Breaking News

गया में ज़िलाधिकारी ने की साप्ताहिक समीक्षा बैठक

*गया में ज़िलाधिकारी ने की साप्ताहिक समीक्षा बैठक
*

गया, 22 जून, 2020,
रिपोर्टः
दिनेश कुमार पंडित

बिहार के जिला गया में ज़िलाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में साप्ताहिक समीक्षा बैठक की गई। बैठक में सर्प्रथम उप विकास आयुक्त श्री किशोरी चौधरी ने जल-जीवन- हरियाली अभियान में किये जा रहे कार्यों के संबंध में डी०पी०ओ० श्री राजेश कुमार से जानकारी ली। बताया गया कि जल-जीवन-हरियाली अभियान अंतर्गत गया ज़िला में इस वर्ष 15 लाख पौधारोपण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके तहत 3452 स्कीम है। उन्होंने बताया कि पौधरोपण मुख्य रूप से सड़क के किनारे, पईन, पोखर व तालाब के चारों ओर एवं निजी ज़मीन पर लगाया जाना है। उप विकास आयुक्त ने उपस्थित ज़िला स्तरीय पदाधिकरियों को कहा कि वे सभी अपने अपने कार्यालय परिसर में पौधारोपण करेंगे, इसके लिए वे सभी पौधों की संख्या ज़िला ग्रामीण विकास अभिकरण, गया को उपलब्ध करा दें। बताया गया कि प्रति पंचायत 1,000 पौधारोपण करना है। 
उप विकास आयुक्त ने निदेश दिया कि जो भी पुराने कार्य अधूरे है, जैसे चेक डैम, रिचार्ज बोरवेल इत्यादि सभी का कार्य यथाशीघ्र पूर्ण किया जाए। 
ज़िला निबंधन-सह-परामर्श केंद्र के प्रबंधक श्री राजीव कुमार ने अपनी विभिन्न योजनाओं की उपलब्धि से अवगत कराया। उपलब्धि में प्राप्त आवेदनों की संख्या काफी कम पायी गयी, इसके लिए उप विकास आयुक्त ने प्रबंधक को कहा कि वे क्षेत्र में जाकर सभी स्कूल/कॉलेज में कैम्प कर लोगों को जागरूक करना सुनिश्चित करेंगे ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग इसका लाभ उठा सके। 
ज़िलाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी गया मो0 मुस्तफा हुसैन मंसूरी को निदेश दिया कि सरकारी स्कूल खुलने से पूर्व सभी स्कूलों को अच्छी तरह सैनिटाइजर स्प्रे से साफ सफाई करवाना सुनिश्चित करेंगे। 
इसके उपरांत विधि शाखा के प्रभारी पदाधिकारी सुश्री दुर्गेश नंदनी ने बताया कि एम०जे०सी० में 29 मामलें लंबित है एवं सी०डब्लू०जे०सी० में 372 मामलें लंबित है। ज़िलाधिकारी ने संबंधित कार्यालय के पदाधिकारियों को अपने अपने मामलें का निष्पादन जल्द करने का निदेश दियाा। 
ज़िलाधिकारी ने कहा कि जो रणनीति हमलोगों ने पूर्व वर्ष जल शक्ति अभियान को सफल बनाने में अपनायी थी, वही रणनीति इस वर्ष भी अपनानी होगी। 
ज़िलाधिकारी ने सुझाव दिया कि सभी पदाधिकारी अपने अपने कार्यालय ने प्रधान सहायकों/सहायकों के साथ प्रति सप्ताह बैठक किया करें ताकि लंबित संचिका/पत्रों का निष्पादन ससमय किया जा सके। 
ज़िलाधिकारी ने सभी अभियन्ताओं को निदेश दिया कि जहां भी निर्माण कार्य किया जा रहा है, वे सभी कार्य निर्धारित समय पर पूर्ण होना चाहिए। बारिश एवं किसी अन्य प्रकार का हवाला देकर कार्य में विलंब नहीं होना चाहिए, यह सुनिश्चित करेंगे। ज़िलाधिकारी ने बताया कि यदि कही से निर्माण कार्य को लेकर अनियमितता मिलती है, जैसे कार्य अपूर्ण, पूर्ण कार्य में अनियमितता इत्यादि तो संबंधित अभियंता के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। 
बैठक में उप विकास आयुक्त श्री किशोर चौधरी, अपर समाहर्ता श्री मनोज कुमार, सिविल सर्जन श्री ब्रजेश कुमार सिंह, निदेशक, डी०आर०डी०ए० श्री संतोष कुमार मौजूद थे।

No comments