Breaking News

सीधी प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना का लाभ लेने करें आवेदन👇👇👇




-------
आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर
------

 सहायक संचालक मत्स्योद्योग आर एन पटेल ने जानकारी देकर बताया है कि मत्स्य पालन विभाग भारत सरकार द्वारा हाल ही में एक फ्लैगशिप योजना प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (पीएमएमएसवाई) की शुरूआत की गयी है।

  उन्होने बताया कि उत्पादन एवं उत्पादकता की वृद्धि के लिये प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना में मछुआरों, मछली किसानों, युवा, महिला उद्यमियों आदि के लाभ के लिए अनेक गतिविधियाँ संचालित की गई हैं। इन गतिविधियों में हैचरिया, पुनः संचारी जल कृषि प्रणाली, बायोफ्लॉक, एक्वाफोनिक्स, जलाशय पिंजरा कृषि, सजावटी मत्स्यिकी, शीत श्रृंखला, मार्केटिंग एवं ब्राडिंग शहरी बाजार श्रृंखला, मूल्य संवर्धन, स्टार्टअप, इनक्यूवेटर्स, नवोन्मेस ट्रेसिबिलिटी, प्रमाणन आदि शामिल हैं। इस योजना में क्लस्टर विकास पैमाने की अर्थव्यवस्थाएं, मत्स्यिकी क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा में वृद्धि हितधारकों की उच्च आय सृजन आदि की सुविधा होगी। पीएमएमएसवाई में उद्यमशीलता के विकास और निजी क्षेत्र की सहभागिता को बढ़ाने के लिए एक अनुकूल वातावरण का सृजन होगा ।

  उन्होने बताया कि अधिक जानकारी के लिए कार्यालय सहायक संचालक मत्स्योद्योग सीधी से सम्पर्क कर सकते हैं तथा भारत सरकार राष्ट्रीय मत्स्यिकी विकास बोर्ड की वेबसाईट www-dof-gov-in एवं www-nfdb-gov-in में भी देखी जा सकती है ।

  सहायक संचालक श्री पटेल ने बताया कि इच्छुक आवेदनकर्ता कार्यालय सहायक संचालक मत्स्योद्योग सीधी से सम्पर्क कर 31 अक्टूबर 2020 तक आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। संचालनालय मत्स्योद्योग म०प्र० भोपाल द्वारा वर्ष 2021-22 के लिए वार्षिक कार्ययोजना निश्चित समय सीमा में जिला स्तरीय कमेटी में अनुमोदित कराये जाने के निर्देश हैं।

No comments