Breaking News

मनरेगा में प्रगति की हुई मासिक समीक्षा

*मनरेगा में प्रगति की हुई मासिक समीक्षा
*
गया, 14 मार्च, 2020, ज़िला पदाधिकारी, गया श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में मनरेगा में प्रगति की मासिक समीक्षा बैठक की गई। 
बैठक के मुख्य एजेंडा में बताया गया की मानव दिवस सृजन को बढ़ाने के लिए जिला का लक्ष्य 54.50 लाख निर्धारित किया गया है,लक्ष्य के विरुद्ध 41.50 लाख मानव दिवस का सृजन किया गया जो 75.25% है। कम उपलब्धि वाले प्रखण्ड मानपुर, नगर, परैया , गूरारू, फतेहपुर एवं वजीरगंज के संबंधित कार्यक्रम पदाधिकारी से स्पष्टीकरण की माँग की गयी है। जिलाधिकारी ने सख़्त चेतावनी देते हुए कहा कि यदि 31 मार्च 2020 तक लक्ष्य के अनुसार मानव दिवस सृजन नहीं करने पर नीचे से पाँच प्रखंड के पदाधिकारियों को बर्खास्त किया जायेगा।
प्रधानमंत्री आवास योजना कि समीक्षा में पाया गया कि योजना की प्रगति 67.16% है। बाराचट्टी, इमामगंज, वजीरगंज, मोहनपुर, बेलागंज की प्रगति निम्न है। जिलाधिकारी ने लिंटर तक घर बना लेने वाले लाभुकों को 100% भुगतान करने के निर्देश दिए। कोताही करने वाले के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई कि जायेंगी।
शौचालय निर्माण घर का सम्मान योजना की समीक्षा में पाया गया कि जियो टैगिंग की स्थिति स्टेज 1 में 5984
स्टेज 2 में 6021 एवं स्टेज 3 में 1283 लाभुकों के जियो टैगिंग नहीं किया है। उन्होंने इसे 3 दिनों में पूर्ण करने के निदेश दिए। अन्यथा संबंधित पी०आर०एस० पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी।
जल- जीवन- हरियाली योजना की समीक्षा के दौरान में प्रत्येक ग्राम पंचायत में 
5 आहर, 3तालाब, 4 पइन, 5 कुआँ और 3 चेक डेम बनवाने का निदेश दिया गया और इसे 31 मार्च 2020 तक पूरा करने का निदेश दिया गया। अन्यथा वहाँ के कनीय अभियंता एवं कार्यक्रम पदाधिकारी पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी गयी।
बैठक में निदेशक, ज़िला ग्रामीण विकास अभिकरण, श्री संतोष कुमार, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण श्री राजेश कुमार, सभी संबंधित कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता, प्रखण्ड के कार्यक्रम पदाधिकारी और कनीय अभियंता मैजूद थे ।

No comments