Breaking News

कोषांगों के कार्यों की हुई समीक्षा

*कोषांगों के कार्यों की हुई समीक्षा
*
गया,19अप्रैल, 2020, जिलाधिकारी ने कहा कि 20 अप्रैल से ग्रामीण क्षेत्र में कार्य प्रारंभ कराया जाएगा लेकिन लॉक डाउन के प्रोटोकॉल को अनुपालन कराना होगा काम करने वाले मजदूरों के लिए साबुन, सैनिटाइजर, मास्क की व्यवस्था संबंधित एजेंसी को करनी होगी। 20 अप्रैल के बाद सभी कार्यालय में कार्य प्रारंभ हो जाएंगे इसलिए किसी कर्मी को पास की जरूरत है तो उसके हेड ऑफ डिपार्टमेंट पास निर्गत कर सकते हैं।
समीक्षा के दौरान जिला पशुपालन पदाधिकारी को बर्ड फ्लू एवं स्वाइन फ्लू की स्थिति की जानकारी ली गई। जिला पशुपालन पदाधिकारी ने बताया कि गया में कोई भी बर्ड फ्लू या स्वाइन फ्लू नहीं है। अगर वैसे कहीं से सूचना प्राप्त होने पर उस स्थल को सैनिटाइजिंग करने की व्यवस्था उपलब्ध है। 
बैठक में जिलाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्माणाधीन विद्यालय में 20 अप्रैल 2020 से कार्य प्रारंभ कराने का निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि पंजाब से 24 मजदूर गया आ रहे हैं। जिलाधिकारी ने उन सबों को जांच करने के बाद संबंधित प्रखंड में क्वॉरेंटाइन रखने का निर्देश दिया। बैठक में डीपीएम स्वास्थ्य श्री निलेश कुमार द्वारा बताया गया कि डोर टू डोर सर्वे 133882 घरों में संपन्न किया गया है। जिनमें 797138 लोगों की जांच की गई है। दो लोगों में सिम्टम्स पाई गई है जिनके सैंपल जांच के लिए लिया गया है। 
14535 गांव जहां बाहर से लोगों की आने की सूचना थी, के 76576 लोगों की स्क्रीनिंग कराई गई है। इसके अतिरिक्त बॉर्डर वाले इलाकों के 12032 घरों के 7061 लोगों का स्क्रीनिंग किया गया है। जिनमें कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि बुनियादगंज के बनिया पोखर एवं मारूफगंज में जांच दल को सहयोग नहीं कर रहा है। जिलाधिकारी ने संबंधित वार्ड पार्षद से संपर्क करने का निर्देश दिया। 
जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम ने बताया कि अप्रैल महीने के शत-प्रतिशत अनाज का उठाव हो गया है तथा मई महीने का भी 98% उठाओ हो चुका है। जिलाधिकारी ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को खाद्यान्न का वितरण तीव्र गति से कराने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि किसी डीलर द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन किया जा रहा है तो संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा 24 घंटे के अंदर कार्रवाई की जाए। उन्होंने जीविका दीदियों से जिला के सभी संबंधित परिवारों का सर्वेक्षण कराने का निर्देश दिया। 
बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि फसल कटनी लगभग 85% हो गई है। जिलाधिकारी ने कहा कि 20 या 21 अप्रैल 2020 को बारिश होने की संभावना है। इसलिए सभी प्रखंडों के कृषि सलाहकारों से किसानों को यह जानकारी देंगे ताकि फसल कटनी शीघ्र करा ली जाए।
उन्होंने सहायक औषधि नियंत्रक को निर्देश दिया कि शहरी क्षेत्र के किसी दो दवा दुकानों के दुकानदार से समन्वय स्थापित कर उनके मोबाइल नंबर को प्रसारित किया जाए ताकि जिन लोगों को गया में जो दवा उपलब्ध नहीं हो पा रहा है उस दवा को संबंधित दुकानदार बाहर से मंगवा कर उन्हें उपलब्ध करवा सके। उन्होंने औषधि नियंत्रक को दवा को होम डिलीवरी कराने की भी व्यवस्था कराने का निर्देश दिए।
बैठक में नगर आयुक्त श्री सावन कुमार सहायक समाहर्ता श्री के एम अशोक उप विकास आयुक्त श्री किशोरी चौधरी, अपर समाहर्ता मनोज कुमार जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी श्री नरेश झा एएनएमएमसीएच के अधीक्षक एवं प्रिंसिपल, सिविल सर्जन गया एवं सभी कोषांगों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

No comments