माझी के मकान से श्री सत्यभान बसोर के मकान तक, ग्राम मझिगवां के वार्ड क्रमांक 3 में बृजभान साकेत के मकान से श्री देवनाथ के मकान तक, नगर परिषद त्योंथर के वार्ड क्रमांक एक में राजेश पाण्डेय के मकान से श्री देवेन्द्र सिंह के मकान तक, ग्राम टगहा के वार्ड क्रमांक 11 में झालिम सिंह के मकान से श्री महेन्द्र सिंह के मकान तक, ग्राम चंदई के वार्ड क्रमांक 7 में अनिल कुशवाहा के मकान से हनुमानपुरी के मकान तक, ग्राम सोहागी के वार्ड क्रमांक 17 में गणेश कोल के मकान से श्री शिवनाथ हरिजन के मकान तक एवं ग्राम रहट के हरिजन बस्ती आंगनवाड़ी केन्द्र के पास तेजभान साकेत के घर को कंटेनमेंट क्षेत्र बनाने के आदेश दिये हैं। कंटेनमेंट एरिया में आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।
जारी आदेश के अनुसार घोषित किये गये कंटेनमेंट एरिया में निवास करने वाले सभी निवासियों को होम क्वारेंटाइन में रहना होगा। इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग, पुलिस विभाग तथा आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने के लिए अधिकृत व्यक्तियों के अतिरिक्त सभी का प्रवेश वर्जित होगा। कंटेनमेंट एरिया में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता तथा अन्य स्थानीय कर्मचारियों के दल तैनात किये गये हैं। इनके द्वारा कंटेनमेंट क्षेत्रों के प्रत्येक घर में जाकर निर्धारित प्रपत्र में व्यक्तियों की जानकारी तैयार की जायेगी। जारी आदेश के अनुसार संबंधित क्षेत्र में कंटेनमेंट एरिया के लिए संबंधित एसडीएम कोे इंसिडेंट कमाण्डर बनाया गया है। इन्हें सहयोग देने के लिए राजस्व, पुलिस, नगरीय निकाय, स्वास्थ्य विभाग, जनपद पंचायत तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारी तैनात किये गये हैं। कलेक्टर ने कंटेनमेंट क्षेत्रों में निर्देशों तथा प्रतिबंधों का कठोरता से पालन कराने के निर्देश दिए हैं। 
क्रमांक-339-2570-मिश्रा 
जिले के 5 स्थानों से कंटेनमेंट एरिया समाप्त 

रीवा 27 सितम्बर 2020. कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट इलैयाराजा टी ने जिले के 5 स्थानों से कंटेनमेंट एरिया समाप्त करने के आदेश दिये हैं। जारी अलग-अलग आदेशों के अनुसार बैकुण्ठपुर के ग्राम खरौली के वार्ड क्रमांक 18, तहसील सिरमौर के ग्राम सगरा, नगर परिषद सिरमौर के वार्ड क्रमांक 10, हुजूर तहसील के ग्राम धौचट वार्ड क्रमांक 14 में उमा किराना के बगल में कमलेश पाण्डेय का घर, नगर परिषद मऊगंज के वार्ड क्रमांक 8 से कंटेनमेंट एरिया समाप्त किया गया है। 
कलेक्टर ने अंतिम पुष्ट मामला मिलने के बाद लगातार दो सप्ताह तक लैब द्वारा कोविड-19 का कोई पुष्ट मामला नहीं मिलने पर 26/27 सितम्बर की मध्य रात्रि से कंटेनमेंट एरिया समाप्त करने के आदेश जारी किये हैं। यह आदेश संबंधित क्षेत्र के इंसिडेंट कमाण्डर एवं एसडीएम तथा खण्ड चिकित्सा अधिकारी से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर जारी किये गये हैं। 
क्रमांक-340-2571-मिश्रा     
डीएलसीसी की बैठक 29 सितम्बर को आयोजित की जायेगी

