Breaking News

कोई भी बैंक का पैसा पोस्ट आफिस से दस हजार तक निकाल सकते हैं

*कोई भी बैंक का पैसा पोस्ट आफिस से दस हजार तक निकाल सकते हैं
*
रिपोर्टः
दिनेश कुमार पंडित

गया, 14 अप्रैल, 2020, जिलाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में एलडीएम एवं वरीय डाक अधीक्षक के साथ हुयी बैठक में जिलाधिकारी ने बैंक शाखाओं में पैसा निकासी हेतु उत्पन्न भीड़ की समस्या तथा सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिए। 
बैठक में बताया गया कि गया के 11 प्रखंड, जिनमें बेलागंज, गया सदर, बोधगया, खिजरसराय, मानपुर, टनकुप्पा, फतेहपुर, शेरघाटी, इमामगंज, गुरारू एवं वजीरगंज में पोस्ट ऑफिस के लगभग 200 ब्रांच हैं इन सभी में ग्रामीण डाक सेवक भी हैं। इन सभी ब्रांच पोस्ट ऑफिस में किसी भी बैंक के खाता धारक अधिकतम ₹10000 तक की राशि पोस्ट ऑफिस में जाकर पैसा निकाल सकते हैं। साथ ही बताया गया कि वृद्धजन व दिव्यांग व्यक्ति जो पोस्ट ऑफिस जाने में सक्षम नहीं है उनके लिए ग्रामीण डाक सेवक उनके घर जाकर बायोमेट्रिक मशीन(पॉक्स मशीन) एवं मोबाइल के माध्यम से उनके खाते से पैसा निकालकर उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने कहा कि संबंधित प्रखंड के ग्रामीण डाक सेवक पंचायतों में जाकर दिव्यांग एवं वृद्धजन व्यक्ति को पैसा उपलब्ध कराएगा। 
उन्होंने कहा कि यदि पोस्ट ऑफिस में खाते से पैसा निकालने के क्रम में भीड़ हो जाती है तो उस स्थिति में नजदीकी सरकारी विद्यालयों में कैंप लगाकर टोकन सिस्टम के अनुसार पैसा निकाला जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल में पानी एवं शौचालय की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी साथ ही शिक्षकों के द्वारा एवं चौकीदार के द्वारा उपस्थित खाताधारकों में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का अनुपालन करवाया जाएगा। 
जिलाधिकारी ने वरीय डाक अधीक्षक को सभी ग्रामीण डाक सेवक का मोबाइल नंबर आज ही उपलब्ध कराने को कहा ताकि प्रतिदिन कंट्रोल रूम के माध्यम से संबंधित ग्रामीण डाक सेवक से फीडबैक प्राप्त होता रहे। उन्होंने वरिया डाक अधीक्षक गया को निर्देश दिया कि ब्रांच ऑफिस में किस दिन किस पंचायत में पैसा निकालने की सेवा देना है इसका प्लान पूर्व से तैयार कर लें। जिलाधिकारी ने वरीय अधीक्षक को निर्देश दिया कि प्रखंड स्तर पर फ्लेक्स लगाकर आम नागरिकों के बीच इसकी जानकारी उपलब्ध कराएं। 
बैठक में बताया गया कि आमस, बांकेबाजार, डुमरिया, डोभी, बाराचट्टी, मोहनपुर, गुरुआ, कोच, टिकारी, परैया, अतरी, नीमचक बथानी एवं मोहरा प्रखंड में पूर्व की तरह बैंक एवं सीएसपी के द्वारा ही पैसा निकाला जाएगा। यहाँ फिलहाल पोस्ट ऑफिस से पैसा निकालने की सुविधा उपलब्ध नहीं है। कुछ दिनों के बाद इन प्रखंडों में पोस्ट ऑफिस से पैसा निकासी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
बैठक में बैंक शाखाओं में हो रही भीड़ नियंत्रण के संबंध में एलडीएम ने सुनिश्चित किया कि इसे टोकन सिस्टम एवं ग्राहकों की संख्या सीमित कर भीड़ को नियंत्रित किया जाएगा, जिसके कारण एक बार टोकन देने के बाद उसे वापस नहीं लिया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी बैंक में राशि की कोई कमी नहीं है। साथ ही व्यक्तिगत खाते में हस्तांतरित राशि की निकासी में कभी कठिनाई नहीं होगी। लोग अपनी सुविधानुसार कभी भी खाते से राशि की निकासी कर सकते हैं।

No comments