Breaking News

पंच‘ज’ अभियान के अंतर्गत कृषि विभाग के समन्वय से जागरूकता शिविर सम्पन्न

पंच‘ज’ अभियान के अंतर्गत कृषि विभाग के समन्वय से जागरूकता शिविर सम्पन्न

विनोद कुमार प्रजापति

9713214512


शिवपुरी ब्रेकिंग न्यूज





शिवपुरी, 24 अगस्त 2020/ 
‘पंच-ज’ अभियान के अंतर्गत कृषि विभाग के समन्वय से ग्राम पंचायत कांकर में गतदिवस जैविक खाद के उपयोग के बारे में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया। शिविर में ग्रामवासियों को रसायनिक खाद के स्थान पर जैविक खाद के उपयोग के बारे में जानकारी दी गई।
जिला विधिक सहायता अधिकारी श्रीमती शिखा शर्मा ने बताया गया कि घर से निकलने वाले रोजाना के जैविक कचरे एवं गोबर को गढ्ढे में जमा कर खाद बन जाने पर इसका उपयोग खेतों में किया जाये तो फसल भी अच्छी होती है और मिट्टी की उर्वरक क्षमता भी बढती है। उन्होंने पी.के.व्ही.वाय. (परंपरागत कृषि विकास योजना) की जानकारी देते हुए बताया कि हमारे देश में होने वाली कृषि की पारंपरिक पद्धतियों पर जोर दिया जा रहा है। इसके अंतर्गत जैविक खाद एवं फसल को फायदा पहुंचाने वाले जीवाणुओं जैसे कि राइजोबियम इत्यादि के सोल्यूशन बहुत ही कम कीमतों पर उपलब्ध कराये जाते हैं। रासायनिक खाद्य जैसे कि यूरिया आदि का उपयोग कुछ ही वर्षों में मिट्टी को खराब कर देता है तथा फसल की गुणवत्ता भी बहुत बुरी तरह प्रभावित होती है। ऐसे अनाज के सेवन यही कारण है कि फसल उत्पादन में प्रथम रहने वाले पंजाब में सबसे ज्यादा कैंसर के मरीज हैं क्योंकि वहां रासायनिक खाद्य के उपयोग से अनाज की मात्रा बढ़ाई जाती है। कैंसर जैसी बीमारियों के मरीज भी दिनों-दिन बढ़ रहे हैं।
कार्यक्रम में अपर जिला जज एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री प्रमोद कुमार, सहायक संचालक कृषि श्रीमती किरण रावत, ग्रामीण कृषि विस्तारक अधिकारी श्री उमेश त्रिपाठी, ग्राम पदाधिकारी, सरपंच, सचिव इत्यादि सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए उपस्थित रहे। ‘पंच-ज’ योजना का प्रमुख उद्देश्य प्रकृति के साथ संतुलन बनाते हुए जल, जंगल, जमीन, जन एवं जानवरों का संरक्षण करना है। 

No comments