Breaking News

*माननीय मंत्री, डा॰ प्रेम कुमार जुलाई, अगस्त और सितम्बर में कम वर्षा की स्थिति में खेत में लगी खरीफ फसलों की स्थिति जानने पहुॅचे फतेहपुर एवं टनकुप्पा, बिजली विभाग के कार्यपालक अभियन्ता को बिजली आपूर्ती का समय बढ़ाने का दिया निदेष*


दिनांक 14.09.2020)
बिहार में 
डाॅ॰ प्रेम कुमार, माननीय मंत्री, कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन विभाग, बिहार गया जिला के टनकुप्पा प्रखण्ड के ढ़ीबर, बरतरा, आरोपुर पंचायत के गाॅवों एवं फतेहपुर प्रखण्ड के पहाड़पुर, नौडीहा पंचायतों के किसानों से खरीफ में लगी धान, अरहर एवं मक्का की फसल की स्थिति को देखने पहुॅचे और किसानों से बातचीत कर उनकी खेती का हाल जाना। किसानों ने माननीय मंत्री को बताया कि टनकुप्पा एवं फतेहपुर प्रखण्ड में बिजली का आपूर्ती बहुत कम होने के कारण सिंचाई में कठिनाई हो रही है जिस कारण फसल का पटवन नहीं हो पा रहा है और फसल क्षति होने की संभावना बन गई है। माननीय मंत्री महोदय ने मौके से ही बिजली विभाग के कार्यपालक अभियन्ता को बिजली आपूर्ती के समय को बढ़ाने का निर्देष दिया और बिजली आपूर्ती से संबंधित सभी तकनीकी खराबियों को अविलम्ब दुरुस्त करने को कहा। साथ ही संयुक्त निदेषक, शष्य, मगध प्रमण्डल, गया श्री रतन कुमार भगत से प्रमण्डल के पाॅचों जिला गया, जहानाबाद, अरवल, नवादा एवं औरंगाबाद में विधुत आपूर्ती की समीक्षा कर पटवन के लिये समुचित विधुत आपूर्ती कराने के लिये कहा। 
 माननीय मंत्री ने कहा कि इस वर्ष जून माह में मानसून समय पर आया और जून में गया जिला में औसत से 66 प्रतिषत अधिक बारिष होने से किसानों के चेहरे खिल उठे और धान की रोपाई का कार्य ससमय पूर्ण कर लिया गया और जिला के लिये निर्धारित आच्छादन के लक्ष्य 1 लाख 51 हजार हेक्टेयर को समय पर पूर्ण कर लिया गया। लेकिन जुलाई में औसत से 31 प्रतिषत कम और अगस्त में औसत से 22.7 प्रतिषत कम वर्षापात होने से खरीफ फसलों के लिये पटवन अनिवार्य हो गया है। किसान 27 सितम्बर से लगने वाले हथिया नक्षत्र की आषा लगाये हुये है यदि इस नक्षत्र में अच्छी वर्षा हो जाती है जो खरीफ की फसलों के साथ ही रबी की फसलों के लिये भी फायदे की स्थिति बन जायेगी। वर्षा नहीं होने की स्थिति में किसानों को पटवन के लिये बिजली की आवष्कता होगी जिसके लिये बिजली विभाग के पदाधिकारियों को हर तकनीकी समस्या का निदान तत्परता से करना होगा। माननीय मंत्री महोदय ने किसानों को पर्याप्त विद्युत आपूर्ती करने के लिये कार्यपालक अभियन्ता को निर्देषित किया। 
माननीय मंत्री महोदय के साथ पूर्व विधायक श्री श्यामदेव पासवान, जिला परिषद श्री सिकन्दर चैधरी, परषुराम चन्द्रवंषी, दयानन्द गिरी, श्री राजेष चैधरी, पप्पू चन्द्रवंषी, नागेन्दर जी, किषोर पासवान, रंजन कुमार सिंह, मुखिया श्री धर्मेन्द्र चन्द्रवंषी, सुजान सिंह, राज किषोर सिंह, अषोक सिंह, धर्मजीत सिंह एवं अन्य गणमान्य भी उपस्थित थे।

No comments