Breaking News

बिहार विधान सभा आम निर्वाचन 2020 के अवसर पर मतदाताओ जागरूक ग्रामीणों कार्यक्रम आयोजन



गया, 18 सिंतबर, 2020
रिपोर्टः
डि के पंडित
, बिहार विधान सभा आम निर्वाचन 2020 के अवसर पर गया जिले में मतदाताओं को जागरूक करने हेतु स्वीप गतिविधि के तहत जिले के विभिन्न ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में नियमित रूप से कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों में मतदाता जागरूकता रैली, रंगोली एवं चित्रकला का निर्माण साइकिल रैली, मतदाता जागरूकता कार्यशाला, आदर्श मतदान केंद्र का निर्माण, डोर टो डोर कैंपेन, मतदाता जागरूकता रथ का परिचालन सहित अन्य कार्यक्रम शामिल है।
आज जिला मुख्यालय के गांधी मैदान में लगभग 2000 वर्ग फीट में वृहत रंगोली का निर्माण कर जिले के मतदाताओं को आगामी बिहार विधानसभा आम निर्वाचन में शत-प्रतिशत मतदान करने हेतु प्रेरित किया गया है साथ ही मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया है, जिसमें मतदाता जागरूकता से संबंधित विभिन्न स्लोगन एवं बैनर के माध्यम से जिले में लोगों को संदेश दिया गया है। रंगोली का निर्माण जीविका दीदी, आंगनवाड़ी सेविका सहायिका एवं महिला पर्यवेक्षक के सहयोग से किया गया है।
कार्यक्रम का उद्घाटन फीता काटकर करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह ने कहा कि इस रंगोली तथा मतदाता जागरूकता रैली के माध्यम से जिले के सभी मतदाता को संदेश दिया जा रहा है कि मतदान आपका संवैधानिक अधिकार है। मतदान के दिन मतदान से आप वंचित ना रहे। उन्होंने कहा कि इस रंगोली के माध्यम से जिले के सभी वर्ग के मतदाता यथा महिला मतदाता, पुरुष मतदाता, दिव्यांग मतदाता, युवा मतदाता, व्यवसाई मतदाता, बुद्धिजीवी मतदाता, शिक्षक मतदाता इत्यादि सभी मतदाताओं को मतदान के दिन मतदान करने हेतु अपील की जा रही है।
जिला पदाधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए स्लोगन- सहज, सुगम एवं सुरक्षित मतदान तथा एक भी मतदाता ना छूटे के तहत सभी व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कोविड-19 से बचाव एवं सुरक्षा के संबंध में कहा कि मतदान केंद्रों पर कोविड संक्रमण के बचाव एवं सुरक्षा हेतु सभी व्यवस्था किए जाएंगे। मतदाताओं को मास्क, सैनिटाइजर, ग्लब्स उपलब्ध कराने हेतु व्यवस्था की जा रही है साथ ही महिला, दिव्यांग एवं अन्य मतदाताओं के लिए सामाजिक दूरी के लिहाज से व्यवस्था की जाएगी।
     जिला पदाधिकारी ने जिले के लोगों से अपील किया है कि आप मतदान के दिन मतदान केंद्र पर अवश्य जाएं और अपना मत दें क्योंकि यह आपका संवैधानिक अधिकार एवं कर्तव्य है।      उन्होंने बताया कि प्रत्येक रविवार को जिले के सभी मतदान केंद्रों पर विशेष कैंप का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें जिनका नाम निर्वाचक सूची में दर्ज नहीं है उनसे प्रपत्र 6 भरवा कर निर्वाचक सूची में नाम जोड़ने में सहयोग किया जा रहा है साथ ही नाम में संशोधन करने, मतदान केंद्र/ विधानसभा स्थानांतरण करने हेतु प्रपत्र भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त जिला निर्वाचन कार्यालय, अनुमंडल एवं प्रखंडों में कार्यरत निर्वाचन कार्यालय में भी नाम जोड़ने हेतु सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने जिले के सभी मीडिया प्रतिनिधियों से अनुरोध किया है कि पूर्व के चुनावों की तरह इस बिहार विधान सभा आम निर्वाचन में भी आप जिले के सभी वर्ग के मतदाताओं को जागरूक एवं मतदान हेतु प्रेरित करें।
   उक्त कार्यक्रम में सहायक समाहर्त्ता सह स्वीप कोषांग के वरीय पदाधिकारी श्री सौरभ सुमन यादव, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सह नोडल पदाधिकारी स्वीप कोषांग श्री शंभू नाथ झा, वरीय उप समाहर्ता सुश्री अमृता ओशो सहित आईसीडीएस एवं जीविका के पदाधिकारी गण, जीविका दीदी, आंगनवाड़ी सेविका सहायिका एवं मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित थे।

No comments