Breaking News

मेघदूत ऐप को डाउनलोड करके मौसम की जानकारी करें प्राप्त, समय से मौसम पूर्वानुमान मिलने से बेहतर होगी खेती - डाॅ॰ प्रेम कुमार

*मेघदूत ऐप को डाउनलोड करके मौसम की जानकारी करें प्राप्त, समय से मौसम पूर्वानुमान मिलने से बेहतर होगी खेती  - डाॅ॰ प्रेम कुमार
*
(दिनांक 09.07.2020)
बिहार में
डाॅ॰ प्रेम कुमार, माननीय मंत्री, कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन विभाग, बिहार ने ग्रामीण कृषि मौसम सेवा एवं मेघदूत ऐप के उपयोग के संबंध में कृषि विज्ञान केन्द्र, मानपुर गया के मुख्य वैज्ञानिक-सह-प्रधान, डा॰ राजीव सिंह से जानकारी लिया। 
जानकारी लेने के बाद माननीय मंत्री ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार किसानों को हर प्रकार की सुविधा देने के लिये कृत संकल्पित है और इसी कड़ी में मौसम के संबंध में सटीक जानकारी देने के उद्देष्य से भारत सरकार के मौसम विज्ञान विभाग, भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने संयुक्त रुप से मेघदूत ऐप को तैयार किया है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है और कोई भी किसान इस ऐप को डाउनलोड कर उस पर अपना नाम एवं लोकेषन आदि जानकारी देकर इससे लाभ ले सकते हैं। इस ऐप पर किसी स्थान विषेष का तापमान, वर्षा, सापेक्षिक आद्रता, वायु की दिषा एवं गति का जानकारी उपलब्ध है। इसके साथ ही किसानों को उनकी भाषा में कृषि और मवेषियों के लिये मौसम आधारित एवं क्षेत्र के अनुरुप सलाह भी उपलब्ध करायी जाती है। ऐप में दी गई जानकारियों को मंगलवार एवं शुक्रवार को अपडेट किया जाता है। इस प्रकार किसी भी किसान को 05 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान उनके अपने मोबाईल पर उपलब्ध हो जाता है। पूर्वानुमान मिल जाने से किसान बीज को बोआई, उर्वरक एवं दवाईयों को छिड़काव तथा फसल की कटाई, मड़ाई एवं भण्डारण को सुनिष्चित कर सकते हैं। माननीय मंत्री ने सभी वैज्ञानिकों एवं प्रसार कार्यकर्ताओं को निदेषित किया है कि वे अधिक से अधिक किसानों को इस ऐप को उनके स्मार्ट फोन पर डाउनलोड कराकर प्रयोग करना सिखायें।  
कृषि विज्ञान केन्द्र, मानपुर, गया के मुख्य वैज्ञानिक -सह- प्रधान, डा॰ राजीव सिंह ने बताया कि ग्रामीण कृषि मौसम सेवा अन्तर्गत जिले के किसानों को व्हाट्सऐप, फेसबुक, ई-मेल एवं टेक्सट मैसेज के माध्यम से अपडेट किया जा रहा है। साथ ही प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार को मौसम आधारित कृषि बुलेटिन को निर्गत किया जा रहा है।

No comments