Breaking News

समुदायिक भवन का फिता काटकरकिया उद्घाटन:जिलाधिकारी महोदय

*समुदायिक भवन का  फिता काटकरकिया उद्घाटन:जिलाधिकारी महोदय
*
गया, 05 अगस्त 2020,
रिपोर्टः
दिनेश कुमार कुमार पंडित
 बिहार के जिला गया में शेरघाटी अनुमंडल अंतर्गत चिताब कला पंचायत सरकार भवन मे आज जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह द्वारा सामुदायिक स्वच्छता परिसर भवन का उद्घाटन फीता काटकर किया गया। इस अवसर पर नव निर्मित शौचालय की चाभी 5 परिवारों को सौपीं गयी साथ ही प्रबंधन कमेटी और संबंधित परिवारों से जिलाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी ने उन्हें इनके बेहतर उपयोग और साफ रखने के लिए कहा। जिलाधिकारी ने मुखिया श्रीमति पूनम देवी और जूनियर ईजिंनियर की सराहना की। इस अवसर पर जिलाधिकारी नें परिसर में वृक्षारोपण भी किया। इसके उपरांत अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी, प्रखंड विकास पदाधिकारी शेरघाटी, प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधि द्वारा लगभग 200 से अधिक पौधारोपण किया गया। जिलाधिकारी ने पंचायत भवन में निर्मित जल संचयन संरचना का भी अवलोकन किया। इस अवसर पर जिला स्वच्छता समन्वयक श्री सुधीर कुमार, शेरघाटी के अंचलाधिकारी लोधो बडाइक, जीविका के प्रखंड परियोजना प्रबंधक अनुपम एवं मनरेगा के प्रोगाम आफिसर के साथ अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। 
जिलाधिकारी ने प्रखंड कार्यालय सह अंचल कार्यालय शेरघाटी का निरीक्षण किया। नल जल योजना के समीक्षा में बताया गया कि शेरघाटी प्रखंड अंतर्गत 119 वार्ड में से 105 वार्ड में कार्य पूर्ण हो चुका है। जिलाधिकारी ने लंबित वार्डो में नल जल का कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अब तक मात्र 81 वार्ड में ही बोरिंग, पाइप लाइन एवं अन्य कागजातों का सत्यापन किया गया है शेष में तेजी लाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने मनरेगा के प्रोग्राम पदाधिकारी को पर्याप्त संख्या में गड्ढा खुदवाने का निर्देश दिए ताकि 9 अगस्त तक लक्ष्य के अनुरूप पौधारोपण शत-प्रतिशत हो सके। उन्होंने सरकारी विद्यालय एवं भवन विभाग द्वारा निर्माण किए गए भवन को छोड़कर शेष सभी सरकारी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनवाने का निर्देश दिया। प्रत्येक पंचायत में 20 -20 शोकपीट का निर्माण किया जाना है परंतु धीमी प्रगति को देखते हुए जिलाधिकारी ने प्रोग्राम पदाधिकारी मनरेगा को इसे समय पर पूरा करने का सख्त निर्देश दिया। नए आंगनबाड़ी भवन निर्माण के संबंध में प्रोग्राम पदाधिकारी ने बताया कि अब तक अंचलाधिकारी द्वारा सरकारी जमीन हेतु एनओसी निर्गत नहीं किया गया है जिलाधिकारी ने अंचलाधिकारी को 3 दिनों के अंदर जमीन चिन्हित कर एनओसी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। गरीब कल्याण रोजगार योजना में मनरेगा द्वारा संतोषप्रद डाटा अपलोड नहीं करने के कारण उन्होंने प्रोग्राम पदाधिकारी मनरेगा को डांट लगाते हुए इन से स्पष्टीकरण पूछने एवं वेतन अवरुद्ध करने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने नव पदस्थापित अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि पूर्व के अंचलाधिकारी जब तक कुआं एवं तालाब का शत-प्रतिशत सर्वेक्षण कार्य पूर्ण नहीं करेंगे तब तक उनका एलपीसी निर्गत नहीं किया जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना के समीक्षा के दौरान अंचलाधिकारी द्वारा बताया गया कि पर्यवेक्षक आवास सहायक रजनीश कुमार, आवास सहायक रंजीत कुमार, मनु कुमार एवं अजीत कुमार अनुपस्थित पाए गए हैं साथ ही प्रखंड कार्यालय एवं अंचल कार्यालय के उपस्थिति पंजी के अवलोकन करने पर उन्होंने अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया।
इसके उपरांत उन्होंने अनुमंडलीय अस्पताल शेरघाटी के अधीक्षक से कोविड-19 के प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि शेरघाटी अनुमंडलीय अस्पताल में 70 ऑक्सीजन सिलेंडर, 30 ऑक्सीजन फ्लो मीटर एवं 30 पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध है। जिलाधिकारी ने कहा कि सिंप्टोमेटिक मरीजों को अस्पताल में ही भर्ती करें, उन्हें किसी भी कीमत पर होम आइसोलेशन नहीं होने दें। कंटेंनमेंट जोन अंतर्गत हर घर के व्यक्तियों का सैंपल जांच किया जाए। उन्होंने कहा कि आइसोलेशन सेंटर में पर्याप्त साफ-सफाई, खाना एवं मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति रहे यह सुनिश्चित करें।
इसके उपरांत उन्होंने शेरघाटी प्रखंड अंतर्गत बार पंचायत के नपलुपा गाँव अवस्थित लगूना आहर चेकडैम का निरीक्षण किया। मनरेगा प्रोग्राम पदाधिकारी ने बताया कि यह चेक डैम 6 लाख 44 हजार रुपये की लागत से निर्माण किया गया है। जिलाधिकारी ने चेक डैम को समय-समय पर साफ करवाते रहने का निर्देश दिए। इसके उपरांत उन्होंने नपलुपा गाँव अवस्थित पिपराही आहार का निरीक्षण किया। उन्होंने आहार एवं चेक डैम के समीप साइन बोर्ड लगवाने का निर्देश दिए।

No comments