          रीवा 27 सितम्बर 2020. कलेक्टर इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सलाहकार समिति (डीएलसीसी) की बैठक 29 सितम्बर को आयोजित होगी। उपरोक्त बैठक कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में अपरान्ह 3 बजे आयोजित होगी। बैठक में जून 20 समाप्त तिमाही की प्रगति की समीक्षा की जायेगी। 
           अग्रणी जिला प्रबंधक रश्मेन्द्र सक्सेना ने बताया कि बैठक में जमा एवं अग्रिम अनुपात, किसान क्रेडिट कार्ड, कालातीत खातों की समीक्षा प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, स्वसहायता समूह, उच्च शिक्षा ऋण, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा की जायेगी तथा नाबार्ड द्वारा संचालित योजनाओं एटीएम, बैंक मित्र के प्रगति की समीक्षा की जायेगी। उन्होंने बताया कि उपरोक्त बैठक में समस्त बैंकर्स एवं जिला अधिकारी उपस्थित रहेंगे। 
क्रमांक-341-2572-मिश्रा
फोटोयुक्त प्रारूप मतदाता सूची आज प्रकाशित की जायेगी
रीवा 27 सितम्बर 2020. संयुक्त कलेक्टर एवं स्थानीय निर्वाचन के उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए.के. झा ने बताया कि नगरीय निकायों की फोटोयुक्त प्रारूप मतदाता सूची का वार्षिक पुनरीक्षण किया जायेगा। नगरीय निकायों में फोटोयुक्त प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन आज 28 सितम्बर को विहितरीति से किया जायेगा। समस्त मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारी प्रतिनिधि के माध्यम से प्रारूप मतदाता सूची प्राप्त कर लें। 
क्रमांक-342-2573-मिश्रा
समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी के लिये पंजीयन 15 अक्टूबर तक 
 किसानों को ऑनलाइन पंजीयन की सुविधा 

रीवा 27 सितम्बर 2020. किसानों को उनकी उपज का अधिकतम लाभ देने के लिये शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर खरीदी की जाती है। रीवा जिले में धान, ज्वार, बाजरा एवं मक्का के समर्थन मूल्य पर उपार्जन के लिये किसानों का पंजीयन प्रारंभ है। पंजीयन कराने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर तक है। सहकारी समितियों तथा निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीयन किया जायेगा। इन केन्द्रों में किसान 15 अक्टूबर 2020 तक नवीन पंजीयन करा सकते हैं। इस संबंध में जिला आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि किसानों का पंजीयन इस वर्ष फसल गिरदावरी के डाटाबेस के आधार पर किया जायेगा। शासन द्वारा खरीफ फसल 2020-21 में धान के लिए 1868 रूपये, ज्वार के लिए 2620 रूपये तथा बाजरे के लिए 2150 रूपये प्रति Ïक्वटल का समर्थन मूल्य घोषित किया गया है। एमपी किसान एप, ई-उपार्जन एप तथा ई-उपार्जन कियोस्क सेंटर एवं लोक सेवा केन्द्र में जाकर किसान ऑनलाइन पंजीयन भी करा सकते हैं।  
उन्होंनेे बताया कि किसान पंजीयन कराने के लिये निकटतम खरीदी केन्द्रों में अपने समग्र आईडी नम्बर, आधार नम्बर, बैंक पासबुक के एकल खाता नम्बर की जानकारी के साथ आवेदन करें। जिस खेत में फसल बोयी गई है उसकी जानकारी के लिये खसरे की प्रति, ऋण पुस्तिका अथवा वनाधिकार पट्टे की छायाप्रति संलग्न करें। जो किसान दूसरे किसानों के स्वामित्व वाली जमीनों पर अनुबंध के आधार पर खेती करते हैं उन्हें भी समर्थन मूल्य पर खरीदी का लाभ दिया जायेगा। इसके लिये उन किसानों को निर्धारित प्रपत्र पर भूमि स्वामी के साथ अनुबंध करके उसकी छाया प्रति के साथ आवेदन करना होगा। किसान द्वारा जिस बैंक खाते मोबाइल नम्बर तथा समग्र आईडी नम्बर का उपयोग पंजीयन के लिये किया जायेगा उसका किसी दूसरे किसान के लिये उपयोग नहीं होगा। एक आईडी नम्बर पर केवल एक किसान का ही पंजीयन होगा। जिला आपूर्ति अधिकारी ने सभी किसानों से समर्थन मूल्य का लाभ लेने के लिये खरीदी केन्द्रों में पंजीयन कराने की अपील की है। 
क्रमांक-343-2574-मिश्रा
वसूली योग्य राशि 30 सितम्बर तक जमा करने के निर्देश 

