Breaking News

अनु.जनजाति वर्ग के युवाओं को डिजीटल इंडिया से जोड़ने हेतु GOAL कार्यक्रम लागू

अनु.जनजाति वर्ग के युवाओं को डिजीटल इंडिया से जोड़ने हेतु  GOAL कार्यक्रम लागू

शिवपुरी ब्रेकिंग न्यूज



शिवपुरी, 01 जुलाई 2020/
 अनुसूचित जनजाति वर्ग के युवाओं को डिजीटल इंडिया से जोड़ने हेतु  GOAL (GOING ONLINE AS LEADERS) कार्यक्रम लागू किया गया है। जिसका उद्देश्य दूरस्थ क्षेत्रों में अनुसूचित जनजाति वर्ग के युवाओं को डिजीटल दुनिया के साथ जुड़ने और डिजीटल प्लेटफॉर्म का उपयोग कर डिजीटल इंडिया के प्रमुख उद्देश्यों की सेवा की पूर्ति करने में सक्षम बनाना है। 
आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक ने बताया कि इस कार्यक्रम से जुड़ने के लिए 18 से 35 वर्ष के बीच का आदिवासी समुदाय से कोई भी युवा जो व्यवसाय, शिक्षा, कला, संस्कृति, नृत्य, स्वास्थ्य, राजनीति, उद्योगपति बनने के लिए गहन रूचि रखता है। वह सलाह प्राप्तकर्ता के लिए आवेदन कर सकता है। इसी प्रकार व्यवसाय, शिक्षा, राजनीति, कला एवं औद्योगिक क्षेत्र मे अनुभवी एवं योग्यताधारी युवा सलाहकार बनने के लिए आवेदन कर सकता है। ये सलाहकार सलाह प्राप्त करने वाले आदिवासी युवाओं का उत्साहवर्धन एवं प्रेरणा देने का कार्य करेंगे। सलाह प्राप्तकर्ता एवं सलाहकार हेतु अभ्यर्थी अपने से संबंधित मूलभूत जानकारी के साथ कियोस्क सेंटर पर जाकर GOAL.TRIBALGOV.IN पोर्टल पर पंजीयन करा सकते हैं। 
सलाह प्राप्तकर्ता एवं सलाहकारों का चयन योजना समिति द्वारा निर्धारित मापदण्डों के आधार पर होगा। कार्यक्रम से जुड़ने के बाद सलाह प्राप्तकर्ता को एक साल तक के लिए इंटरनेट की सुविधा सहित स्मार्टफोन मिलेगा। फेसबुक एव  MOTA (Ministry of Tribal Affairs) के द्वारा इसमें भाग लेने के लिए एक संयुक्त प्रमाण-पत्र दिया जायेगा एवं इससे संबंधित गतिविधियों को जानने का अवसर मिलेगा।. निजी, शासकीय संगठनों में प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। स्थानीय राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर एक शक्तिशाली पहचान स्थापित होगी। 
इसी प्रकार उद्योगपति व्यवसायी समूह से बात करने का अवसर गिलेगा। साथ ही व्यवसायी एवं राजनेताओं से मिलने का अवसर प्राप्त होगा। चयन होने पर सलाह प्राप्तकर्ता को एक साल के लिए फेसबुक मेसेंजर, व्हाटसप इत्यादि के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जायेगा। अधिक जानकारी के लिए आदिवासी युवा Facebook.goal@Tribal.gov.in पर लिखकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।




विनोद कुमार प्रजापति



9713214512

No comments