Breaking News

✍️नगर पंचायत नगर परिषद के क्षेत्र में रहने वाले किसानों को सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए डी,बी,टी पोर्टल से पंजीकृत कराया जायेगा- डॉ. प्रेम कुमार👇


*नगर पंचायत, नगर परिषद के क्षेत्र में रहने वाले किसानों को सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिये डी॰बी॰टी॰ पोर्टल से पंजीकृत कराया जायेगा - डाॅ॰ प्रेम कुमार*
(दिनांक 18.08.2020)
बिहार के राजधानी
पटना में
डाॅ॰ प्रेम कुमार, माननीय मंत्री, कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन विभाग, बिहार ने गया अतिथिषाला में मगध प्रमण्डल के संयुक्त निदेषक (षष्य) श्री रतन भगत को निदेष दिया है कि वे प्रमण्डल के पाॅचों जिलों गया, नवादा, औरंगाबाद, अरवल एवं जहानाबाद के शहरी क्षेत्रों के आसपास के नगर पंचायत एवं नगर परिषद के क्षेत्रों में पड़ने वाले किसानों को कृषि विभाग के पोर्टल पर पंजीकृत करवाना सुनिष्चित करें।
माननीय मंत्री ने कहा कि ऐसे बहुत से किसान जो शहरी निकायों, नगर निगम एवं नगर परिषद क्षेत्र में निवास करते हैं उन्हे सरकार द्वारा चलायी जा रही प्रधानमंत्री किसान निधि योजना, इनपुट सब्सिडी योजना, डीजल सब्सिडी योजना आदि के लाभ से वंचित रहना पड़ता है। गया शहरी निकाय के वार्ड 1, 3, 5, 27, 28, 29, 45 एवं 46 तथा मानपुर के वार्ड 07, 47, 48 एवं 53 के साथ शेरघाटी, टिकारी, बोधगया एवं पहाड़पुर के नगर निकाय क्षेत्रों के किसानों को बिहार सरकार, कृषि विभाग के डी॰बी॰टी॰ पोर्टल पर पंजीकृत कराने के लिये अभियान चलाया जाय। इसके साथ ही नवादा, अरवल, जहानाबाद एवं औरंगाबाद के शहर एवं अनुमण्डल के आस-पास के शहरी निकायों के किसानों को भी एक सप्ताह के अंदर डी॰बी॰टी॰ पोर्टल पर पंजीकृत करते हुये इससे संबंधी प्रतिवेदन सचिव कृषि विभाग एवं कृषि मंत्री के आप्त सचिव को उपलब्ध कराया जाय। माननीय मंत्री ने संयुक्त निदेषक को निदेष दिया कि वे इस कार्य को गंभीरता पूर्वक निर्धारित समय सीमा में पूरा कराने के लिये दिन प्रतिदिन समीक्षा करें और जिला कृषि पदाधिकारियों तथा प्रखण्ड कृषि पदाधिकारियों के लापरवाही बरतने हेतु उन पर विभागीय कार्रवाई प्रारम्भ किया जाय।
माननीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अन्तर्गत केन्द्र सरकार वर्ष में तीन किस्तों के माध्यम से छः हजार की राषि उपलब्ध करा रही है साथ ही राज्य सरकार के बीज वितरण की योजना, कृषि यांत्रिकीकरण की योजना, जैविक खेती प्रोत्साहन योजना जैसी सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिये किसानों का डी॰बी॰टी॰ पोर्टल पर पंजीकरण आवष्यक है। शहरी निकायों, नगर पंचायतों, नगर परिषद के अन्तर्गत आने वाले किसानों के डी॰बी॰टी॰ पोर्टल पर पंजीकृत हो जाने से उन्हें भी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलने लगेगा।

No comments