Breaking News

सेक्टर मजिस्ट्रेटो का प्रशिक्षण सम्पन्न

सेक्टर मजिस्ट्रेट पूरी गंभीरता से प्रशिक्षण लें- सहायक कलेक्टर
सेक्टर मजिस्ट्रेटो का प्रशिक्षण सम्पन्न

शिवपुरी ब्रेकिंग न्यूज

विनोद कुमार प्रजापति

9713214512


शिवपुरी, 29 सितम्बर 2020/
 विधानसभा क्षेत्र 23 करैरा एवं 24 पोहरी के विधानसभा उपनिर्वाचन 2020 हेतु मतदान दलों, मतगणना दलों, ई.व्ही.एम., व्ही.व्ही.पैट कमिशनिंग आदि अन्य निर्वाचन कार्यों के लिए आज सेक्टर मजिस्ट्रेटों का प्रशिक्षण रखा गया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय शिवपुरी में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में निर्वाचन कार्य संपादित कराए जाने हेतु नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेटों को सौंपे गए दायित्वों के संबंध में जानकारी दी गई।
प्रशिक्षण में सहायक कलेक्टर श्रीमती काजल जावला, रिटर्निंग आॅफिसर पोहरी श्री जगदीश प्रसाद गुप्ता एवं करैरा श्री राजन डी नाडिया, डिप्टी कलेक्टर शिंवागी अग्रवाल सहित सेक्टर मजिस्ट्रेट उपस्थित थे। मास्टर ट्रेनर्स प्रो.ए.पी.गुप्ता एवं प्रो.एस.एस.खण्डेलवाल एवं प्रशिक्षण टीम के सदस्यों द्वारा मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण प्रदाय किया।
प्रशिक्षण में सहायक कलेक्टर श्रीमती काजल जावला ने उपस्थित दलों को चुनावी बारीकियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण को गंभीरता से लिया जाए, कोई भी प्रश्न एवं शंका होने पर उसका निराकरण कराए। उन्होंने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट को प्रदाय किए गए सेक्टरों के तहत आने वाले सभी मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर पाई जाने वाली कमियों को संबंधित रिटर्निंग आॅफिसर को सूचित करें। जिससे समय-सीमा में इन कमियों को दूर किया जा सकें। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों के भौतिक सत्यापन के दौरान केन्द्रों पर पानी, छाया, रैंप, शौचालय, मोबाईल नेटवर्क और इमारत की वास्तविक स्थिति, मतदान केन्द्रों तक पहुंचने वाले रास्ते, बिजली आदि की जानकारी ली जाए।
मास्टर ट्रेनर प्रो.ए.पी.गुप्ता ने कहा कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट ई.व्ही.एम एवं व्ही.व्ही.पेट के संचालन एवं उसे आॅपरेट करने की जानकारी प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त कर लें। जिससे मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर उसका तत्काल निराकरण कर सके। उन्होंने कहा कि कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए संपूर्ण मतदान प्रक्रिया का संचालन किस प्रकार करना है, इसके संबंध में भी जानकारी दी गई। उन्होंने मतदान दिवस के दिन किए जाने वाले माॅकपोल के दौरान मशीन का संचालन करने के संबंध में मास्टर ट्रेनर्स को अवगत कराया।  
प्रशिक्षण में उपनिर्वाचन में सेक्टर मजिस्ट्रेट के कार्य एवं दायित्व, मतदान की पूर्व संध्या पर एवं मतदान वाले दिन के दायित्व, मतदान के बाद मतदान के संबंध में आरओ को रिपोर्ट प्रस्तुत करने, सेक्टर आॅफिसर के पास सूचना और सुविधाओं से संबंधित जानकारी, सेक्टर आॅफिसर को दी जाने वाली सामग्री, सेक्टर आॅफिसर द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली रिपोर्टे आदि की भी जानकारी दी गई।

No comments