Breaking News

जिलाधिकारी ने सतर्कता के लिए दिए कई निर्देश*

*कोरोना को लेकर बोधगया में की गयी जागरूकता*
*जिलाधिकारी ने सतर्कता के लिए दिए कई निर्देश*
गया, 14 मार्च 2020,
बिहार के अन्तर्राष्ट्रीय ज्ञान भूमि बोधागया में  जिलाधिकारी श्री अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में बोधगया अवस्थित बीटीएमसी के सभागार में नोबल कोरोना वायरस से उत्पन्न संक्रमण रोग के प्रसार की रोकथाम एवं बचाव हेतु सभी मोनेस्ट्री, होटल एसोसिएशन, टूर एंड ट्रेवल एजेंसी के साथ बैठक की गई। जिलाधिकारी ने सभी को निर्देश दिया कि यदि ऐसा कोई संदिग्ध मरीज मिलता है तो तुरंत प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी(एमओआईसी), बोधगया, जिनका दूरभाष संख्या 9470003265 है, को सूचना दें। 
उन्होंने सभी मोनेस्ट्री एवं होटल एसोसिएशन को सुझाव दिया कि अपने अपने मॉनेस्ट्री और होटलों में किसी व्यक्ति का बॉडी टेंपरेचर बिना छुए हुए मापने की मशीन लेजर थर्मामीटर को खरीद लें, ताकि जो विदेशी (टूरिस्ट) पर्यटक आते हैं उनकी जांच की जा सके। उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को खांसी, जुकाम या बुखार है तो उसे मास्क पहनाए, जो व्यक्ति स्वस्थ हैं उन्हे मास्क पहनना जरूरी नहीं है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति विदेशी यात्रियों के साथ सीधे संचार संबंध (डायरेक्टली कम्युनिकेशन टच) में हैं, उन्हें मास्क की जरूरत है। उन्होंने कहा कि 31 मार्च 2020 तक कोशिश करें कि कोई भी पब्लिक गैदरिंग(आम सभा या भीड़ ) ना किया जाए। 
उन्होंने कहा कि समय-समय पर हैंड वॉश अनिवार्य रूप से करते रहें। उन्होंने सभी विदेशी यात्रियों का पासपोर्ट अनिवार्य रूप से जांच करने के सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का उपचार सिर्फ सरकारी अस्पताल अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज में ही उपलब्ध है। तथा किसी भी व्यक्ति को पैनिक होने की जरूरत नहीं है, परंतु सतर्कता अनिवार्य रूप से बरतें। उन्होंने कहा कि सभी मॉनेस्ट्री, सभी होटल जहां विदेशी तीर्थयात्री आते हैं या रुकते हैं। उनके बेड, कुर्सी टेबल, दरवाजा इत्यादि जिस वस्तु को छूने की संभावना रहती है उन सभी चीजों को अच्छे से साफ करने का सुझाव दिए। उन्होंने सभी मॉनेस्ट्री, सभी होटल को इसमें सहयोग करने का सुझाव दिया। उन्होंने बायोमैट्रिक अटेंडेंस पर रोक रखने की बात कही। इसके उपरांत डब्ल्यूएचओ के डॉक्टर एवं सिविल सर्जन द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उपाय को विस्तृत रूप से बताया गया। 
बैठक में बीटीएमसी के सचिव श्री एन दोरजे, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर श्री सत्येंद्र प्रसाद, बोधगया के सभी मॉनेस्ट्री के सदस्य, सभी होटलों के प्रबंधक, टूर एंड ट्रेवल एजेंसी के सदस्य उपस्थित थे।

No comments