Breaking News

समर्थन मूल्य से कम दर पर नही हो वनोपज़ का विक्रय - कलेक्टर

*समर्थन मूल्य से कम दर पर नही हो वनोपज़ का विक्रय - कलेक्टर*

डीएफ़ओ एम॰एस॰भगदिया ने दी वनोपज़ के न्यूनतम समर्थन मूल्य की जानकारी

*महुआ 35 प्रति किलो एवं शहद की 225 प्रति किलो से कम पर नही हो सकेगी ख़रीदी*

वनोपज़ ख़रीदी हेतु बनाए गए 10 केंद्र

*आवश्यकता महसूस होने पर की जाएगी ख़रीदी केंद्रो में वृद्धि*

*अनूपपुर : अप्रैल 26, 2020*

कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने समस्त अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वनोपज़ की ख़रीदी किसी भी दुकानदार द्वारा शासन द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य से कम पर न की जाय, इस बात की निगरानी रखें। उल्लंघन पाए जाने पर नियमानुसार दंडात्मक कार्यवाही करें। 

       वन मंडल अधिकारी एम.एस.भगदिया ने वनोपज की शासन द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य की जानकारी दी है। आपने बताया कि शासन द्वारा महुआ व गुली 35 रूपये प्रति किलो, चार 130 रूपये प्रति किलो, हर्रा 20 रुपये प्रति किलो, बहेरा 25/रूपये प्रति किलो, शहद 225/रूपये प्रति किलो, तथा नीम का न्यूनतम समर्थन मूल्य बीज 20 रूपये प्रति किलों निर्धारित है। शासन द्वारा निर्धारित रेट से कम पर व्यापारी वनोपज़ का क्रय नहीं कर सकेंगे। श्री भगदिया ने बताया कि जिले में वर्तमान में वनोपज़ के 10 खरीदी केन्द्र बनाये गये हैं। ग्रामीणों की सुविधा हेतु आवश्यकता पड़ने पर और खरीदी केन्द्र स्थापित किए जाएँगे।

       उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री ठाकुर  के निर्देशो के अनुपालन में एसडीएम अनूपपुर कमलेश पुरी द्वारा निजी वनोपज़ क्रेताओ का निरीक्षण किया गया, जहाँ पर शासन द्वारा निर्धारित दरों के अनुरूप ही ख़रीदी की प्रक्रिया पाई गयी। इस दौरान आपके द्वारा सम्बंधित क्रेता को सामाजिक दूरी एवं कोरोना संक्रमण दे सुरक्षा हेतु एहतियात बरतने के निर्देश भी दिए गए।

No comments