Breaking News

कोरोना संक्रमण से संरक्षण को जन-जन का अभियान बनाने में लगे जन अभियान परिषद के युवा

*कोरोना संक्रमण से संरक्षण को जन-जन का अभियान बनाने में लगे जन अभियान परिषद के युवा*

*कहीं कर रहे जागरूक तो कहीं बाँट रहे मास्क*

*पक्षियों के लिए भी लगाया प्याऊ*

*समाजसेवा का उत्कृष्ट उदाहरण बन अनवरत रूप से लगे हैं सेवा में*

अनूपपुर : मई 2, 2020

कोरोना संक्रमण से अगर जीतना है तो सभी को ज़िम्मेदारी निभानी होगी। सभी को ज़िम्मेदार आचरण का पालन करना होगा। यह एक ऐसी लड़ाई है जिसमें किसी भी व्यक्ति की लापरवाही सभी के लिए घातक हो सकती है। इस लड़ाई में सभी को सहभागी बना प्रशासन के प्रयास को सशक्त करने हेतु जन अभियान परिषद के जागरूक युवा सतत रूप से लगे हुए हैं।

इन युवाओं के द्वारा रंगोली, दीवार लेखन, संवाद के माध्यम से आमजनो को जागरूक किया जा रहा है। साथ ही दुकानो एवं ऐसे सार्वजनिक स्थल जहां लोगों का एकत्रीकरण संभव है जैसे हैंडपम्प, आटा चक्की आदि जगहों पर चूने के गोले 1-1 मीटर की दूरी में बनाकर, लोगों को सामाजिक दूरी का महत्व समझा उसका पालन करने का आह्वान किया जा रहा है। ये युवा जागरूकता के साथ गरीब/ बेसहारा वर्ग के लोगों को मास्क बनाकर निःशुल्क  वितरण भी कर रहे हैं। 

कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर का कहना है कि निःसंदेह इन जागरूक युवाओं के सहयोग से कोरोना से लड़ाई में प्रशासन को बल मिला है। युवाओं का कार्य सराहनीय है। आपने अनूपपुर ज़िले के सभी  नागरिकों से अपील की है कि सोशल डिस्टेंसिंग मानको एवं कोरोना संक्रमण के प्रति सुरक्षात्मक उपायों का अनिवार्य रूप से पालन करें। अनावश्यक घर से बाहर न निकलें बाहर निकलने पर सभी एहतियातों का अनिवार्य रूप से पालन करें।

जन अभियान परिषद के जागरूक युवाओं की समाजसेवा के कुछ कार्यों का संक्षिप्त विवरण-

• ग्राम डोला में जन अभियान परिषद के सामाजिक कार्यकर्ता मुकेश गौतम, आमजनो को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने तथा दुकानदारों को भी कोरोना बीमारी से बचाव हेतु सतत रूप से जागरूक कर रहे हैं।

• विकासखण्ड कोतमा अंतर्गत ग्राम बैहाटोला में सामुदायिक नेतृत्वकर्ता प्रभा महरा के द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु दीवार लेखन के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

• ग्राम छोहरी मे बी एस डब्लू छात्र हीरालाल पनिका द्वारा दिव्यांग जन व जरूरतमंदो को खाद्यान्न सामग्री वितरण कार्य में सहयोग प्रदान किया जा रहा है।

• विकासखण्ड कोतमा अंतर्गत ग्राम नगाराबान्ध में ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति के अध्यक्ष महेन्द्र कुमार यादव ने अपने गाँव में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु स्थानीय मज़दूरों को सामाजिक दूरी बनाकर कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

• मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद विकास खंड जैतहरी द्वारा संचालित सीएमसीएलडीपी के छात्र दिलीप कुमार दीक्षित द्वारा ग्राम डिडवापानी में मास्क निर्माण कर निशुल्क ग्रामीण जनों को प्रदाय किया गया है।

• विकासखण्ड कोतमा अंतर्गत ग्राम बेलियाछोट,  लहसुई  कैम्प, गोहन्द्रा में सामुदायिक  नेतृत्वकर्ता प्रीतिरानी सिंह, माधुरी सिंह एवं राखी बर्मन के द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव अभियान में निरन्तर अपनी सेवाएं प्रदान करने वाले कोरोना योद्धाओं को रंगोली के माध्यम से नमन किया गया।

• विकासखण्ड कोतमा अंतर्गत ग्राम डोंगरियाकला एवं बुढानपुर में सामुदायिक नेतृत्वकर्ता प्रेमवती सिंह तथा प्रतिभा साहू के द्वारा पक्षियों के लिए प्याऊ की व्यवस्था की गयी ।


No comments