Breaking News

❇ शहडोल कमिश्नर वनाधिकार पट्टा धारको को शासकीय योजनाओ का लाभ दिलाएं







❇ राजस्व प्रकरणों का तेजी से निराकरण कराएं- कमिश्नर

❇ कमिश्नर ने जयसिंहनगर जनपद पंचायत में शासकीय योजनाओ की समीक्षा की

कमिश्नर शहडोल संभाग श्री नरेश पाल ने वनाधिकार अधिनियम के नये तथा पुराने सभी हितग्राहियों को कपिलधारा योजना, संबल योजना, सस्ते दरो पर खाद्यान्न योजना एवं अन्य सभी योजनाओं का उनके पात्रता के अनुसार लाभ दिलाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कमिश्नर ने कहा है कि, वनाधिकार अधिनियम के अन्तर्गत जिन हितग्राहियों को वनाधिकार पत्र दिये गए है उनके जीवन में सुधार आना चाहिए। कमिश्नर ने शहडोल संभाग में राजस्व प्रकरणों का तेजी निराकरण करने के निर्देश देते हुए कहा है कि, किसानों को राजस्व प्रकरणों के निराकरण में किसी भी प्रकार की परेशानी नही होनी चाहिए। राजस्व न्यायालयों के माध्यम से किसानों के नामांतरण, सीमांकन एवं बंटवारा के प्रकरणों का निराकरण समय पर होना चाहिए। 

कमिश्नर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए है कि शहडोल सभाग में राजस्व प्रकरणों का तेजी से निराकरण सुनिश्चित किया जाएं तथा आवश्यक होने पर राजस्व के प्रकरणों के लिये  अभियान भी चलाया जाए। कमिश्नर शहडोल संभाग श्री नरेश पाल ने आज शहडोल जिले के जयसिंहनगर जनपद पंचायत में निर्माण कार्याें एवं विकास कार्याें की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थें। कमिश्नर ने खाद्यान्न वितरण व्यवस्था की समीक्षा करते हुए अधिकारियेां को निर्देश दिए कि, सस्ते दरों पर जिन हितग्राहियों को खाद्यान्न मुहैया कराने की पात्रता है तथा जिनका आधार सीडिंग नही किया जा सका है ऐसे सभी हितग्राहियों की आधार सीडिंग के लिये शहडोल संभाग में अभियान चलाएं।

 बैठक में कमिश्नर ने रबी सीजन की फसलो की बुआई की तैयारियों की भी समीक्षा की तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि रबी सीजन की फसलांे के लिये खाद एवं बीज की पहले से ही व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। बैठक में स्वास्थ्य सेवाओ की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने कहा कि, कोविड-19 के ऐसे मरीज होम आईसोलेशन किया जा रहा है, ऐसे मरीजो से सतत संवाद कायम रखें ऐसे मरीजो से समय-समय पर बात करते हुए, उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेते रहें तथा स्वास्थ्य खराब होने सूचना मिलने पर होम आईसोलेट मरीजों को तत्काल मेडिकल काॅलेज में भर्ती कराएं तथा उनकी समुचित  चिकित्सा कराएं। 
          
कमिश्नर ने निर्देश दिए कि शहडोल संभाग के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों  स्वास्थ्य सेवाओं के सुधार एवं कमियो की पूर्ति हेतु रेडक्राॅस से राशि की पूर्ति की जा सकती है, इस पर कलेक्टर द्वारा सहमति दी गई। बैठक में बच्चों के टीका कारण की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने निर्देश दिए कि बच्चों के टीकाकारण कार्यक्रम पर विशेष ध्यान दिया जाए, बच्चों का समय पर टीकाकारण कराना सुनिश्चित किया जाए साथ ही माताओं को जननी सुरक्षा, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एवं अन्य योजनाओं का लाभ दिया जाना सुनिश्चित किया जाएं। बैठक में कमिश्नर ने विद्युतविहीन स्कूल भवनों तथा आॅगनवाड़ी केन्द्रो में  विद्युत कनेक्शन हेतु कार्ययोजना बनाकर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। 

कमिश्नर ने निर्देशित करते हुए कहा कि विद्युतविहीन ऑगनवाड़ी केन्द्रों एवं स्कूल भवनो का प्राथमिकता के साथ विद्युतीकरण कराएं। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि शासन की प्राथमिकता वाली योजनाअेां का प्रभावी एवं परिणाममूलक क्रियान्वयन सुनिश्चित कराएं, मजदूरों कोे समुचित रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएं वहीं किसानेां कोे शासन द्वारा संचालित योजनाओ की जानकारी देकर उन्हें योजनाओं का लाभ भी दिलाना सुनिश्चित किया जाए। बैठक में कमिश्नर ने नल जल योजनाओं, सी0एम0 हेल्पलाईन, गौशाला निर्माण, किसान क्रेडिट कार्ड वितरण एवं अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की।
   
बैठक में कलेक्टर शहडोल डाॅ. सतेन्द्र सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री पार्थ जायसवाल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जयसिंहनगर श्री दिलीप पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश पाण्डेय, डाॅ. अंशुमान सोनारे सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहें।

No comments