Breaking News

जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह ने विष्णुपद देवघाट को निरीक्षण किया गया, 20 सितंबर 2020 रिपोर्टः डीके पंडित

जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह ने विष्णुपद देवघाट को निरीक्षण किया
गया, 20 सितंबर 2020
रिपोर्टः डीके पंडित
,बिहार के जिला गया में  जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह द्वारा विष्णुपद देवघाट का निरीक्षण किया गया। उन्होंने नगर आयुक्त गया नगर निगम श्री सावन कुमार को देवघाट की साफ-सफाई करवाने का निर्देश दिया। साथ ही जल संसाधन विभाग द्वारा आने वाले दिनों में देवघाट पर बनाए जाने वाले रबड़ डैम के बारे में कार्यपालक अभियंता  इरिगेशन एंड वॉटर रिसोर्सेस  से जानकारी प्राप्त किया। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि फल्गु नदी में विष्णुपद मंदिर के डाउनस्ट्रीम में रबर डैम का निर्माण किया जाना है, जिसका पाउंड लेवल एवं क्रिस्ट लेवल का मापी कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रबड़ डैम के निर्माण होने से देवघाट फल्गु नदी में 3 मीटर ऊंचा पानी स्टोरेज रहेगा। इसके साथ ही 3 मीटर चौड़ा स्टील ब्रिज का भी निर्माण कराया जाएगा जो नदी के दोनों छोर से पर्यटक देवघाट से सीता कुंड आवागमन कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य विष्णुपद मंदिर के सन्मुख पूरे वर्ष फल्गु नदी में जल को उपलब्ध कराना है साथ ही सौंदर्यीकरण के साथ-साथ पर्यटक को भी बढ़ावा मिलेगा।
जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता को रबड़ डैम के साइट पर रंगीन रस्सी से घेरा लगवाने का निर्देश दिया ताकि दूर से ही रबड़ डैम के साइट का पता चल सके।

No comments