Breaking News

आयुक्त कार्यालय, मगध प्रमंडल, गया श्री असंगबा चुबा आओ की अध्यक्षता बैठक

आयुक्त कार्यालय, मगध प्रमंडल, गया श्री असंगबा चुबा आओ की अध्यक्षता बैठक

गया, 18 अगस्त 2020, आयुक्त, मगध प्रमंडल गया श्री असंगबा चुबा आओ की अध्यक्षता में कोविड-19 से संबंधित विषयों पर बैठक करते हुए स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों यथा सिविल सर्जन, डीपीएम, सिविल सर्जन कार्यालय के डिप्टी सुपरिटेंडेंट इत्यादि को आवश्यक निर्देश दिया गया। बैठक में मुख्य रूप से सैंपल टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने, सिविल सर्जन सहित अन्य स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को समन्वय स्थापित कर कार्य में रुचि लेने, आवश्यकता अनुसार पर्याप्त संख्या में टेस्टिंग किट स्वास्थ्य विभाग से मंगवाने हेतु पहल करने, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भ्रमण कर स्थिति का जायजा लेने, पारा मेडिकल स्टाफ को मरीजों की जांच सैंपल लेने की प्रक्रिया में अनिवार्य रूप से पीपीई किट पहनने, किसी व्यक्ति के नेगेटिव परिणाम आने पर उसे सतर्क एवं पूरी तरह बचाव हेतु निर्देश देने संबंधी आवश्यक निर्देश दिए गए।
बैठक में आयुक्त ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि जिले में टेस्टिंग की संख्या बढ़ावे ताकि कोरोना संक्रमण की जांच अधिक से अधिक लोगों को किया जा सके। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि बड़ा जिला होने के कारण सैंपल जांच में अधिक जांच कीट की आवश्यकता होगी। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि वे क्षेत्र में जाकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थिति का जायजा निश्चित रूप से लेते रहें तथा प्रखंड वार इसकी समीक्षा करते रहें।
सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि जिले में टेस्टिंग किट की संख्या कम है जिसे स्वास्थ्य विभाग से मंगवाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि विभाग को पत्र भेजते हुए व्यक्तिगत रूप से भी टेस्टिंग किट मंगाने का प्रयास करें। उन्होंने स्पष्ट रूप से निर्देश दिया कि काम के प्रति समर्पण भाव रखें ताकि कार्य में सफलता मिल सके। उन्होंने निर्देश दिया कि स्वास्थ्य विभाग को तथ्यात्मक रिपोर्ट भेजते हुए टेस्टिंग किट मंगवाने की दिशा में कार्य करें।
आयुक्त ने बताया कि कल से जयप्रकाश नारायण अस्पताल में ट्रूनेट सिस्टम से जांच की जाएगी। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि इसे सुनिश्चित करें। इस कार्य से जेपीएन अस्पताल में जांच में तेजी आएगी।
आयुक्त ने सिविल सर्जन कार्यालय के सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि गंभीरता पूर्वक कार्य करने की पहल करनी होगी, जहां स्थिति गंभीर है वहां अत्याधिक किट उपलब्ध कराने की आवश्यकता है। प्रखंडवार टेस्टिंग किट की आवश्यकता का आकलन कर योजनाबद्ध तरीके से कार्य करें ताकि जिले में टेस्टिंग का दर बढ़ सके। उन्होंने बताया कि मगध प्रमंडल के अन्य जिले सैंपल जांच में काफी अच्छी तरह प्रगति कर रहे हैं। 
अवादी दर के अनुसार कोविड-19 से संबंधित मगध प्रमंडल में टेस्टिंग दर 20 हजार प्रति मिलियन है, जो अन्य प्रमंडलों से बेहतर है। उन्होंने निर्देश दिया कि गया जिले में अच्छा काम हो रहा है परंतु और अधिक प्रभावी तरीके से कार्य करने हेतु हमें अधिक मेहनत और संवेदनशील बनना होगा। उन्होंने बताया कि अरवल में अब तक 22235 जांच, औरंगाबाद में 53259 जांच, गया जिले में 80442 जांच, जहानाबाद में 49921 जांच तथा नवादा में 50712 जांच किए जा चुके हैं। बैठक में सिविल सर्जन, डी पी एम, आर पी एम, सिविल सर्जन कार्यालय के डिप्टी सुपरिटेंडेंट, टीवी पदाधिकारी पंकज कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी उपस्थित थे।

No comments