Breaking News

पुष्पराजगढ़ में फूटा करोना बम मुंबई से आए 2 व्यक्तियों के प्राथमिक सम्पर्क के 12 व्यक्ति भी कोरोना पॉज़िटिव

*मुंबई से आए 2 व्यक्तियों के प्राथमिक सम्पर्क के 12 व्यक्ति भी कोरोना पॉज़िटिव*

*ज़िला चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड में किया गया शिफ़्ट*

*सभी का स्वास्थ्य स्थिर*
अनूपपुर/ मई 31, 2020

मुंबई से आए 2 व्यक्ति जिनमे कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। उनके साथ आए प्राथमिक सम्पर्क के 12 व्यक्तियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। उल्लेखनीय है कि ICMR-NIRTH जबलपुर से शनिवार देर रात आई 38 रिपोर्ट में से 12 व्यक्तियों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। रिपोर्ट प्राप्त होते ही सभी 12 व्यक्तियों को रात में ही ज़िला चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड में शिफ़्ट कर दिया गया है। इस प्रकार अनूपपुर ज़िले में अब तक कुल 17 पॉज़िटिव प्रकरण प्राप्त हो चुके हैं, जिनमें से 3 व्यक्ति स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। वर्तमान में कोरोना पॉज़िटिव ऐक्टिव प्रकरण की संख्या 14 है।

सिविल सर्जन डॉ एस॰सी॰ राय ने बताया कि सभी 12 व्यक्तियों (सभी पुरूष) का स्वास्थ्य स्थिर है एवं उनमें कोई भी लक्षण परिलक्षित नही है। इनमे से 11 व्यक्ति 18-30 वर्ष आयु वर्ग के हैं, एक व्यक्ति की आयु 60 वर्ष है। सभी का स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के अनुसार उपचार किया जा रहा है।

कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने बताया कि मुंबई से लौटे दोनो व्यक्तियों जिनमे कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है, उनके साथ ट्रेन से जबलपुर एवं बस से डिंडोरी से आने वाले प्राथमिक सम्पर्क के व्यक्तियों के सैम्पल जाँच के लिए भेजे गए थे। जिनमे 12 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। ये सभी व्यक्ति क्वॉरंटीन सेंटर में रहे हैं। अनूपपुर ज़िले में स्थानीय निवासियों से उनका कोई सम्पर्क नही रहा है।

आपने बताया कि उक्त 12 व्यक्तियों के प्रारम्भिक सम्पर्क में आए लोगों को भी आइसोलेट कर लिया गया है एवं सैम्पल जाँच हेतु भेजे गए हैं। कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया क्वॉरंटीन सेंटर दमहेड़ी तथा ग्राम देवरी एवं दमहेड़ी एवं उसके 500 मीटर के इलाक़े को कंटेनमेंट ज़ोन बनाया गया है एवं आवश्यक कार्यवाही की जा रही हैं।

आपने आम जनो से अपील की है कि घबरायें नहीं, कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक दिशा निर्देशों का अनुपालन करें एवं सतर्क रहें, सुरक्षित रहें। इसके साथ ही आपने ऐसे सभी नागरिक जिन्हें होम क्वॉरंटीन हेतु निर्देशित किया है को समस्त निर्देशों का सख़्ती से अनुपालन करने के लिए कहा है। आपने कहा ख़तरे को नियंत्रित रखने के लिए सभी नागरिकों का ज़िम्मेदार आचरण आवश्यक है, इससे सम्बंधित व्यक्तियों की सुरक्षा होने के साथ-साथ उनके परिवार की एवं पूरे समाज की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। इसके साथ ही ऐसे व्यक्ति जिनके घर में बुजुर्ग व्यक्ति अथवा छोटे बच्चे हैं, उन्हें विशेष रूप से अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। छोटी सी चूक का स्वयं उन्हें एवं उनके परिवार को बड़ा ख़ामियाज़ा भुगतना पड़ सकता है।

कलेक्टर ने सभी कार्यपालिक दंडाधिकारियों को होम क्वॉरंटीन के निर्देशों का सख़्त अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उल्लेखनीय है कि होम क्वॉरंटीन के नियमों का प्रथम उल्लंघन किये जाने पर सम्बन्धित व्यक्ति पर रु. 2,000/- का अर्थदंड लगाया जाएगा एवं पुन: उल्लंघन पाए जाने पर सम्बंधित व्यक्ति को तत्काल संस्थागत क्वॉरंटीन सेंटर भेजने के निर्देश दिए गए हैं। आपने कहा सभी नागरिकों से अपेक्षित है कि कोरोना संक्रमण से लड़ाई एवं बचाव हेतु दिए गए निर्देशों का अनुपालन कर शासन एवं प्रशासन का सहयोग करें।

No comments