रीवा 27 सितम्बर 2020. जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने ग्राम पंचायत मौहरिया की तत्कालीन सरपंच श्रीमती विमला साकेत तथा सचिव श्री मुकुट बहादुर सिंह को वसूली योग्य राशि 30 सितम्बर तक जमा करने के निर्देश दिये हैं। यह राशि सात लाख 24 हजार 814 रूपये है। ग्राम पंचायत मौहरिया की तत्कालीन सरपंच श्रीमती विमला साकेत पर मध्यप्रदेश पंचायतराज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम की धारा 40 के तहत पद से पृथक करने की कार्यवाही की गई तथा ग्राम पंचायत सचिव श्री सिंह को निलंबित किया गया। उक्त प्रकरण माननीय लोकायुक्त महोदय मध्यप्रदेश भोपाल में विचाराधीन है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री वानखेड़े ने सीईओ जनपद गंगेव को संबंधितों से राशि की वसूली करके उसे डीडी के माध्यम से जिला पंचायत कार्यालय रीवा में जमा कराने के निर्देश दिये हैं। 
क्रमांक-344-2575-मिश्रा 
अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रावासों की शिष्यवृत्ति दर में वृद्धि
      रीवा 27 सितम्बर 2020. आदिम जाति कल्याण विभाग ने अनुसूचित जनजाति के छात्रावास और आश्रमों में रहने वाले छात्रों की शिष्यवृत्ति दर में वृद्धि की है। 
वर्ष 2020-21 में छात्रों की शिष्यवृत्ति 1300 रूपये और छात्राओं के लिए 1340  रूपये प्रतिमाह की स्वीकृति विभाग द्वारा दी गयी है। अनुसूचित जनजाति के छात्रावास और आश्रमों में रहने वाले छात्रों की शिष्यवृत्ति की दर प्रत्येक वर्ष मार्च में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर निर्धारित की जाती है। इस वर्ष बढ़ी हुई शिष्यवृत्ति की दर एक जुलाई 2020 से प्रभावशील हो गयी है। 
क्रमांक-345-2576-मिश्रा 
राज्य जैव विविधता क्विज प्रतियोगिता 5 अक्टूबर को 
           रीवा 27 सितम्बर 2020. मध्यप्रदेश राज्य जैव-विविधता क्विज प्रतियोगिता का आयोजन स्कूल शिक्षा विभाग एवं वन विभाग के संयुक्त तत्वाधान में किया जाएगा। जिला स्तरीय क्विज कार्यक्रम प्रतिवर्ष की भांति वन्य प्राणी सप्ताह के दौरान 5 अक्टूबर को आयोजित होगी। कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर इस वर्ष क्विज कार्यक्रम वर्चुअल प्लेटफार्म ऑनलाइन के माध्यम से किया जायेगा। क्विज कार्यक्रम 2020 के लिए ऑनलाइन पंजीयन किये जा चुके हैं। जिला स्तर पर प्रथम पुरस्कार 3 हजार रूपये, द्वितीय पुरस्कार 2100 रूपये तथा तृतीय पुरस्कार 1500 रूपये रहेगा। जिला स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन 5 अक्टूबर को किया जायेगा। वहीं राज्य स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन 24 अक्टूबर को होगा। राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार 30 हजार रूपये, द्वितीय पुरस्कार 21 हजार रूपये तथा तृतीय पुरस्कार 15 हजार रूपये रहेगा। 
क्रमांक-346-2577-मिश्रा 
साम्प्रदायिक सौहार्द पुरस्कार के लिए 30 सितम्बर तक आवेदन आमंत्रित

           रीवा 27 सितम्बर 2020. इन्दिरा गांधी साम्प्रदायिक सौहार्द पुरस्कार वर्ष 2020 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर निर्धारित की गयी है। 
क्रमांक-347-2578-मिश्रा
आईटीआई में 30 सितम्बर तक होगा पंजीयन 
निजी आईटीआई के लिए पोर्टल 16 अक्टूबर तक खुला रहेगा 
रीवा 27 सितम्बर 2020. शासकीय और निजी आईटीआई में पंजीयन तथा च्वाइस फिलिंग के लिए अंतिम तिथि बढ़ाकर 30 सितम्बर कर दी गयी है। आईटीआई के लिए रजिस्ट्रेशन एवं च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया प्रारंभ है। शासकीय आईटीआई में पंजीयन और च्वाइस फिलिंग की तिथि 30 सितम्बर तक निर्धारित की गई है। अब यह निर्णय लिया गया है कि निजी आईटीआई के लिए रजिस्ट्रेशन एवं च्वाइस फिलिंग के लिए मध्यप्रदेश ऑनलाइन पोर्टल अब 16 अक्टूबर तक खुला रहेगा। जिससे जो छात्र पूर्व में रजिस्ट्रेशन नहीं कर सके हैं वे इस अवधि में रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग कर सकते है। शासकीय आईटीआई में क्रास ट्रेनिंग स्किल में 14 हजार 235, इंडिस्ट्रीयल मैनेजमेंट समिति 213 में तथा ड्यूल सिस्टम आफ ट्रेनिंग में 136 छात्रों को प्रवेश मिला है। 
क्रमांक-348-2579-मिश्रा

No comments