Breaking News

गया में बकरीद के एवं रक्षाबंधन पर विधि व्यवस्था के सूरक्षा पर एक नजरः जिलाधिकारी

*गया में बकरीद के एवं रक्षाबंधन पर विधि व्यवस्था के सूरक्षा पर एक नजरः जिलाधिकारी
*
रिपोर्टः
दिनेश पंडित

बिहार के जिला गया  में 
 जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह द्वारा बकरीद एवं रक्षाबंधन त्यौहार के मद्देनजर विधि व्यवस्था संधारण एवं कोविड-19 से संबंधित लोक डाउन के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, थानाध्यक्ष इत्यादि पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारी ने बताया कि सरकार द्वारा 1 अगस्त से 16 अगस्त तक लॉकडाउन से संबंधित नया निर्देश जारी किया गया है। इसके अंतर्गत प्रखंड मुख्यालय की दुकानें सरकार के दिशा निर्देश के आलोक में पूर्वाहन 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक खुले रहेंगे। निजी संस्थान/ प्रतिष्ठान तथा सरकारी कार्यालय 50% कर्मी के साथ खुलेंगे परंतु सभी धार्मिक संस्थाएं यथा मंदिर/ मस्जिद बंद रहेंगे।
*जिला प्रशासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि जिला, अनुमंडल मुख्यालय एवं नगर निकाय क्षेत्र में अगले 1 सप्ताह तक लॉकडाउन रहेगा।*
जिलाधिकारी ने सभी संबंधित पदाधिकारी थानाध्यक्षों को निर्देश दिया है कि बकरीद एवं रक्षाबंधन त्यौहार को देखते हुए धार्मिक स्थानों यथा मंदिर मस्जिद बंद रहेंगे बिल्कुल नहीं खुलेंगे। लोग नवाज/ पूजा अपने घर पर ही करेंगे। 
सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जिला अंतर्गत संबंधित मस्जिदों में लगे माइक से यह घोषणा करावे कि बकरीद की नमाज लोग घर पर ही अदा करेंगे साथ ही उन्होंने स्पष्ट रूप से सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को निर्देश दिया है कि खुले में सार्वजनिक स्थल पर मस्जिद में बकरीद की नमाज नहीं होगी। *उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण का दर जिले में कुछ कम हुआ है इसे और कम करने हेतु अधिक शख्ती करने की आवश्यकता है।*
सभी लोगों से सामाजिक दूरी बनाने, मास्क का उपयोग करने हेतु प्रेरित किया जाए एवं मास्क नहीं पहनने वाले लोगों पर शख्ती के साथ जुर्माना वसूल की जाए।
उन्होंने कंटेनमेंट जोन के संबंध में निर्देश दिया कि पूरी शख्ती के साथ लोगों को घर के अंदर ही रहने की ताकीद करें। बैरिकेटिंग को पूरी तरह सील करते हुए एक छोटा जगह केवल आवश्यक कार्य हेतु आने वाले लोगों के लिए छोड़े। कंटेनमेंट जोन में वाहन का परिचालन बिल्कुल बंद रहेगा। लोग विशेषकर वृद्ध व्यक्ति, बच्चे इधर उधर ना घूमे, इसे संबंधित पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे। 
7 दिनों के बाद स्थिति को देखकर विचार किया जाएगा कि लॉकडाउन में ढील दिया जाए या नहीं।
जिलाधिकारी द्वारा विधि व्यवस्था की समीक्षा की गई सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि बंधपत्र के मामलों में तेजी लाएं तथा 107 के उल्लंघन के मामले पर कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि 10 से 15 अगस्त के बीच विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर विधि व्यवस्था की समीक्षा की जाएगी।
जिलाधिकारी ने संबंधित थानाध्यक्ष एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जब्त शराब का विनष्टीकरण से संबंधित प्रस्ताव निश्चित रूप से जिला में 5 अगस्त तक भेजें ताकि 8 अगस्त को विनष्टीकरण पर कार्रवाई हो सके।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में वरीय पुलिस अधीक्षक श्री राजीव मिश्रा द्वारा सभी थानाध्यक्ष एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि बकरीद के अवसर पर कल प्रातः 3:00 बजे से ही अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर यह सुनिश्चित करें कि मस्जिद अथवा सार्वजनिक जगहों पर नमाज नहीं पढ़ी जाए। आदेश की अवहेलना करने वाले व्यक्तियों पर प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई करेंगे। उन्होंने संवेदनशील क्षेत्रों टिकारी, शेरघाटी, गया शहरी क्षेत्र, इमामगंज इत्यादि क्षेत्रों में स्टैटिक फ़ोर्स एवं चौकीदार की तैनाती सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।
कुर्बानी पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया। साथ ही धार्मिक स्थानों के आसपास सतर्क एवं सावधान रहने की हिदायत दी गई। उन्होंने निर्देश दिया कि लगातार तीन दिनों तक 1 अगस्त से 3 अगस्त तक प्रातः 3:00 बजे से ही गस्ती करेंगे। 3 अगस्त को रक्षाबंधन के अवसर पर मंदिर नहीं खुले, लोग घर पर ही पूजा करें, इसे सुनिश्चित करें। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में नगर पुलिस अधीक्षक श्री राकेश कुमार, अपर समाहर्ता श्री मनोज कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, सहायक आयुक्त उत्पाद सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

No comments