Breaking News

✍️✍️खाद की कालाबाजारी करने वालों के  विरुद्ध दर्ज होगी एफ आई आर कलेक्टर श्री रविंद्र चौधरी सीधी
🔷🔷🔷👇👇👇





*खाद की कालाबाजारी करने वालों के विरूद्ध दर्ज होगी एफ आई आर -कलेक्टर श्री चौधरी*
-----------


*♦️ भारत न्यूज़ लाइव  24 ♦️*


भारत न्यूज़ लाइव 24 हर खबर आप तक से (m.p. क्राइम हेड धीरेंद्र पांडेय) बड़खरा 740 रीवा
          



   कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अपने क्षेत्रान्तर्गत खाद की उपलब्धता एवं वितरण की स्थिति में कड़ी निगरानी रखें। यदि खाद की बिक्री में किसी भी प्रकार की अनियमितता या कालाबाजारी पायी जाती है तो संबंधित व्यक्तियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कर कठोर वैधानिक कार्यवाही की जाए। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि जिले में खाद की पर्याप्त उपलब्धता के बाद भी किसानों को खाद नहीं मिलने की शिकायतें प्राप्त हो रहीं हैं। सतत निगरानी के माध्यम से इस पर रोक लगाया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री चौधरी ने संबंधित अधिकारियों को खाद की निरंतर आपूर्ति एवं जिले में समान रूप से वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री चौधरी समय-सीमा पत्रों की समीक्षा कर रहे थे।

  कलेक्टर श्री चौधरी द्वारा नवीन पात्रता पर्ची जारी करने एवं अपात्रों के नाम काटने के संबंध में प्रगति की समीक्षा की गयी। उन्होने सभी पात्र हितग्राहियों के आधार सीडिंग की कार्यवाही, नये पात्र व्यक्तियों के नाम दर्ज करने तथा मृत, दोहरी प्रवृष्टि वाले (एवं स्थायी रूप से पलायन करने वाले) हितग्राहियों के नाम सूची से विलोपित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने उक्त कार्य को पूरी सतर्कता एवं सावधानी से करने के लिए कहा है जिससे कोई भी पात्र हितग्राही लाभ से वंचित नहीं रहें। इसके साथ ही उन्होने वनाधिकार के अमान्य दावों के प्रकरणों की पुर्नसमीक्षा के कार्यों में प्रगति लाने, किसानों के मछुआ क्रेडिट कार्ड, पशुपालकों के क्रेडिट कार्ड निर्माण में प्रगति लाने, स्थानीय निर्वाचन एवं आम निर्वाचन के मतदाता सूची के शुद्धीकरण संबंधी कार्यों को पूर्ण करने, न्यायालयों में दर्ज अवमानना के प्रकरणों का निर्धारित समय-सीमा में जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का अभियान चलाकर करें निराकरण
-----------
कलेक्टर श्री चौधरी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का अभियान चलाकर निरारकण किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि आगामी एक सप्ताह में शिकायतों के निराकरण में अपेक्षित प्रगति लाए। प्रत्येक एल1 एवं एल 2 अधिकारी समस्त शिकायतों का स्वतः परीक्षण करें तथा शिकायतों का एल1 स्तर पर ही निराकरण किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होने निर्देशित किया है कि उक्त की प्रगति की समीक्षा के लिए सर्वाधित लंबित शिकायतों वाले विभागों की विभागवार समीक्षा बैठक आयोजित की जाए। इसके साथ ही उन्होने प्रधानमंत्री कार्यालय, मुख्यमंत्री कार्यालय, शासन स्तर एवं आयोगों से प्राप्त पत्रों के उत्तर निर्धारित समय-सीमा में ही प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं।

  बैठक में अपर कलेक्टर हर्षल पंचोली, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राकेश कुमार शुक्ल, उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलांबर मिश्रा, सिहावल सुधीर कुमार बेक, मझौली ए.के. सिंह, कुसमी आर.के. सिन्हा, चुरहट अभिषेक सिंह सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

No comments