Breaking News

*बिहार विधानसभा आम चुनाव 2020 का संबंधित तैयारी की समीक्षा भारत निर्वाचित आयोग के पदाधिकारी द्वारा निजी होटल में बैठक*



गया, 15 सितंबर  2020
रिपोर्टः
डीके पंडित
, बिहार में आगामी बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2020 से संबंधित तैयारियों की समीक्षा भारत निर्वाचन आयोग के पदाधिकारियों द्वारा गया जिले के होटल रॉयल रेसिडेंसी बोधगया में की गई।
भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त श्री सुदीप जैन तथा श्री चंद्र भूषण कुमार द्वारा गया जिला सहित जहानाबाद, अरवल, औरंगाबाद, नवादा, रोहतास एवं कैमूर के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक कर आगामी बिहार विधानसभा आम निर्वाचन का जायजा लिया गया। समीक्षा बैठक में मुख्य रूप से जिले में मतदाताओं की संख्या, ई०पी० /जेंडर अनुपात, विधि व्यवस्था, कोविड-19 की तैयारी, शस्त्रों का सत्यापन, स्वीप (मतदाता जागरूकता अभियान), दिव्यांग मतदाताओं, पोस्टल बैलट की तैयारी, ईवीएम वीवीपैट की आवश्यकता, निरोधात्मक कार्रवाई, मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण, वाहन की उपलब्धता, नक्सल क्षेत्र वाले जिले की समस्या सहित सफल, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने हेतु महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए।
भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त श्री सुदीप जैन ने निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, आयुक्त एवं पुलिस महा निरीक्षक को संबोधित करते हुए कहा कि निर्वाचन संबंधी कार्य में तनाव एवं डर का स्थान नहीं है, बल्कि नियमित रूप से टीम वर्क के रूप में कार्य करने की आवश्यकता है। जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में भी चुनाव को सुगम सहज बनाने हेतु कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में कमिटमेंट बहुत जरूरी है। मतदान के पूर्व ड्रिल वर्क (मतदान की पूरी तैयारी का पूर्वाभ्यास) कर लेने से निर्वाचन का कार्य सुलभ एवं सुगम हो जाएगा।
भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त श्री चंद्र भूषण कुमार ने कहा कि निर्वाचन संबंधी कार्य में गलती हो जाए तो उसे सुधारने की चेष्टा करें। इलेक्शन प्रोटोकॉल का अनुपालन अवश्य करें। आप पर (जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक) पर जिले की सुरक्षा व्यवस्था, स्वच्छ एवं निष्पक्ष चुनाव की पूरी जिम्मेदारी है। निर्वाचन कार्य में अगर कहीं संशय/ समस्या है तो उसे पूछने में संकोच न करें। इलेक्शन प्रोसेस में कोई गलती ना हो इसे अवश्य ध्यान में रखें। निर्वाचन एक समयबद्ध कार्यक्रम है इसे ध्यान में रखते हुए कार्यों का निष्पादन तत्परता पूर्वक करें।
बैठक में निर्देश दिया कि कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश में पूरी तैयारी करें तथा मतदान केंद्र पर मतदाताओं एवं मतदान कर्मियों के लिए बचाव एवं सुरक्षा की व्यवस्था करें।
बैठक में शस्त्र सत्यापन सभी जिलों को समय पर करा लेने, दिव्यांग मतदाताओं का सर्वेक्षण में सावधानी बरतने, पोस्टल बैलट पेपर उपलब्ध कराने में यह ध्यान में रहे कि योग्य मतदाता को ही पोस्टल बैलट मिले, इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। बैठक में ईवीएम वीवीपैट की हैंड्स ऑन ट्रेनिंग मतदान कर्मियों को अच्छी तरह देने तथा असामाजिक/ अपराधी प्रवृत्ति के लोगों पर निरोधात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। मतदाताओं के बीच छोटे-छोटे ग्रुप में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाने का निर्देश दिया गया। बैठक में अवैध शराब की जब्ती/ छापेमारी संबंधी कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई।
बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार, श्री एच आर श्रीनिवासन द्वारा भारत निर्वाचन आयोग के पदाधिकारियों का स्वागत करते हुए निर्वाचन संबंधी कार्यों के बारे में विस्तार से बताया गया। उन्होंने कहा कि ईवीएम वीवीपैट को सील करने की तैयारी एवं हैंड्स ऑन ट्रेनिंग से संबंधित वीडियो उपलब्ध कराया जाएगा।
बैठक में आयुक्त, मगध प्रमंडल गया श्री असंगवा चुबा आओ ने कहा कि मगध प्रमंडल में निर्वाचन की तैयारी संबंधी जो भी कमी है उसे शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने जिले में वाहन की उपलब्धता, नक्सल एवं उग्रवाद की समस्या, कोविड-19 के संबंध में मतदान केंद्र पर की जाने वाली तैयारी के संबंध में विस्तार से बताया गया। 
बैठक में पुलिस महा निरीक्षक, मगध प्रक्षेत्र गया श्री राकेश राठी द्वारा मगध प्रक्षेत्र के विधि व्यवस्था के संबंध में विस्तार से बताया।
बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी गया श्री अभिषेक सिंह द्वारा बताया गया कि गया जिले में कुल 4430 मतदान केंद्र है तथा जिले में 2900691 मतदाता हैं, जिनमें पुरुष मतदाता 1500888, महिला मतदाता 1399711 तथा अन्य मतदाता के रूप में 92 मतदाता हैं। निर्वाचक सूची के अनुसार जिले का सेक्स रेश्यो 933 है तथा एपिक रेशियो 0.50 है। जिले में 370 सेक्टर पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। उन्होंने बताया कि जिले में स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव की तैयारी की जा रही है।
समीक्षा बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक बिहार पटना, निदेशक स्वीप श्री शरद चंद्र,  निदेशक व्यय श्री पंकज श्रीवास्तव सहित सात जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी वरीय पुलिस अधीक्षक/ पुलिस अधीक्षक उपस्थित थे।

No comments