17 सितम्बर को होगी एन.आर.आई. सीटों की काउंसलिंग

शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए अनिवासी भारतीय (एन.आर.आई) अभ्यार्थियों के लिए बी.टेक, बी.आर्ट तथा बी.प्लानिंग के पाठ्यक्रम की काउंसलिंग 17 सितम्बर को निर्धारित है। अभ्यार्थियों को काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 9 सितम्बर 2020 से प्रारंभ है। काउंसलिंग के लिए एन.आर.आई. छात्रों को स्वयं उपस्थित रहकर सभी दस्तावेजों का सत्यापन कराना होगा। विस्तृत जानकारी विभाग की वेबसाइट www.dte.mponline.gov.inपर उपलब्ध है।

(2)
मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने हिंदी दिवस के अवसर पर समस्त राष्ट्रभाषा प्रेमियों को बधाई दी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि देश के प्रमुख हिन्दी प्रांतों में शामिल होने के नाते मध्यप्रदेश में हिन्दी जन-जन की भाषा के रूप में स्थापित है। आंचलिक बोलियों के व्यापक प्रचलन के बाद भी राष्ट्रभाषा हिन्दी के प्रति प्रत्येक नागरिक का सम्मान व्यक्त होता है।

(3)
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में शासकीय स्तर पर भी हिन्दी को पूरा सम्मान और प्रोत्साहन प्राप्त है। अधिकांश पत्राचार भी हिन्दी में होता है। मध्यप्रदेश में वर्ष 2011 में हिन्दी विश्वविद्यालय की स्थापना की गई। विश्व में हिन्दी की प्रतिष्ठा स्थापित करने वाले हमारे पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी के नाम से इस विश्वविद्यालय का नामकरण किया गया। इसके साथ ही संस्कृति, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, जनसंपर्क आदि विभागों ने हिन्दी साहित्य, शिक्षा, पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों पर पुरस्कार और सम्मान भी प्रदान किए हैं। मध्यप्रदेश में हिन्दी की पताका लहराती है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राष्ट्रभाषा हिन्दी को समृद्ध बनाने के लिए प्रत्येक प्रदेशवासी की सहभागिता की अपेक्षा भी की है।

(4)
सात गाँवों की पेयजल आपूर्ति के लिए पौने दो करोड़ की जल संरचनाओं की स्वीकृति

पन्ना जिले के 7 ग्रामों में पेयजल आपूर्ति के लिये एक करोड़ 68 लाख 58 हजार लागत की जल संरचनाओं के लिए स्वीकृति लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जारी कर दी गई है। जल संरचनाओं का निर्माण अगले तीन माह की अवधि में किया जाना है।

इन जल संरचनाओं की स्वीकृति जल जीवन मिशन के तहत की गई है। जल संरचनाओं के अन्तर्गत पाईप लाईन, घरेलू नल कनेक्शन एवं विद्युत कनेक्शन कार्य के लिये एजेसिंयाँ तय करने की कार्यवाही शुरू हो चुकी है। जिन 7 ग्रामों को जल आपूर्ति के लिये संरचनाओं का निर्माण किया जा रहा है इनमें पन्ना विकास खण्ड और गुनौर विकास खण्ड के तीन-तीन ग्राम एवं पवई विकास खण्ड का एक गाँव शामिल है।


(5)
मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने पत्रकार बीमा राशि जमा कराने की तिथि 15 सितम्बर से बढ़ाकर 25 सितम्बर करने की घोषणा की है।  उन्होंने कहा है कि पत्रकार बीमा के अतिरिक्त प्रीमियम की राशि का भुगतान मध्यप्रदेश सरकार करेगी।



(6)
मुख्यमंत्री ने कहा मेरे जो भाई-बहन गरीब हैं और पात्र हैं लेकिन राशन कार्ड नहीं है, ऐसे 37 लाख लोगों की पात्रता पर्ची बनाई जा रही है और 16 सितंबर से उन सबको को एक रुपए किलो की दर से गेहूं, चावल, नमक का वितरण किया जाएगा। हमारा लक्ष्य है गरीब की थाली कभी रहे न खाली


(7)
मुख्यमंत्री ने बिजली बिल को लेकर कहा कि  एक समस्या हमारे पास आई कि बिजली के बड़े-बड़े बिल आ रहे हैं। हमने फैसला लिया और पिछले महीने तक के सारे बिजली के बिल बांध कर बक्से में डाल दिए हैं। उनको भरवाने की व्यवस्था मैं करूंगा। अगले महीने एक ही महीने का बिल आएगा ताकि गरीब के घर रोशनी होती रहे


*राजीव तिवारी संभागीय हेड BNL24*