Breaking News

स्वीप अभियान का द्वीप प्रज्वलन कर किया गया आगाज

*स्वीप अभियान का द्वीप प्रज्वलन कर किया गया आगाज
*
*जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने किया द्वीप प्रज्ज्वलन*
गया, 24 जून 2020, 
बिहार में 
आगामी बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए मतदाता सूची में नाम जुड़वाने एवं मतदान हेतु जागरूक करने के लिए समाहरणालय सभागार में स्वीप अभियान का आगाज दीप प्रज्वलन कर जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह के कर कमलों से किया गया। इस अवसर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा के सहायक समाहर्ता श्री सौरभ सुमन यादव, स्वीप कोषांग के नोडल पदाधिकारी नागेंद्र कुमार गुप्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री मथुरा बढ़ईक ने भी द्वीप प्रज्वलन में सहयोग किया।
जिला स्वीप कोर कमिटि की पहली बैठक में सभी सदस्यों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि बिहार विधान सभा चुनाव 2020 समय पर होंगे। इसलिए स्वीप अभियान चलाया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 को लेकर इस बार चुनाव में नई व्यवस्था देखने को मिलेगी और स्वीप अभियान भी उसी के अनुरूप चलाया जाएगा। वर्तमान में सभी लोगों को जो 18 वर्ष से ऊपर के हो चुके हैं उन्हें मतदाता सूची से जोड़ने के लिए जागरूकता अभियान आवश्यक है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान लगभग 60 से 70 हजार अन्य राज्य से कार्य करने वाले लोग वापस लौट कर आए हैं। उनमें से जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है, उनके नाम भी जुड़वाना होगा, नाम,पता में संशोधन तथा युवा मतदाताओं के नाम जुड़वाना होगा। ऐसे लोग जिनमें मतदान के प्रति यह भावना रहती है कि मेरे एक वोट से क्या फर्क पड़ता है, उन्हें अवगत कराना होगा कि मतदान भारत के नागरिक होने का गर्व महसूस कराता है और जो लोग मतदान नहीं करते हैं उन्हें व्यवस्था पर प्रश्न उठाने का भी कोई हक नहीं बनता है।
उन्होंने कहा कि इस बार कोरोना वायरस को लेकर मतदान केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन किया जाएगा। इसके लिए एक हजार व्यक्ति तक के मतदाता पर ही एक मतदान केंद्र बनाया जाएगा और जब एक मतदान केंद्र के लिए दो मतदान केंद्र बनाया जाएगा उस मतदान केंद्र के मतदाताओं को आधी आधी संख्या में दो जगह बांटा जाएगा इसलिए 800 से अधिक मतदाता एक मतदान केंद्र पर नहीं होंगे, जिसके कारण लंबी लाइन भी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि यह भी हो सकता है कि मतदान केंद्र घर के काफी पास आ गया हो। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र पर सभी एसीओर्ड मिनिमम फैसिलिटी उपलब्ध कराई जाएगी। जिनमें पुरुष एवं महिलाओं के लिए सेपरेट टॉयलेट की व्यवस्था, रैम्प की व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था, प्रकाश, शेड, साइनेज की व्यवस्था रहेगी। साथ ही सुरक्षित मतदान भी सुनिश्चित किया जाएगा। 
उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में अपना नाम जोड़वाने के लिये nvsp पोर्टल पर भी फॉर्म 6, फॉर्म 7, फॉर्म 8 ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोविड को लेकर इस बार चुनाव में स्वीप कोषांग की जिम्मेवारी ज्यादा बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि वैसे 20 मतदान केंद्रों का विधानसभा वार चिन्हित किया जाय, जहाँ विगत चुनाव में मतदान का प्रतिशत न्यूनतम रहा है, वैसे मतदान केंद्र के मतदाताओं को जागरूक करना होगा।
सोशल डिस्टनसिंग का पालन करते हुए छोटे छोटे कैम्पेन चलाये जा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि इसके लिये सोशल मीडिया का प्रयोग करना होगा। इसके लिये अलग से सोशल मीडिया स्वीप सेल बनाया गया है। 
इसके पूर्व उप निदेशक जन संपर्क सह नोडल पदाधिकारी स्वीप कोषांग द्वारा जिला स्विफ्ट कोर कमेटी के सभी सदस्यों को उनकी जिम्मेवारी एवं अपेक्षित योगदान से अवगत कराया गया। 
बैठक में सहायक समाहर्ता श्री सौरभ सुमन यादव, नोडल पदाधिकारी स्वीप कोषांग, उप निर्वाचन पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी मो0 मुस्तफा हुसैन मंसूरी,, डीपीओ आईसीडीएस श्रीमती किशलय शर्मा, वरीय उप समाहर्त्ता सुश्री अमृता ओशो, जिला खेल पदाधिकारी, जिला ओलंपिक संघर के सचिव मोहम्मद मोती करीमी, टी एच खान, एनएसएस के जिला समन्वयक श्री बृजेश कुमार सहित स्वीप कोषांग के सदस्य उपस्थित थे।

No comments