Breaking News

माननीय, मंत्री डा॰ प्रेम कुमार ने बेसहारा पशुओं को चारा वितरण करने के लिये हरी झण्डी दिखाकर वाहन को किया रवाना

*माननीय, मंत्री डा॰ प्रेम कुमार ने बेसहारा पशुओं को चारा वितरण करने के लिये हरी झण्डी दिखाकर वाहन को किया रवाना
*
(दिनांक 22.07.2020)
रिपोर्टः
दिनेश कुमार पंडित
बिहार  के जिला गया में लाॅकडाउन के कारण शहरी क्षेत्रों में विभिन्न व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के बंद रहने के कारण शहर के बेसहारा पशुओं को चारा एवं खाना की कमी को देखते हुये डाॅ॰ प्रेम कुमार, माननीय मंत्री, कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन विभाग, बिहार ने गया परिसदन से पशुपालन विभाग के माध्यम से गौवंष के बेसहारा पशुओं के लिये चारा वितरण वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर  पशुपालन विभाग के क्षेत्रीय निदेषक डा॰ तरुण कुमार उपाध्याय, जिला पशुपालन पदाधिकारी, गया डा॰ अनिल कुमार, अवर प्रमण्डल पशुपालन पदाधिकारी, गया डा॰ सुधीर कुमार सिन्हा, सहायक कुक्कुट पदाधिकारी, गया डा॰ रौषन कुमार, चलन्त भ्रमणषील पशुचिकित्सा पदाधिकारी डा॰ सुनील कुमार, आत्मा के उप परियोजना निदेषक श्री नीरज कुमार वर्मा उपस्थित थे।
चारा वाहन को रवाना करते हुये माननीय मंत्री ने कहा कि कोरोना वैष्विक महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुये एक बार फिर से बिहार राज्य में लाॅकडाउन करना पड़ा है। शहर में व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के खुले रहने पर उनके द्वारा दिये जाने वाले भोजन से कई बेसहारा पशुओं का पेट भरता है और आम नागरिक भी अपने-अपने क्षेत्र में उनको भोजन करा देते हैं, परन्तु लाॅकडाउन में इन पशुओं के सामने भोजन एवं चारा की समस्या खड़ी हो जाती है। मार्च, अप्रैल और मई मे हुये लाॅकडाउन में मेरे दिषा-निर्देष पर पशुपालन विभाग द्वारा सड़कांे के आसपास और सार्वजनिक स्थानों पर रहने वाले बेसहारा पशुओं को लगातार चारा एवं भोजन वितरित किया गया है। पुनः कोरोना के तेजी से फैलते संक्रमण को देखते हुये लाॅकडाउन लगाना पड़ा है और फिर एक बार पशुपालन विभाग को निर्देष दिया गया है कि वे लाॅकडाउन की अवधि तक बेसहारा पशुओं को चारा वितरित करायें। 
माननीय मंत्री ने उपस्थित पशुपालन विभाग के पदाधिकारियों को निर्देष दिया कि वे निःषुल्क चारा वितरण के साथ ही ऐसे पशुओं के स्वास्थ्य का भी ध्यान दें एवं आवष्यकतानुसार चिकित्सा सुविधा प्रदान करें। जिले की विभिन्न गौषालाओं का भ्रमण कर उनके यहाॅ भी चारा एवं दवा आदि की आपूर्ती की जाॅच कर लें एवं आवष्यकतानुसार उनको मदद दिया जाय। गौवंषों के साथ ही स्ट्रीट डाॅग के लिये भी डाॅग फीड के वितरण की व्यवस्था किया जाय। 
माननीय मंत्री महोदय ने चारा वितरण वाहन को रवाना करते समय गया परिसदन के पास मौजूद बेसहारा गौवंषों को अपने हाथों से चारा खिलाया एवं स्ट्रीट डाॅग को पावरोटी खिलाई। बाद में चारा वितरण वाहन के साथ ही गाॅधी मैदान पहुॅचकर गाॅधी मैदान में मौजूद बेसहाराा पशुओं को अपने हाथों से चारा वितरित किया।
माननीय मंत्री के साथ उनके विषेष कार्य पदाधिकारी, श्री नरेन्द्र लोहानी, युवा नेता और किसान मोर्चा रचनात्मक प्रकोष्ठ संयोजक, श्री प्रेम सागर, श्री आयुष सिंह, श्री राजेष चैधरी एवं अन्य जनप्रतिनिधि तथा गणमान्य लोग मौजूद थे।

No comments