Breaking News

माननीय मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने 534 मत्स्य पालकों को मछुवा आवास योजना अंतर्गत आवास बनाने के लिए 38 करोड़ 44 लाख 80 हजार रुपए वितरित किए🔷🔷👇👇




माननीय मंत्री, डाॅ॰ प्रेम कुमार ने 534 मत्स्य पालकों को मछुवा आवास योजना अन्तर्गत आवास बनाने के लिये 38 करोड़ 44 लाख 80 हजार रुपये वितरित किये* 
(दिनांक 24.08.2020)
बिहार के राजधानी पटना में आज 
डाॅ॰ प्रेम कुमार, माननीय मंत्री, कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन विभाग, बिहार ने प्रधानमंत्री विषेष पैकेज के अन्तर्गत पूरे राज्य के 10 जिलों के 534 मत्स्यपालक परिवारों को मछुवा आवास योजना के आवास बनाने के लिये प्रथम किस्त की राषि रुपये 38 करोड़ 44 लाख 80 हजार रुपये की राषि को चेक के माध्यम से दिया गया। माननीय मंत्री जहानाबाद परिसदन से आॅनलाईन जुड़कर राज्य के मुजफ्फरपुर, सहरसा, पष्चिम चम्पारण, कटिहार, सीतामढ़ी, सुपौल, दरभंगा, मधुबनी, एवं अररिया जिला के किसानों को चेक वितरित किया।
मछुवा आवास के लाभार्थियों को संबोधित करते हुये माननीय मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार केन्द्र एवं राज्य की योजनाओं के माध्यम से मत्स्य उत्पादन मंे वृद्धि के साथ-साथ मत्स्यपालकों की आय में वृद्धि लानें एवं उनके समग्र आर्थिक एवं सामाजिक विकास के लिये प्रयासरत है। इसी कड़ी में राज्य के 14 जिलों में 12 करोड़ रुपये की मदद से 1000 मछुआ आवास निर्मित कराये जाने की योजना स्वीकृत है। कोरोना वैष्विक महामारी एवं राज्य के बहुत से जिलों में बाढ़ के प्रकोप के कारण योजना के लिये आवेदन करने वाले लाभुकों का सत्यापन कार्य अत्यन्त कठिनाई पूर्ण हो गया है। ऐसी कठिनाई भरी परिस्थितियों मंे भी 10 जिलों के 534 आवेदकों के आवेदन का सत्यापन पूर्ण हो गया है उन सभी मत्स्यपालकों को आज अपने आवास बनाने के लिये कार्यादेष निर्गत करने की साथ ही योजना की प्रथम किस्त की राषि रु॰ 72000 प्रति लाभार्थी की दर से चेक के माध्यम से वितरित की गई है। 
गया अतिथिषाला में गया जिला से आज कार्यादेष एवं चेक प्राप्त करने वाले 31 लाभार्थी उपस्थित हुये और माननीय मंत्री के कर कमलों से आवास बनाने की प्रथम किस्त की राषि चेक के माध्यम से प्राप्त किये। चेक प्राप्त करने वाले लाभार्थियों में गुरुआ से बिजली चैधरी, रामाषीष कुमार, चलीतर मल्लाह, रामान्द मल्लाह, बीरजु मल्लाह, जुगल मल्लाह, नितेष कुमार, सरजू मल्लाह, यदुनंदन मल्लाह, शेरघाटी से राम नरेष चैधरी, छेदी चैधरी, कैलाष चैधरी आदि सम्मिलित हैं। कार्यक्रम में उप निदेषक मत्स्य, मगध प्रमण्डल श्री गौरी शंकर एवं जिला मत्स्य पदाधिकारी, गया श्री गणेष राम उपस्थित थे ।

No comments