Breaking News

✍️सीधी जिले मे 3406 प्रधानमंत्री आवास में हुआ गृह प्रवेश💎🔷💎





सीधी जिले के 3406 प्रधानमंत्री आवासों में हुआ गृह प्रवेश
-------
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने हितग्राहियों से किया संवाद
-------
प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से गरीबों के स्वयं का घर होने का सपना पूरा हो रहा है- विधायक श्री टेकाम


   प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अन्तर्गत कोविड-19 संक्रमण अवधि में पूर्ण हुये आवासों का प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 1.75 लाख हितग्राहियों का डिजिटल गृह प्रवेशम् कार्यक्रम के माध्यम से गृह प्रवेश कराया गया। सीधी जिले के 3406 आवास हितग्राही जिसमें विकास खण्ड सीधी के 1475, मझौली के 671, रामपुर नैकिन के 299 कुसमी के 126 एवं सिहावल के 835 आवास हितग्राहियों को डिजिटल गृह प्रवेशम् कार्यक्रम के माध्यम से गृह प्रवेश कराया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों से संवाद स्थापित किया तथा उन्हें शुभकामनाएं दी।

   विधायक धौहनी कुंवर सिंह टेकाम एवं कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी जनपद पंचायत मझौली के ग्राम पंचायत चंदोही डोल के ग्राम हिंगमनिया पहुंच कर 5 हितग्राहियों के गृह प्रवेश के उत्सव में सम्मिलित हुए। विधायक श्री टेकाम ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक दिन है। आज प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री एक साथ प्रदेश के एक लाख 75 हजार हितग्राहियों के गृह प्रवेश के उत्सव में सहभागी बन रहे हैं। हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका भी अपना एक घर हो, जिसमें वह अपने जीवन के सुकून के पल बिता सकें। विधायक श्री टेकाम ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से गरीबों के स्वयं का घर होने का सपना पूरा हो रहा है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री जी द्वारा गरीब कल्याण योजना के माध्यम से गांवों में समृद्धि के मार्ग प्रसस्थ किया जा रहा है। इसके माध्यम से गांवों में स्थायी परिसंपत्तियों का निर्माण किया जा रहा है और लोगों को गांवों में ही रोजगार उपलब्ध कराए जा रहे है। विधायक श्री टेकाम ने कहा कि कलेक्टर श्री चौधरी के नेतृत्व में जिले में लोगों की आजीविका में वृद्धि के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं, जो सराहनीय है। इस कार्य को निरंतर जारी रखते हुए लोगों को उद्यानिकी, मछली पालन एवं पशुपालन जैसी गतिविधियों से जोड़ें जिससे लोग आर्थिक रूप से सम्पन्न होंगे और प्रदेश तथा देश प्रगति की राह में अग्रसर होंगें।

  कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि जिले में कोविड महामारी के संकट के बीच जिले में 3400 से अधिक घरों का पूर्ण होना गर्व का विषय है। इसमें प्रवासी श्रमिकों का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना ने वंचित वर्गों के स्वयं के घर होने का सपना पूरा किया है। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि जन-जन तक शासकीय योजनाओं का लाभ सहज रूप से मिले, प्रत्येक पात्र हितग्राही को योजनाओं का लाभ मिले,  इसके लिए सभी अधिकारी-कर्मचारी पूरी निष्ठा से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें।

   सीधी जिले को वित्तीय वर्ष 2016-17 से 2019-20 तक कुल 32923 आवास निर्माण का लक्ष्य दिया गया है जिसमें से 25346 आवास निर्माण कर बेघर कच्चे आवास में रहने वाले हितग्राहियों को पक्के आवास का लाभ दिया जा चुका है। योजना प्रारम्भ से अब तक आवास निर्माण के लिए जनपद पंचायत कुसमी को 2373, जनपद पंचायत मझौली को 7499, जनपद पंचायत रामपुर नैकिन को 7270, जनपद पंचायत सीधी को 8954 एवं जनपद पंचायत सिहावल को 6827 आवास निर्माण का लक्ष्य प्रदान किया गया है। वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 12481 नवीन आवास निर्माण किये जाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जनपद पंचायतवार एवं ग्राम पंचायतवार लक्ष्य आंवटन की कार्यवाही प्रचलित है।

  आज के कार्यक्रम का आयोजन जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में किया तथा सभी नवीन आवासों का उत्सव पूर्वक गृह प्रवेश किया गया। चंदोही डोल में आयोजित कार्यक्रम में जनपद सदस्य छोटू पयासी, सरपंच दयावती सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आर. के. शुक्ल उपस्थित रहे।

भारत न्यूज़ लाइव 24 हर खबर आप तक m.p क्राइम हेड  धीरेंद्र पांडेय सीधी


No comments