Breaking News

वन नेशन वन राशनकार्ड व्यवस्था अंतर्गत समस्त पात्र हितग्राहियों के आधार सीडिंग का कार्य 31 जुलाई तक पूर्ण करें

वन नेशन वन राशनकार्ड व्यवस्था अंतर्गत 
समस्त पात्र हितग्राहियों के आधार सीडिंग का कार्य 31 जुलाई तक पूर्ण करें


शिवपुरी ब्रेकिंग न्यूज



शिवपुरी, 01 जुलाई 2020/
 कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने सभी संबंधित अधिकारियों को ‘‘वन नेशन वन राशनकार्ड’’ व्यवस्था अंतर्गत शेष पात्र हितग्राहियो के डाटाबेस में आधार सीडिंग के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए 31 जुलाई 2020 तक पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए है। 
जारी निर्देशो के तहत ‘‘वन नेशन वन राशनकार्ड’’ व्यवस्था के तहत आधार सीडिंग निर्धारित समयावधि में पूर्ण की जाए। उक्त कार्य हेतु अनुविभागीय अधिकारी अपने स्तर से शा. उचित मूल्य दुकानवार नोडल अधिकारी नियुक्त कर आदेश की प्रति उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करेगें। 
भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 अंतर्गत समस्त पात्र हिग्राहियों के डाटाबेस में आधार सीडिंग पूर्ण करने पर राज्य को अतिरिक्त उधार ( Additional Borrowing) की अनुमति दी जाएगी। इस संबंध में शासन से प्राप्त निर्देशों के तहत उचित मूल्य दुकान पर लगाई गई पीओएस मशीन में पात्र हितग्राहियों के आधार नम्बर दर्ज करने एवं संशोधन की सुविधा उपलब्ध है। आधार नम्बर दर्ज करने के साथ-साथ ई-केवायसी भी किए सकेंगे। वर्तमान में सम्मिलित हितग्राहियो में से जिन हितग्राहियों के डाटबेस में आधार नम्बर दर्ज नही है, ऐसे हितग्राहियों के नाम, पता, समग्र, आईडी, संलग्न दुकान का नाम आदि की जानकारी डीएसओ/जेएसओ लॉगिन में एनआईसी द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। उक्त आधारविहीन हितग्राहियों का प्रिंट दुकानवार निकाला जाकर दुकानों के विक्रेताओं को उपलब्ध कराया जाएगा। दुकान के विकेता द्वारा सूची में उल्लेखित आधारविहीन हितग्राहियों को माह जून, 2020 के राशन वितरण के समय सभी हितग्राहियो के आधार नम्बर उपलब्ध कराने हेतु अवगत कराया जाए एवं आधार नम्बर प्राप्त कर डाटाबेस में पीओएस मशीन के माध्यम से दर्ज किए जाएं।
सभी हितग्राहियो से माह जुलाई, 2020 में आधार नम्बर प्राप्त किए जाएंगे एवं पीओएस मशीन के माध्यम से डाटाबेस में आधार नम्बर दर्ज किए जाएंगे। आधार नम्बर सीड होने पर ही राशन वितरण किया जाएगा। जिन हितग्राहियों द्वारा 31 जुलाई 2020 तक आधार नम्बर उपलब्ध नही कराए, उनको माह अगस्त, 2020 में आधार नम्बर उपलब्ध कराने पर ही दोनो माह का राशन वितरण कराया जा सकेगा। बीमार, निःशक्तजन, वृद्ध एवं बच्चों के आधार सीडिंग की कार्यवाही ग्राम स्तर/ घर पर जाकर माह की 22 से 30 जून 2020 तक कराई जाएगी।
विगत 6 माह से राशन प्राप्त न करने वाले हितग्राहियों को सत्यापन उपरांत होगा विलोपन
ऐसे हितग्राही जिनके द्वारा विगत 6 माह में उचित मूल्य दुकान से राशन प्राप्त नहीं किया गया है। इन हितग्राहियों के अस्तित्व में होने की संभावना नही है। उक्त हितग्राहियों की सूची पृथक से उपलब्ध कराई जाएगी, इनमें से जिन हितग्राहियों को पीओएस मशीन के माध्यम से राशन वितरण न हो पाने के कारण 6 माह से राशन वितरण प्राप्त न करने वालों की सूची में सम्मिलित किया गया। ऐसे हितग्राहियों का मौके पर जाकर सत्यापन किया जावे एवं सत्यापन में परिवार उपलब्ध होने पर उनके भी आधार नम्बर पोर्टल पर दर्ज कराये जाए। अस्तित्वहीन, अपात्र एवं हितग्राहियों को 10 जुलाई, 2020 तक कलेक्टर के अनुमोदन से अस्थाई रूप से पोर्टल से विलोपित किया जाए। उक्तानुसार परिवार यदि पुनः अपने आधार नम्बर उपलब्ध कराता है, तो उसे संचालक. खाद्य की अनुमति से पुनः जोडा जाकर उनकी शेष पात्रतानुसार राशन का प्रदाय किया जा सकेगा।
बगैर आधार नम्बर वाले हितग्राहियों का पंजीयन
जिले से संबधित आधार पंजीयन केन्द्रो के नाम एवं पता संबंधित दुकान के विक्रेताओं को उपलब्ध कराए जाए ताकि हितग्राहियो को पंजीयन केन्द्र की जानकारी उपलब्ध कराई जा सके। एनएफएसए अंतर्गत सम्मिलित पात्र हितग्राहियों में से जिनके द्वारा अभी तक आधार नम्बर हेतु पंजीयन नहीं कराया गया है उनका पंजीयन ग्राम पंचायत, सचिव, रोजगार सहायक एवं नगरीय निकाय द्वारा अधिकृत कर्मचारी के माध्यम से कराया जाए। ऐसे हितग्राहियों के आधार नम्बर प्राप्त होने पर बिन्दु क्रमांक-एक में उल्लेखित प्रक्रियानुसार आधार नम्बर दर्ज कराये जाएंगे।
वित व्यवस्था एवं प्रोत्साहन
उचित मूल्य दुकान के विक्रेता को नए आधार सीडिंग की कराई गई संख्या के मान से अतिरिक्त कमीशन का भुगतान किया जाएगा। अतिरिक्त कमीशन की राशि शासन द्वारा तय की जाएगी। जिन हितग्राहियों द्वार 31 जुलाई तक आधार नम्बर उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे, उनको आधार नम्बर उपलब्ध कराने पर ही 01 अगस्त 2020 से राशन का वितरण हो सकेगा।


विनोद कुमार प्रजापति



9713214512

No comments