Breaking News

जिला चिकित्सालय अनूपपुर में स्थापित किया गया ‘वॉक-इन-सैंपल-कलेक्शन-कियॉस्क’ (विस्क)

*#AnuppurFightsCorona*
*#MPFightsCorona*

*जिला चिकित्सालय अनूपपुर में स्थापित किया गया  ‘वॉक-इन-सैंपल-कलेक्शन-कियॉस्क’ (विस्क)*

कोरोना सैम्पल कलेक्शन हुआ अब और भी सुरक्षित

*सैम्प्लिंग के दौरान अब पीपीई किट की आवश्यकता हुई कम*

*अनूपपुर : अप्रैल 11, 2020*

ज़िला चिकित्सालय अनूपपुर में कोरोना संक्रमण के निगरानी और नियंत्रण उपायों को और मजबूत किया गया है। कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर की पहल पर ज़िला चिकित्सालय में वॉक-इन-सैंपल-कलेक्शन-कियॉस्क (विस्क) की स्थापना की गयी है। इस सुविधा के फलस्वरूप अब कोरोना संक्रमण परीक्षण हेतु सैम्पल कलेक्शन अब और भी सुरक्षित हो गया साथ ही इससे सैम्पल कलेक्शन के दौरान पीपीई किट की आवश्यकता में भी कमी आएगी।

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए समयबद्ध एवं सुरक्षित नमूना संग्रह और परीक्षण व्यवस्था बहुत महत्वपूर्ण है। इस बीमारी के प्रभावी नियंत्रण में महत्वपूर्ण आयामों में से एक है आइसोलेशन केंद्रों, कोविड केयर सेंटर, सैम्पल कलेक्शन केंद्र और कोविड आईसीयू में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करना। स्वास्थ्य देखभाल में लगे दल की उचित सुरक्षा सुनिश्चित हेतु , व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) का उपयोग बहुत महत्वपूर्ण है जिसे किसी भी स्थिति में नज़रअन्दाज़ या कम नहीं किया जा सकता है।

‘वॉक-इन-सैंपल-कलेक्शन-कियॉस्क’ सैम्पल कलेक्शन के दौरान दो मुख्य चुनौतियों सैम्पल कलेक्शन केंद्रों में भीड़ और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की कमी की समस्या का हल है। इसके अलावा, कियोस्क संक्रमण के बड़े पैमाने पर फैलने की स्थिति में तेजी से ट्रैकिंग हेतु बड़ी संख्या में सैम्पल कलेक्शन के लिए बहुत उपयोगी है।

वॉक-इन-सैंपल-कलेक्शन-कियॉस्क (विस्क) विशेष रूप से डिजाइन, अत्याधुनिक-कियोस्क है, जिससे अस्पताल/ सामुदायिक स्तर पर शीघ्र एवं सुरक्षित रूप से सैम्पल कलेक्शन का कार्य किया जा सकता है। उपकरण में एक कैबिनेट शामिल होता है जो 8x4x3 फीट साइज़ का होता है। कैबिनेट का सामने का हिस्सा 8 मिमी ग्लास से बना होता है। कियोस्क में एग्जॉस्ट फैन, 1 फीट की एलईडी, के साथ मैग्नेटिक डोर की सुविधा है। 80x45 सेमी की एक लकड़ी की मेज, विशेष रूप से डिजाइन की गयी नमूना संग्रह सुविधा के साथ डिसिन्फ़ेक्शन उपकरण की सुविधा भी कियोस्क में उपलब्ध है। कियोस्क में एक एलईडी वॉल है, जिसमें आमजन कोरोना संक्रमण नियंत्रण हेतु आवश्यक उपाय एवं सावधानियाँ देख सकेंगे।

सिविल सर्जन डॉ एस॰सी॰ राय ने बताया कि वॉक-इन-सैंपल-कलेक्शन-कियॉस्क (विस्क) के माध्यम से सामुदायिक सेटिंग में सुरक्षित तरीक़े से बड़ी संख्या में सैम्पल कलेक्ट किए जा सकते हैं। अस्पताल की सेटिंग में नमूना संग्रह पीपीई के कम इस्तेमाल के साथ सुरक्षित रूप से किया जाता है। तीव्र सैम्पल कलेक्शन सुविधा के फलस्वरूप आकस्मिक परिस्थितियों में यह भीड़भाड़ को कम करने में सहायक होगा। इस कियोस्क का उपयोग करके थर्मल स्क्रीनिंग भी की जा सकती है। सैम्पलिंग के दौरान सामुदायिक संपर्क न्यूनतम किया जा सकता है। यह कियोस्क न्यून लागत में और स्थानीय रूप से उपलब्ध सामग्री के साथ बनाया जा सकता है। इस कियोस्क में प्रारम्भिक परीक्षण की सुरक्षित सुविधा भी उपलब्ध कराई जा सकती है। कियोस्क में सैम्पल कलेक्शन का कार्य 90 सेकंड से कम समय में प्रभावी ढंग से किया जा सकता है। कियोस्क को कहीं भी स्थापित किया जा सकता है अतः इसे ऐसे क्षेत्र जहाँ कोरोना मामलों का संकेंद्रण वहाँ स्थापित कर प्रभावी एवं सुरक्षित रूप से सैम्पल कलेक्शन की कार्यवाही की जा सकती है।

No comments