Breaking News

कोरोना संकट काल में राज्य आनंद संस्थान की रणनीति निर्धारण हेतु निरंतर संचालित ऑनलाइन अल्पविराम कार्यक्रमों को लोगों ने बहुत पसंद किया तथा सराहा है

ऑनलाइन आनंद सभा संपन्न

शिवपुरी ब्रेकिंग न्यूज


शिवपुरी, 24 जुलाई 2020/
 कोरोना संकट काल में राज्य आनंद संस्थान की रणनीति निर्धारण हेतु निरंतर संचालित ऑनलाइन अल्पविराम कार्यक्रमों को लोगों ने बहुत पसंद किया तथा सराहा है। इसी क्रम में गत दिवस ऑनलाइन आनंद सभा शा.उ.मा.वि.खरई तेंदुआ में कक्षा 9 से 12 के 40 विद्यार्थियों के साथ आयोजित की गई। इस मौके पर विद्यार्थियों को वेबैक्स मीटिंग एप डाउनलोड कराकर उपयोग करने संबंधी जानकारी दी गई गई। 
      इसी श्रंखला में राज्य आनंद संस्थान के अंतर्गत अध्यात्म विभाग शिवपुरी की टीम ने अपने जिले के विद्यार्थियों के लिए (जो कि लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन शिक्षण प्राप्त कर रहे हैं) ऑनलाइन आनंद सभा आयोजन करने पर चिंतन किया है। इससे विद्यार्थी ऑनलाइन अध्ययन की नीरसता और अपने अंदर पनपने वाले अवसाद से बच सकेंगे। 
राज्य आनंद संस्थान द्वारा निर्मित माड्यूल के आधार पर ‘जो भी दे सको’ शीर्षक आधारित गतिविधियां कराई गई। विद्यार्थियों को बताया गया कि प्रकृति तथा समाज अनेक रूपों में किस तरह हमारी मदद करते हैं और कैसे हम अपने जीवन में उन्हें वापस लौटाते हैं, इसकी जांच के लिए विद्यार्थियों से गिविंग मीटर में मदद करने संबंधी कुछ प्रश्न देकर उन्हें स्वमूल्यांकन के लिए प्रेरित किया गया। इस दौरान विद्यार्थियों ने प्रश्नों से संबंधित अपने अनुभव शेयर किए। इस आनंद सभा की सफलता से प्रेरित होकर अध्यात्म (आनंद) विभाग शिवपुरी की टीम ने इसे अन्य स्कूलों के विद्यार्थियों के साथ भी इसी प्रकार ऑनलाइन संचालित करने का निर्णय लिया है। प्रत्येक चिन्हित स्कूल के विद्यार्थियों के साथ सप्ताह में एक दिन आनंद सभा का सत्र संचालित किया जाएगा।



विनोद कुमार प्रजापति

9713214512

No comments